मई,13,2024
spot_img

Bihar Weather: भारी हैं अगले 24 से 48 घंटे, दो ट्रफ रेखाओं के बीच फंसा बिहार, बारिश, चक्रवाती हवा, वज्रपात

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार में दो ट्रफ रेखाओं और पूर्वी हवा के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के बीच उत्तर पूर्वी भागों के कुछ स्थानों पर और बिहार के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश और ओडिशा से बिहार तक जुड़ रही ट्रफ रेखाओं की वजह से बारिश हो रही है। विभाग ने इसे प्री मानसून का असर बताते हुए आने वाले 48 घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि, अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा, जबकि दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

जानकारी के अनुसार, पिछले 36 घंटे में पटना जिले के विक्रम में 80.6 मिलीमीटर व पटना एयरोड्रम पर 16.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। वहीं, भोजपुर स्थित संदेश में 40 और कोइलवर में 21.6 , तरारी में 32.4 और चारपोखरी में 18.6 , नालंदा जिले के बिहारशरीफ में 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गयी।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| Beniabad News | सुस्ता टोंक में बुजुर्ग पर "मक्के की खूनी पत्थर" Murder

मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है। हवा के प्रभाव की वजह से मौसम में बदलाव आ रहा है। कहीं हवा की रफ्तार काफी तेज हो रही है तो कहीं भीषण गर्मी है। पूरब पश्चिम ट्रफ रेखा पश्चिमी मध्य प्रदेश में बने हुए चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र से बिहार से गुजर रही है।

अगले 48 घंटे में बिहार के उत्तर-पूर्व इलाके में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान मेघ गर्जन और ठनके की भी आशंका है। बिहार में दो ट्रफलाइन मसलन मध्यप्रदेश से बिहार मध्य तक और पूर्वी बिहार से गुजर रही है। साथ ही बिहार में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। इसकी वजह से थंडर-स्टोर्म की स्थिति बनी रह सकती है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Jhanjharpur के सुखैत में पत्नी, सास समेत 4 लोगों का Murderer Pawan पहले से है "killer"

वहीं, अन्य उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से उत्तरी ओडिशा तक स्थित है। इसको लेकर मौसम में बड़ा परिवर्तन देखा जा रहा है। इधर, कुछ दिनों से बारिश के कारण मौसम में ठंडापन महसूस हो रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है। हवा के प्रभाव की वजह से मौसम में बदलाव आ रहा है। कहीं हवा की रफ्तार काफी तेज हो रही है तो कहीं गर्मी से हालत खराब है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के प्रवाह के साथ ही राज्य में दो ट्रफ रेखाएं बनी हुई है। जिस कारण बारिश का मौसम बना हुआ है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें