मई,19,2024
spot_img

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में मनमानी खत्म, Raj Bhavan का कड़ा फरमान, No मनमानी, No New Course

spot_img
spot_img
spot_img

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| बिहार के Universities सुन लें… राजभवन का ये कड़ा फरमान, नहीं करनी है अब मनमानी, नया कोर्स नहीं लागू करना है। जहां राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को सख्त निर्देश जारी किए हैं।

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| अब बिहार के यूनिवर्सिटी में मनमानी खत्म

इसके साथ ही यह तय हो गया है कि अब बिहार के यूनिवर्सिटी में मनमानी खत्म हो गया है। कोई भी नया कोर्स शुरू नहीं होगा। ना ही, मनमानी कोई शुल्क लिए जाएंगे। इसको लेकर राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी किया है।

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के खाता संचालन पर रोक तो हटा ली है, लेकिन

जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग के साथ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों सहित अधिकारियों की पांच घंटे बैठक हुई। बैठक के दौरान कुलपतियों ने कहा कि हाईकोर्ट के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के खाता संचालन पर रोक तो हटा ली है, लेकिन राशि नहीं भेजने के कारण शिक्षकों व कर्मियों को वेतन व पेंशन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। वहीं, राज्यपाल ने कहा, अब बगैर अनुमति के नए कोर्स शुरू नहीं करने का निर्देश दिया है। ये निर्देश विश्वविद्यालयों के कामकाज में ज्यादा नियंत्रण और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| भूतही बलान पुल के नीचे महिला की लाश...Unknown, सवालों के साथ

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| छात्रों से लिए जाएंगें अब निर्धारित शुल्क

यह निर्देश राजभवन, राज्यपाल के आवास पर हुई बैठक के दौरान राज्यपाल ने यह भी निर्देश दिया कि विद्यार्थियों से राज्यपाल सचिवालय की ओर से निर्धारित शुल्क ही लिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाए। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में किसी प्रकार का कोर्स शुरू करने के पहले सक्षम प्राधिकार से अनुमोदन अवश्य लिया जाए। बगैर स्वीकृति के किसी नए कोर्स की पढ़ाई शुरू नहीं की जाए। सभी कुलपति इन्हें सुनिश्चित करेंगे। राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थी प्रवेश लेने के पूर्व स्वयं भी इसकी पड़ताल कर लें।

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| यह रोकथाम होगा कि विश्वविद्यालय बिना उचित मान्यता या संसाधनों वाले पाठ्यक्रम ना चलाएं

पहली बात, राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को बिना पूर्व अनुमति के कोई भी नया पाठ्यक्रम शुरू करने से मना किया है। इससे यह रोकथाम होगा कि विश्वविद्यालय बिना उचित मान्यता या संसाधनों वाले पाठ्यक्रम ना चलाएं। दूसरी बात, विश्वविद्यालयों को अब राज्यपाल सचिवालय की ओर से अधिकृत शुल्कों के अलावा कोई भी शुल्क लगाने या वसूलने की अनुमति नहीं है। इससे छात्रों पर अनावश्यक या अधिक शुल्क का बोझ कम होगा।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| कोई भी नया पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले सक्षम प्राधिकारियों से अनुमति लेनी अब जरूरी

राज्यपाल ने इस बात पर भी जोर दिया कि विश्वविद्यालयों को कोई भी नया पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले सक्षम प्राधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी कुलपतियों को सौंपी। बैठक में एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी चर्चा हुई। कुलपतियों ने राज्यपाल को सूचित किया कि शिक्षा विभाग ने उच्च न्यायालय के आदेश के बाद विश्वविद्यालय खातों पर लगी रोक हटा दी है। हालांकि, धन की कमी के कारण वे शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन और पेंशन का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | बाबूबरही में 11 हजार वोल्ट का झटका, मवेशी चरा रहा बालक झुलसा, भैंस की मौत

Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| राज्य में विश्वविद्यालय प्रशासन को बेहतर बनाने की दिशा में सही कदम

कुल मिलाकर, राज्यपाल की इस पहल से बिहार के विश्वविद्यालयों में अनधिकृत शुल्क वसूली और गैर-मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को रोका जा सकेगा। यह देखना बाकी है कि क्या यह राज्य में विश्वविद्यालय प्रशासन को बेहतर बनाने की दिशा में सही कदम है। बैठक में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में नामांकन तथा लंबित परीक्षाओं की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल.चोंग्थू, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, राज्यपाल सचिवालय के पदाधिकारी मौजूद थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें