मई,19,2024
spot_img

Bihar Weather News| बिहार में अगले 5 दिन होंगी पश्चिमी विच्छोभ वाली रिम-झिम बारिश, मगर अलर्ट भी है@ तेज आंधी

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Bihar Weather News| बिहार के अगले 24 घंटे मौसम के बदलाव के संकेत हैं। जहां,@पश्चिमी विच्छोभ की मुफ़्त डिलीवरी होने वाली है। इससे…बारिश होगी। आकाश में बादल घुमरेंगे। देशज टाइम्स ने पहले ही बताया था…बारिश से मौसम थोड़ा रिलेक्स वाला बनेगा। वहीं, तपती धूप गर्मी से तरबतर होने की नौबत नहीं आएगी। जहां, बिहार के लोग भीषण गर्मी से फिलहाल हलकान बने थे, अब मौसम बइमान नहीं रहेगा।

Bihar Weather News| लू…ऑरेंज अलर्ट

पिछले एक हफ्ते से प्रदेश लू की चपेट में है। मौसम विभाग इसको लेकर लगातार अलर्ट में मोड में है जहां, जानकारी यह है कि, प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट या तेज हवाओं का रूख जारी किया गया था। वहीं अब, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार हैं। बारिश की संभावना है।

Bihar Weather News| अगले पांच दिनों तक बिहार के अधिकतर इलाकों में तेज आंधी और बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया था कि तीन मई तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार के साथ-साथ सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति देखने को मिल सकती है। कोंकण, गोवा और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति हो सकती है। लेकिन,अब मौसम विभाग के साफ संकेत हैं जहां, बिहार में मौसम का मिजाज  बदल गया है। सोमवार से अगले पांच दिनों तक बिहार के अधिकतर इलाकों में तेज आंधी और बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

Bihar Weather News| अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है

इससे अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। भीषण गर्मी से जूझ रहे बिहार के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक पूरे राज्य में बारिश की संभावना है। इससे तापमान में 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

Bihar Weather News| जल्द ही लोगों को हीट वेव और हॉट डे के डबल अटैक से मिलेंगी राहत

पिछले कई हफ्तों से बिहार में हीट वेव और हॉट डे का डबल अलर्ट जारी था। जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया था, लेकिन अब जल्द ही लोगों को मौसम के इस दोहरी मार से राहत मिलने वाली है। आज से ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। तापमान गिरने से गर्मी और लू घटेगी, वहीं चार मई से पूरे बिहार में बारिश की संभावना भी है।

Bihar Weather News| हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने का खतरा

पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने का खतरा है। 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी आशंका है। खासकर 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी बिहार में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 7 और 8 मई को कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह दक्षिणी बिहार में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 9 और 10 मई को कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Basopatti News| Madhubani News| नवविवाहिता की गले में बांधी रस्सी, कर दी हत्या, बोरे में किया लाश को पैक, घर से 5 किमी दूर जलकुंभी में छुपाया...@20 घंटे बाद

Bihar Weather News| मौसम विभाग ने पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है

सोमवार से अगले पांच दिनों तक पूरे बिहार में आंधी-बारिश के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। तूफान और बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान भारी बारिश और तेज हवाओं से नुकसान की आशंका है। आम जनता से आग्रह है कि वे सतर्क रहें और घर से निकलते समय सावधानी बरतें। किसानों को फसलों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की सलाह दी जाती है।

Bihar Weather News| मंगलवार को पटना समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, ऑरेंज अलर्ट

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। मंगलवार को पटना समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

Bihar Weather News| आईएमडी ने राज्य के लोगों से अपील की है

आंधी और बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इसके साथ ही किसानों से अपील की है कि वे अपनी फसल को सुरक्षित कर लें। आईएमडी ने राज्य के लोगों से अपील की है कि वे आपदा प्रबंधन की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें। बिजली चमकने या मेघगर्जन के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें।

Bihar Weather News| आगामी 4, 5 और 6 मई को राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण पूर्व के

बिहार में आगामी तीन मई तक लगातार लू चलने का पूर्वानुमान है। हालांकि तीन मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राज्य के तापमान में कुछ कमी दर्ज होने की संभावना है। आइएमडी के मुताबिक, आगामी 4, 5 और 6 मई को राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण पूर्व के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में बारिश के आसार हैं। ऐसे में इन जिलों में लू के प्रकोप व भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम के इस बदलाव का असर बिहार के शेष जिलों में थोड़ा बहुत पड़ सकता है और तापमान में कुछ कमी आ सकती है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें