मई,16,2024
spot_img

Onion Smuggling । Madhubani News।…तो क्या? आज के बाद…प्याज तस्करी पर क्लच और ब्रेक दोनों लगेंगे…?

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Onion Smuggling । Madhubani News।…तो क्या? आज के बाद…प्याज तस्करों के क्लच और ब्रेक फेल होने वाले हैं…?  क्या अब माना यह जाए? मधुबनी के रास्ते नेपाल जाने वाली प्याज की तस्करी की राह अब कमतर हो जाएगी। क्या यह माना जाए? आज के बाद प्याज की तस्करी पर विराम लग जाएगा! ऐसा बस इस वजह से, केंद्र सरकार ने जो मियाद आठ दिसंबर 2023 को तय की थी वो आज पूरी हो रही है यानि 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर रोक लगी थी।

Onion Smuggling । Madhubani News।भारत के प्याज पर आश्रित नेपाल प्याज को तरस रहा

इससे, भारत के प्याज पर आश्रित नेपाल प्याज को तरस रहा था। मंडियों के भाव आकाश छू रहे थे। प्याज की कीमतें आंसु बहा रही थीं। ऐसे में, क्या अब वहां के मंडियों में प्याज के दाम आज के बाद कम हो जाएंगें? क्या तस्करों की चांदी, उनकी तस्करी आज के बाद कम हो जाएगी? ऐसे कई सवाल हैं, जो पूछे जा रहे। कारण यह, भारत-नेपाल सीमा चौकी जानकीनगर के जिम्मेवारी के इलाके से प्याज की धड़ल्ले से हो रही प्याज की तस्करी कई सवालों के साथ आज भी वहीं खड़ा है जहां…

Onion Smuggling । Madhubani News। वैसे, तस्करी का यह प्याजी खेल चौकसी और गश्त के दावे में बड़ी सेंधमारी है

वैसे, तस्करी का यह प्याजी खेल चौकसी और गश्त के दावे में बड़ी सेंधमारी है। निर्बाध रूप से हो रही तस्करी सुरक्षा एजेंसियों की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर रहे हैं। प्याज तस्करी का खेल मिला-जुला परिणाम है। इसकी मिलीभगत के सबूत देखने हों तो सरहद जहां-जहां नेपाल की भू-संपदा हमारे देश से टकराती हैं, वहां का हाल पढ़ लीजिए। इसमें बड़े-बड़े मंडी के कारोबारी से लेकर कई गांठ नजर आएंगें जहां, सीमाई थाना और चौकी के पुलिस कर्मियों को अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ प्याज की नेपाल तस्करी पर रोक लगाने के निर्देश पहले से हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Biraul News| बिरौल से Big Breaking में जमीनी खून...देकलीधाम में चाचा की हत्या

Onion Smuggling । Madhubani News। इसी का नाजायज फायदा तस्कर उठा रहे, जो इन दिनों एसएसबी के रडार पर हैं…

खैर, खबर की ओर बढ़ने के पहले 20 Mar 2024 नेपाल से मिली Updated खबरों की ओर रूख करें तो वहां की मंडी प्याज की आंसुओं में तरबतर है जहां, नेपाल के भैरहवा और बुटवल की मंडियों में प्याज 80 से 100 रुपया नेपाली मुद्रा (50 से 60 रुपया भारतीय) तक बिक रही हैं। रखी है। जिससे भारत के प्याज पर आश्रित नेपाल में प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं। नेपाल के भैरहवा व बुटवल की मंडियों में प्याज 80 से 100 रुपया नेपाली मुद्रा (50 से 60 रुपया भारतीय) तक बिक रही हैं। इसी का नाजायज फायदा तस्कर उठा रहे हैं जो इन दिनों एसएसबी के रडार पर हैं।

Onion Smuggling । Madhubani News। एसएसबी की बड़ी कार्रवाई से तस्करों में हड़कंप मचा है

जानकारी के अनुसार, एसएसबी की बड़ी कार्रवाई से तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है। मगर,आए दिन ट्रकों से हो रही थी प्याज की कालाबाजारी रूकने का नाम नहीं ले रही। प्याज से लदे दो ट्रक और एक पिकअप जब्ती के बाद एक तस्कर को जेल भेजने की कवायद जरूर दिखी है लेकिन, खबर यही है जहां भारत-नेपाल सीमा चौकी जानकीनगर के जिम्मेवारी के इलाके में प्याज की तस्करी खूब हो रही है। वैसे, कार्रवाई कहां क्या हुई। इसकी पड़ताल भी खबरों में आगे करते हैं जहां ….

Onion Smuggling । Madhubani News। उप कमांडेंट सह प्रचालन विवेक ओझा की यह कार्रवाई, दबिश इसी से मजबूत है

महिनाथपुर में 48 वीं बटालियन सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने बड़ी कामयाबी हासिल की। उप कमांडेंट सह प्रचालन विवेक ओझा की गुप्त सूचना के आधार पर भारत-नेपाल सीमा स्तम्भ संख्या 276/5 से लगभग 03 किलोमीटर भारतीय क्षेत्र की तरफ जानकीनगर के छतौनी चौक पर जवानों की दबिश ने तस्करी के एक खेप को पकड़कर बड़ी कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| जातिगत आंकड़े के चश्मे से...Analysis…Victory...Defeat

Onion Smuggling । Madhubani News। प्याज से लदे दो ट्रक और एक पिकअप, प्याज की बड़ी खेप, बड़ी कार्रवाई

इस दौरान देखा गया कि बड़ी वाहन दो ट्रक से एक पिकअप पर प्याज को अनलोड करके डाला जा रहा था। सूचना थी कि यह प्याज महिनाथपुर होते हुए नेपाल ले जाया जाना था। लेकिन, एसएसबी जवानों ने धंधेबाजों की इस योजना को विफल कर दिया। विशेष गठित टीमों की ओर से प्याज से लदे दो ट्रक व एक पिकअप को जब्त किया गया है।

Onion Smuggling । Madhubani News। कमांडर करनेल चंद्र का बयान और संजय कुमार यादव पर एफआईआर

कार्रवाई के दौरान हिरासत में लिए गए संजय कुमार यादव के विरुद्ध बासोपट्टी थाने में पार्टी कमांडर करनेल चंद्र के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। दिए गए आवेदन में बताया गया कि उक्त नामित व्यक्ति ने सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने, भीड़ इक्कठा करने,पकड़ी गयी गाड़ियों को छुड़ाने एवं बल का प्रयोग किया गया। मामले में संजय यादव को पिकअप गाड़ी के साथ बासोपट्टी थाना को सुपुर्द कर दिया गया।

Onion Smuggling । Madhubani News। यहीं से खुलता है यूपी का प्याजी कनेक्शन….

वहीं, प्याज से लदे दो ट्रक और तीन अन्य व्यक्तियों को जयनगर सीमा शुल्क कार्यालय को सुपूर्द कर दिया गया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान छतौनी निवासी संजय कुमार यादव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के चौबेपुर सहदेव हुसैन, अगजर अली, जनार्दन के रूप में की गयी है।

Onion Smuggling । Madhubani News। कमाडेंट जयनगर गोविंद सिंह भंडारी ने बताया

जानकारी के अनुसार, सीमावर्ती क्षेत्र में विगत कई महीनों से प्याज की तस्करी बड़े पैमाने पर की जा रही थी।तस्कर एसएसबी और स्थानीय पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर आराम से ट्रकों से मंगवाई गई प्याज बॉर्डर उस पार नेपाल भेज देता था। इस बाबत कमाडेंट जयनगर गोविंद सिंह भंडारी ने बताया कि भारत नेपाल सीमा पर होने वाली तस्करी और अन्य अपराधों की रोकथाम के लिए विशेष अभियान के माध्यम से निरंतर प्रयासरत हैं। अवैध गतिविधियों को रोका जा रहा है। भारत-नेपाल सीमा पर 48 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जयनगर की ओर से सतर्कता बढ़ा दी गई है। इस प्रकार की गतिविधियों पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाया जा सके।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News|असम पैरा मिलिट्री के जवानों से भरी बस की ट्रक में भीषण टक्कर, दर्जन से अधिक जवान जख्मी, Samastipur से चुनाव करा कर लौट रहे थे Muzaffarpur

Onion Smuggling । Madhubani News। अब खबर प्याज तस्करों के सेफ जोन से, जहां से जुड़े हैं तार

अब खबर को देते हैं थोड़ा विस्तार। चलते हैं यूपी का खनुआ। खनुआ वही जगह है, जहां से प्याज की तस्करी का बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है। यहां के सोनौली कोतवाली क्षेत्र के खनुआ, हरदीडाली, शेख फरेंदा, भगवानपुर, श्यामकाट, डंडा हेड के पगडंडी रास्ते प्याज तस्करों के सेफजोन बने हुए हैं। यहां से प्रतिदिन करीब दो सौ क्विंटल प्याज नेपाल जा रही है। नौतनवा थाना क्षेत्रका चंडीथान, आराजी सरकार उर्फ बैरियहवा व सुंडी गांव के नेपाल जाने वाले पगडंडी रास्ते भी प्याज तस्करों के लिए मुफीद बने हुए हैं।

Onion Smuggling । Madhubani News। सवाल कई हैं…

सरहद पर चौकसी व गश्त के दावे हर रोज हो रहे। मगर, यह कागजी ज्यादा लग रहा है। यहां तैनात एसएसबी और पुलिस की कार्रवाई छिटपुट ही दिखती हैं। बरामदगी महज कागजी ही दिखता है। वाहवाही बहुत हो रही है। मगर, लगातार और बिना रूके तस्करी सुरक्षा एजेंसियों की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े रहे हैं। वहां के लोग, इस सरहद पर प्याज तस्करी के खेल में पुलिस, एसएसबी व कस्टम विभाग की मिली भगत भी बताते हैं।इस खेल में नौतनवा मंडी के कई कारोबारी भी शामिल हैं। यही वजह रही है कि वहां के अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने कहा है, सीमाई थाना व चौकी पुलिस कर्मियों को अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ प्याज की नेपाल तस्करी पर रोक तत्काल लगाएं। वैसे, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा जब आज से द्वार खुल जाएंगें तो नजारा कैसा दिखेगा। कैसा रहेगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें