मई,18,2024
spot_img

बिहार के जेलों में एक साथ घंटों छापेमारी, आपत्तिजनक समान भी बरामद, दरभंगा और बेनीपुर जेल में कुछ नहीं मिला

spot_img
spot_img
spot_img

जेल में बंद कुख्यात बंद कुख्यात अपराधी सुपारी लेकर इन दिनों अपने गुर्गों से बाहर अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिला रहे हैं। ऐसी खबर सामने आने के बाद प्रशासन की सख्ती शनिवार को पूरे बिहार में दिखी। जब एक साथ पूरे बिहार के जेलो में छापेमारी की गई। जेल में बंद कैदियों के मानवीय मूल्य की रक्षा तथा जेल से संचालित अपराध पर काबू पाने के लिए प्रशासन जेल में लगातार छापेमारी कर रही है। सरकार की ओर से प्राप्त निर्देश के आलोक में शनिवार को जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने छापा मारा है।

जानकारी के अनुसार, दरभंगा मंडल कारा और बेनीपुर उपकारा में शनिवार की अहले सुबह हुई छापेमारी में कुछ भी नहीं मिला है। कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ। सुबह पांच से आठ बजे तक जेल में सघन छापेमारी हुई। डीएम राजीव रौशन, एसएसपी अवकाश कुमार और सदर एसडीपीओ कृष्णनंदन कुमार करीब दो सौ की संख्या में पुलिस बल लेकर पहुंचे थे।

एक-एक वार्ड की सघन तलाशी ली गई। इस दौरान जेल से कोई भी आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ। वहीं, बेनीपुर उपकारा में बिरौल के एसडीपीओ मनीष चंद्र चौधरी के नेतृत्व में सघन छापेमारी की गई। यहां से भी कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ।

इधर, शनिवार को पूरे बिहार के जेलों में छापेमारी की गई। पटना, आरा, सिवान समेत अन्य जिलों में रेड किया गया। पटना के बेउर में चार घंटे तक एसडीओ और एएसपी के नेतृत्व में छापेमारी की गई। सुबह पांच बजे ही टीम बेउर जेल में छापेमारी करने पहुंच गई और नौ बजे तक सभी वार्डों में एक साथ छापेमारी की गई। चार घंटे से अधिक समय तक बेगूसराय जेल में छापेमारी चली। वहीं, कटिहार जेल में किसी अनहोनी की संभावना से प्रशासन सर्तक है।

पटना के अलावे बेतिया, सीवान, जहानाबाद, मोतिहारी, कटिहार, बांका, लखीसराय, नालंदा समेत कई जगहों पर छापेमारी की गयी है। इन दिनों लगातार ये जानकारी सामने आ रही थी कि जेल के अंदर से अपराधी सुपारी तक दे रहे हैं व बड़ी वारदात को अंजाम दिलवाते हैं। इस छापेमारी को उससे भी जोड़कर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| तरौनी के जविप्र डीलर Suspended... या Acquitted? बड़ा Confusion है भाई...!

बांका में खुद डीएम जेल में छापेमारी के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे थे। वहीं औरंगाबाद मंडल कारा में छापेमारी करने डीएम सौरभ जोरवाल और एसपी कांतेश कुमार मिश्र पहुंचे। वहीं, दाउदनगर उप कारा में छापेमारी करने एसडीओ कुमारी अनुपम सिंह टीम के साथ पहुंचीं।

बेगूसराय से मिली जानकारी के अनुसार,  बेगूसराय जेल में चार घंटे से अधिक समय तक औचक जांच किया गया।
इस दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर, कैदियों को मिलने वाली सुविधा आदि की भी जांच की गई। शनिवार की सुबह जब कैदी अपने-अपने बैरक में थे, इसी दौरान डीएम रोशन कुशवाहा एवं एसपी योगेन्द्र कुमार के नेतृत्व में बड़ी संख्या में प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मियों ने अचानक जेल में धावा बोल दिया। जेल में बंद कैदी और जेल प्रशासन जब तक कुछ समझ पाते सभी अधिकारी ने सघन जांच शुरू कर दी। जेल में हुई छापेमारी के दौरान आपत्तिजनक समान भी बरामद किया गया है, लेकिन इस संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं।

चार घंटे से भी अधिक समय तक हुई छापेमारी के बाद बाहर निकले डीएम रोशन कुशवाहा ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा जेल का साप्ताहिक जांच करने का निर्देश दिया गया है। उसी क्रम में आज जांच किया गया, जेल व्यवस्था का निरीक्षण तथा सिक्योरिटी ऑडिट पर चर्चा की गई है। जेल को और सुरक्षित करने के लिए होने वाले उपाय पर भी विमर्श किया गया है। बैरक में क़ैदी के लिए और क्या सुविधा हो सकती है, उसका निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Gaighat News| Muzaffarpur News | बेनीबाद में गायघाट का शराब कारोबारी, कार, कार्टन में भर-भरकर शराब, गिरफ्तार

डीएम ने बताया कि जेल समाज सुधार के लिए बनाया गया है। जेल में रहने वाले कैदियों मानवीय मूल्यों की रक्षा करते हुए उन्हें कैसे रखा जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ताकि जब जेल में रहने वाले कैदी सजा पूरी करने के बाद बाहर निकलें तो अच्छे मनुष्य बन सकें। निरीक्षण को दौरान स्ट्रक्चर में कुछ कमी मिली है, भवन भी जीर्णशीर्ण है। रोशनी एवं सीसीटीवी की आवश्यकता के अनुसार व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

निरीक्षण की जानकारी शॉर्ट में देने के बाद डीएम एवं एसपी ने मीडिया कर्मियों को वहां से हटा दिया तथा सीजर लिस्ट बाद में देने की बातें कही है। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो 15 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनसंवाद के क्रम में बेगूसराय आ सकते हैं। इसको लेकर प्रशासन कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है तथा इसी के मद्देनजर जेल में छापेमारी किया गया, जिसमें महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं।

वहीं, कटिहार जेल में किसी अनहोनी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। यह कहना है जिले के एसपी जितेन्द्र कुमार का कहना है। कटिहार मंडल कारा में छापेमारी के दौरान बरामद सामानों को देखने के बाद एसपी ने यह बात कही।

उनके साथ आई टीम ने मंडल कारा के सभी वार्डों का गहनता से निरीक्षण किया।  निरीक्षण के क्रम में जेल के अंदर से मेमोरी कार्ड समेत कई अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किए गये।

एसपी ने बताया कि निरीक्षण के क्रम में कोई बड़ी आपत्तिजनक सामान नहीं मिली है। लेकिन ऐसे समान मिले हैं जिससे जेल के अंदर किसी अनहोनी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। बरामद सामानों के बारे में छानबीन की जा रही है। एसपी भी इस बात है हैरान हुए कि आखिरकार जेल के अंदर मेमोरी कार्ड कैसे पहुंचे। एसपी ने कहा कि इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी। इधर, एसपी ने बताया कि जेल में रह रहे 5 बंदियों को दूसरे जिले के जेल में भेज दिया गया है। दो और बंदी को भेजने के लिए समीक्षा की जा रही है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

जेल में छापे का शनिवारः बिहार के कई जेलों में छापेमारी, मचा हड़कंपपटना के बेउर जेल में सभी कैदियों की तलाशी ली गई है। रेड के दौरान किसी कैदी के पास कोई आपत्तिजनक सामान नहीं मिला। छापेमारी में आठ थानों की पुलिस अधिकारी के साथ 200 से अधिक पुलिसकर्मी थे। कदमकुआं में रंगदारी वसूलने वाले आरोपी अपराधी भवानी के सेल में सघन तलाशी ली गई। वहां से भी कुछ नहीं मिला।

आरा जेल में छापेमारी के दौरान एसपी समेत कई पदाधिकारी पहुंचे । जागरणआरा में एसपी संजय कुमार सिंह और एडीएम कुमार मंगलम के नेतृत्व में सुबह पांचे से मंडल कारा में छापेमारी शुरू की गई। करीब दो घंटे तक चली छापेमारी के दौरान एक मोबाइल, खैनी ,चुनौवटी  के अलावा कागजों पर लिखे कई मोबाइल नंबर मिले है। जिसकी जांच चल रही है । छापेमारी में एएसपी हिमांशु समेत पांच थानों की पुलिस शामिल थी। छापेमारी के दौरान जेल में बंद कैदियों में हड़कंप मचा रहा। वहीं बेगूसराय मंडल कारा में डीएम रौशन कुशवाहा और एसपी योगेन्द्र कुमार  दलबल के साथ तलाशी ली गई।

खगड़िया मंडल कारा में खैनी व चाकू बरामद
मंडल कारा में डीएम आलोक रंजन घोष व एसपी अमितेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी व अधिकारियों की टीम ने शनिवार की सुबह छापेमारी की। लगभग दो घंटे तक चली छापेमारी के दौरान खैनी का पुड़िया व छोटा चाकू बरामद किया गया। इसकी जानकारी देते हुए आलोक रंजन घोष ने बताया कि नियमित अंतराल पर छापेमारी की जाती है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें