मई,19,2024
spot_img

अभिभावकगण कृप्या ध्यान दें, बच्चे नहीं जा रहे स्कूल, तो कारण जानने घर आएंगे गुरुजी, अभिभावक से कारण जान रजिस्टर में करेंगे नोट

spot_img
spot_img
spot_img

टना। बच्चों की पढ़ाई को लेकर गंभीर सरकार ने शिक्षकों को अब नया टास्क सौंपा है। (Efforts to increase children’s attendance in Bihar schools.) अगर सरकारी स्कूलों के बच्चे सात दिनों तक लगातार स्कूल नहीं आते हैं तो शिक्षक को बच्चों को घर जाकर यह जानने का प्रयास करना होगा कि आखिर वे क्यों स्कूल नहीं आ रहे हैं।

 

सभी विद्यालयों में बच्चों की कम से कम 75 फीसदी उपस्थिति को लेकर शिक्षा विभाग ने विद्यालय प्रधान के साथ ही विद्यालय के सभी शिक्षक और संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक की जिम्मेदारी तय कर दी है।

यदि कोई छात्र एक सप्ताह तक लगातार स्कूल नहीं आता है तो प्रधानाध्यापक, शिक्षक उसके अभिभावक से संपर्क कर विद्यालय नहीं आने का कारण जानेंगे और इसके लिए अलग से रजिस्टर बनाने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

स्कूलों को कहा गया है कि सभी विद्यालय निर्धारित समय पर खुले और विद्यालय में नियुक्त शिक्षक समय पर हर हाल में विद्यालय आएं और विद्यालय अवधि समाप्त होने के बाद ही विद्यालय से प्रस्थान करें।

विद्यालय अवधि में शिक्षक मोबाइल का प्रयोग भी नहीं करेंगे। यानी कि उनका पूरा फोकस बच्चों की पढ़ाई पर होगा। हेडमास्टरों को निर्देश दिया गया है कि बच्चों के समूह को विद्यालय लाने के लिए शिक्षकों के बीच जिम्मेदारी का निर्धारण कर दें।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

बता दें कि राज्य सरकार ने कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोलने का आदेश दे दिया है और अब स्कूलों में शत प्रतिशत बच्चों को आने की भी अनुमति दे दी है।

लंबे समय से ठप रहे पठन-पाठन की वजह से बच्चों के सिलेबस पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। ऐसे में बच्चों की उपस्थिति हर हाल में 75 फीसदी तक करने के लिए अब शिक्षकों की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें