मई,18,2024
spot_img

सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT

spot_img
spot_img
spot_img

सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT सीतामढ़ी, देशज न्यूज। जल-जीवन-हरियाली यात्रा के चतुर्थ चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाजपट्टी के बाजपट्टी गोट पंचायत के आबिदपुर गांव पहुंचे। उन्होंने आदर्श पंचायत सरकार भवन के पास स्थित पोखर के जीर्णोद्धार कार्य का जायजा लिया। पोखर का क्षेत्रफल 6063 वर्गमीटर है।पोखर के चारो ओर पौधरोपण कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने तालाब में मत्स्य पालन को देखा। मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन के जल संरचना निर्माण कार्य को भी देखा।

सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT
पंचायत सरकार भवन के छत का क्षेत्रफल 385.58 वर्गमीटर है। इस वर्षा जल संरचना के निर्माण से 46.27 घनमीटर जलनिधि का हर वर्ष संरक्षण हो पायेगा। आबिदपुर विधालय भवन में भी छत वर्षा संरक्षण संरचना के कार्य को मुख्यमंत्री ने देखा। इस संरचना से हरवर्ष 23 घनमीटर जल संग्रहण होगा। उन्होंने स्टैंड बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित जिले में जल-जीवन-हरियाली के तहत किये जा रहे कार्यो का भी अवलोकन किया।

सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT
मुख्यमंत्री ने आबिदपुर विद्यालय में बच्चों के वर्गकक्ष में पहुंचकर बच्चो से बात भी की। अपने बीच मुख्य मुख्यमंत्री को देखकर बच्चो के चेहरे पर आई खुशी,देखने लायक थी। उन्होंने शिक्षकों से भी बातें की। पुरानी टायरों व अन्य वेस्ट सामग्री से बने बच्चो के आकर्षक प्लेग्राउंड को देखकर काफी खुश हुए। मुख्यमंत्री ने बच्चों के स्थायी डाइनिंग टेबल एवम किचेन गार्डेन को भी देखा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

मुख्यमंत्री वर्मीकम्पोस्ट,बायोगैस एवं जीविका दीदियों द्वारा तैयार जैविक कीटनाशक की सराहना करते हुए कहा कि वर्मीकम्पोस्ट को अधिक से अधिक बढ़वा दे।उन्होंने नीम,धतूरा,अकवन आदि से बने कीटनाशक की भी सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यो को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें। मुख्यमंत्री की ओर से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना,कुशल युवा कार्यक्रम,आवास योजना,मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभुको को लाभ प्रदान किया गया।

सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT
मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना अंतर्गत अतिपिछड़ा वर्ग के तीन मछुआरों को 90 प्रतिशत अनुदान पर दिए गए वाहन की चाभी मुख्यमंत्री की ओर से लाभुको को दिया गया। कृषि यंत्र बैंक योजना के तहत जीविका समूह की दीदियों को मुख्यमंत्री की ओर से नए ट्रैक्टर की चाभी भेट की गई। मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन के सामने खेतो में स्प्रिंकलर व टपकन सिचाई का भी अवलोकन किया। गणेश कुमार पासवान व विनोद कुमार काफी खुश नजर आ रहे थे,आज उन्हें मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत मिले एक लाख रुपये के अनुदान पर खरीदी गई ऑटो का चाभी स्वयं मुख्यमंत्री से प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें:  Purnia News| Bihar News| CSP संचालक को 4 अपराधियों ने घेरा, 5 लाख लूटे, सीने में उतार दी 15 गोलियां, मौत पर बवाल

मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली से सबंधित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया। वहीं, कृषि विभाग द्वारा जल-जीवन-हरियाली से संबंधित किये गए कार्यो से संबंधित पुस्तिका का भी विमोचन किया। अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री सह नगर विकास एवम आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा,सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू, पूर्व संसाद राम कुमार शर्मा,बाजपट्टी विधायिका रंजू गीता,परिहार विधायक गायत्री देवी,मुख्यसचिव,बिहार, दीपक कुमार,पुलिस महानिर्देशक,बिहार गुप्तेश्वर पांडेय,मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार,सचिव सूचना एवम जनसंपर्क विभाग अनुपम कुमार,प्रमंडलीय आयुक्त तिरहुत पंकज कुमार,डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा,एसपी अनिल कुमार सहित कई जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।सीतामढ़ी पहुंचे सीएम नीतीश ने आदर्श पंचायत के आइनों में खुद को झांककर देखा..LIVE REPORT

यह भी पढ़ें:  Khutauna News| Madhubani News| सनकी युवक निकला दरिंदा,अधेड़ महिला की ईंट से कुचकर हत्या

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें