back to top
22 अक्टूबर, 2024

Bihar Nitish Cabinet| देखें VIDEO | नीतीश कैबिनेट की बड़ी बैठक में 25 एजेंडों पर लगी मुहर, देखें VIDEO |

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Nitish Cabinet| बड़ी बैठक, 25 एजेंडों पर लगी मुहर| जहां, दीपावली और छठ से पहले बिहार कैबिनेट (Bihar  Cabinet) की अहम बैठक हुई। देखें VIDEO |

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता (25 agendas approved in Bihar Nitish Cabinet meeting) में मंगलवार शाम संपन्न मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 25 प्रस्तावों पर कैबिनेट की मुहर लगी है। देखें VIDEO |

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में पटना के राजेन्द्र नगर स्थित मोईनुलहक स्टेडियम के पुनर्निर्माण के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा बिहार राज्य हेतु संबद्धता प्राप्त संस्था को दीर्घकालीन लीज पर सौंपने के निमित्त एमओयू किये जाने के लिए अनुमति प्रदान की गयी है।

योजना एवं विकास विभाग के बिहार स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण सेवा (संशोधन) नियमावली, 2024 को मंजूरी दी गयी है। वही वित्त विभाग के वित्तीय विशेषज्ञ एवं बजट सलाहकार के एक-एक पद को दो साल के लिए अवधि विस्तार किया गया है।

बिहार कृषि विभागीय लिपिक संवर्ग (भर्ती, प्रोन्नति एवं सेवाशर्त) नियमावली 2024 के गठन की स्वीकृति दी गयी है। सैनिक कल्याण निदेशालय एवं कार्यालयों में कार्यालय परिचारी एवं परिचारी (रात्रि प्रहरी) के पदों पर भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती की जाएगी। कार्यालय परिचारी एवं परिचारी (रात्रि प्रहरी) संवर्ग नियमावली 2024 के गठन की स्वीकृति कैबिनेट की बैठक में दी गई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार की शाम 5 बजे हुई। इस बैठक में विभिन्न विभागों के कई प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। इस बैठक में कुल 25 एजेंडों पर कैबिनेट की मुहर लगी है। कृषि, वित्त, गृह, राजस्व एक भूमि विभाग, योजना विकास विभाग समेत कई विभागों में कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सरकार ने जनता के हित में फैसला लिया है।

मुम्बई में बिहार भवन निर्माण को लेकर मुंबई पत्तन प्राधिकरण द्वारा आवंटित भूमि का महाराष्ट्र मुद्रांक अधिनियम के तहत स्टांप शुल्क की राशि 5 करोड़ 93 लाख 42,300 का मुद्रांक जिलाधिकारी मुंबई को भुगतान करने के लिए राज्य स्कीम मध्य से 6 करोड रुपए निकासी एवं व्यय की स्वीकृति दी गई है।

बिहार गृह रक्षा वाहिनी के अराजपत्रित कर्मियों सिपाही से लेकर निरीक्षक तक के कर्मियों को काम के एवज में एक माह के वेतन के बराबर मानदेय के अतिरिक्त एक पंचांग वर्ष में 20 दिनों की क्षतिपूर्ति अवकाश की अनुमान्यता प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है। बिहार स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण सेवा संशोधन नियमावली 2024 की स्वीकृति दी गई है। वित्त विभाग के अंतर्गत वित्तीय विशेषज्ञ एवं बजट सलाहकार के सृजित एक-एक पद का दो वर्षों के लिए अवधि विस्तार की स्वीकृति दी गई है।

बिहार कृषि के सहायक संवर्ग संपर्क को मंजूरी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत एक्स-रे टेक्नीशियन नियमावली 2024 को मंजूरी दी गई। बिहार स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत प्रयोगशाला संशोधन नियमावली 2024 को मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत बिहार परिधाापक 2024 को मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत ईसीजी टेक्नीशियन के नियमावली को मंजूरी दी गई।

जल संसाधन विभाग में 22 तिरहुत मुख्य नहर के 223.11 कि.मी से 240.85 कि.मी. तक नहर का पुनर्स्थापन एवं लाईनिंग कार्य प्राक्कलित राशि 18176.00 लाख रुपये (एक सौ इक्कासी करोड़ छिहत्तर लाख) की प्रशासनिक एवं व्यय की स्वीकृति दी गई है। लखीसराय में 15 किलोमीटर पथ के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण कार्य के लिए 59 करोड़ 56 लाख 50 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है।

पीएमसीएच में बिजली का नया ग्रिड लगाने को लेकर तीन अरब रुपये की मंजूरी। राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय छपरा के निर्माण के लिए तीन अरब 49 लाख रुपये की मंजूरी दी गई। कृषि विभाग के अंतर्गत विभागीय लिपिक नियमावली 2024 को मंजूरी दी ग। सारण तटबंध को बनाने को लेकर 60 करोड़ की मंजूरी सहित तिरहुत मुख्य नहर को लेकर 181 करोड रुपये की मंजूरी दी गई।

लखीसराय-जमुई-बांका एवं अररिया जिले के चार कुल परियोजनाओं के निर्माण के लिए 175 करोड़ 28 लाख 91 हजार रुपए की मंजूरी दी गई है। सारण तटबंध के 40 किलोमीटर से 72 किलोमीटर के बीच तटबंध के मजबूतीकारण के लिए 60 करोड़ 92 लाख 38000 का प्रावधान को अनुमति दी गई है।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -