back to top
16 सितम्बर, 2024

Patna News: Custom Duty का तेज Action, लाखों के विभिन्न विदेशी श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री जब्त

spot_img
spot_img
spot_img

Patna News: Custom Duty का तेज Action, लाखों के विभिन्न विदेशी श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री (Custom Duty seized various Nepalese and foreign cosmetic items worth lakhs in Motihari) जब्त।

Patna News: आयुक्तालय पटना ने बताया है कि मोतिहारी प्रमंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी

जानकारी देते हुए सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना ने बताया है कि मोतिहारी प्रमंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी के आधार पर सिकटा बाजार के समीप स्थानीय पुलिस के सहयोग से नेपाली एवं विदेशी मूल के विभिन्न प्रकार के श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री को एक कमरा, गोदाम से जब्त किया गया है। जिसका अनुमानित मूल्य 11.21 लाख है।

Patna News: जब्त किए गए श्रृंगार-प्रसाधन नेपाली और विदेशी मूल के

जब्त किए गए श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री नेपाली और विदेशी मूल के हैं। इन्‍हें बिना किसी वैध कागजात के अवैध रूप से रखा गया था। जैसा कि भारत सरकार की ओर से नेपाली एवं विदेशी मूल के श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री का आयात विभिन्‍न नियमों के पालन किए बिना लाना एवं इसका बिक्री भारतीय बाजारों में प्रतिबंधित है।

Patna News: जब्‍त प्रशाधन सामग्री नियमों के विरुद्ध तस्करी कर भारत में लाया गया था

अधिकारियों ने बताया कि जब्‍त श्रृंगार-प्रसाधन सामग्री नियमों के विरुद्ध तस्करी कर भारत में लाया गया था। क्‍योंकि, इन श्रृंगार-प्रसाधन को सीमा शुल्‍क और वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान किए बगैर हमारे देश में तस्‍करी कर लाया गया था। जब्ती में शामिल अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस बात की छानबीन की जा रही है कि इसके तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल हैं।

Patna News: तस्करी के अनेक सामान जब्त किए गए हैं

पिछले कुछ समय से यशोवर्धन पाठक, आयुक्त सीमा शुल्क (निवारण) पटना के दिशा-निर्देश में तस्करी के खिलाफ सघन एवं व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। इसके फलस्वरूप तस्करी के अनेक सामान जब्त किए गए हैं।

Patna News: आयुक्त यशोवर्धन पाठक ने बताया

आयुक्त यशोवर्धन पाठक ने बताया कि तस्करों की ओर से पूर्वोतर क्षेत्र से ट्रेनों तथा अन्‍य माध्‍यमों से यथा सड़क मार्ग द्वारा भी अवैध तरीके से तस्‍करी कर विदेशी मूल के समानों को लाया जा रहा है तथा बिहार एवं झारखंड के इलाकों में इसकी बिक्री की सूचना है।

Patna News: पटना कस्‍टम्‍स पूरी तरह सक्षम और मुस्तैद है

हालांकि इसको रोकने के लिए पटना कस्‍टम्‍स पूरी तरह सक्षम और मुस्तैद है। आने वाले समय में इस तस्करी निरोधी अभियान को और गति तथा सख्ती मिलेगी। साथ ही संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Patna News: रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं

इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्यवय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सके।

Patna News: सूचना देने वाले व्यक्तियों को सीमा शुल्क अधिनियम

इस संबंध में आयुक्त ने यह भी बताया कि तस्करी विरोधी अभियान में सहयोग करने वाले विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं के अधिकारियों एवं सूचना देने वाले व्यक्तियों को सीमा शुल्क अधिनियम के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -