मई,21,2024
spot_img

KK Pathak News। बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टी कब?…kk का फरमान…लगेगा शिक्षकों को 440 वोल्ट करंट, जानिए कब से होगी छुट्‌टी, क्या करेंगे शिक्षक?

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

KK Pathak News। बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टी कब?…kk का फरमान…लगेगा शिक्षकों को 440 वोल्ट करंट, जानिए कब से होगी छुट्‌टी, क्या करेंगे शिक्षक? जहां.. बिहार शिक्षा विभाग ने 2024 के शैक्षणिक अवकाश कैलेंडर जारी किया था। जारी शेड्यूल स्कूलों और राज्य भर के लिए लागू हैं। इसके तहत, बिहार शिक्षा विभाग ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत 220 शिक्षण दिवसों के मानदंडों को पूरा करने के लिए अवकाश कैलेंडर 2024 की संरचना की थी। इसी के तहत बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टी भी तय की गई थी।

KK Pathak News। बिहार के स्कूलों के शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 220 कार्य दिवसों का पालन करना अनिवार्य

जानकारी के अनुसार, 27 नवंबर 2023 को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 2024 के लिए अवकाश कैलेंडर जारी किया था। कैलेंडर को तैयार करते समय 220 कार्य दिवसों के शासनादेश का पालन किया गया था। आरटीई अधिनियम-2009 की धारा 19 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2023 के अनुसार, शिक्षा निदेशालय के तहत सभी स्कूलों को एक शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 220 कार्य दिवसों का पालन करना अनिवार्य है।

KK Pathak News। केके पाठक के बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बनने के बाद से

जानकारी के अनुसार, केके पाठक के बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बनने के बाद से शिक्षकों के बीच छुट्टियों को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है। दिवाली से होली तक छुट्टियों को लेकर लगातार विवाद होते रहे हैं। अब गर्मी की छुट्टियों का भी यही हाल है। कारण,

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| जाले में जीता लोकतंत्र...स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी, भयमुक्त और शांतिपूर्ण

KK Pathak News। फिलहाल जो आदेश शिक्षा विभाग की ओर से आया है वह शिक्षकों के लिए

लेकिन, फिलहाल जो आदेश शिक्षा विभाग की ओर से आया है वह शिक्षकों के लिए आफत से कम नहीं हैं। कारण साफ है, इस बार जो विभाग का ऐलान है वह सुनकर शिक्षकों में घोर निराशा है। शिक्षक इसे लेकर आक्रोशित भी हैं। संशय में भी हैं। क्योंकि, शिक्षकों को मिलने वाली छुट्टियों पर अभी से विवाद शुरू है। गर्मी की छुट्‌टी शिक्षकों के लिए मुसीबत से कम नहीं साबित होगा।

KK Pathak News। इसी परेशानी में शिक्षक पड़े हैं कि छात्रों के लिए क्या फिर इसबार अलग व्यवस्था होगी

इसी परेशानी में शिक्षक पड़े हैं कि छात्रों के लिए क्या फिर इसबार अलग व्यवस्था होगी और शिक्षकों के लिए अलग आदेश आएगा। साथ ही सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कब से होगी, होगी भी तो किस तरह से समायोजित होगी। क्या शिक्षकों को भी यह छुट्टी मिलेगी, या नहीं, उहापोह बड़ी है।

KK Pathak News। शिक्षा विभाग के हालिया फैसले से शिक्षकों में निराशा

जानकारी के अनुसार, विभाग का कहना है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान स्कूल बंद करने से 220 कार्य दिवस पूरा करने का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। साथ ही, यह फैसला छात्रों के हित में लिया गया है ताकि कमजोर छात्रों को अतिरिक्त सहायता मिल सके। ऐसे में, बिहार शिक्षा विभाग के हालिया फैसले से शिक्षकों में निराशा फैल गई है।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections News|Saran Seat News|...5th Phase Voting में हाई प्रोफाइल सीट पर बूथ Capturing की बड़ी Entry

KK Pathak News। गर्मी की छुट्टियां केवल छात्रों के लिए हैं, शिक्षकों के लिए नहीं

अवकाश कैलेंडर में यह बताया गया है कि गर्मी की छुट्टियां केवल छात्रों के लिए हैं, शिक्षकों के लिए नहीं। गर्मी की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें, विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, 2023-24 की वार्षिक परीक्षा में असफल और अनुपस्थित रहे छात्रों के लिए विशेष शिक्षण और पूरक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इनमें मिशन दक्ष के बच्चे भी शामिल होंगे। 1 अप्रैल 2024 से 25 मई 2024 तक विशेष शिक्षण कार्यक्रम चलेगा।

KK Pathak News। सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को इस दौरान स्कूलों में उपस्थित रहना होगा

जारी कैलेंडर के अनुसार, सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। हालांकि, ये छुट्टियां केवल छात्रों के लिए है, सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को इस दौरान स्कूलों में उपस्थित रहना होगा। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी और छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| ...बारिश के मुंतज़िर, लोकतंत्र की ज़मीं पे मधुबनी के पांव निकल पड़े...

KK Pathak News। शिक्षा विभाग के जारी अवकाश कैलेंडर के मुताबिक

विभाग की ओर से जारी अवकाश कैलेंडर के मुताबिक, सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक तो रहेंगी, लेकिन ये सिर्फ छात्रों के लिए ही लागू होंगी। शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को इस दौरान स्कूल आना होगा। छुट्टियों के दौरान स्कूलों में रौनक बरकरार रहेगी। विभाग ने निर्देश दिया है कि इस समय अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी।

KK Pathak News। ये होगा, यह करना है, यही है व्यवस्था

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार, सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। हालांकि, ये छुट्टियां केवल छात्रों के लिए है, सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को इस दौरान स्कूलों में उपस्थित रहना होगा। बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार, गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी और छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।

KK Pathak News। यह विशेष शिक्षण कार्यक्रम 1 अप्रैल से 25 मई तक चलेगा

पिछले साल की परीक्षाओं में कमजोर प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और पूरक परीक्षाएं चलाई जाएंगी। “मिशन दक्ष” कार्यक्रम के तहत पिछड़े छात्रों के लिए भी विशेष कक्षाएं चलाई जाएंगी। यह विशेष शिक्षण कार्यक्रम 1 अप्रैल से 25 मई तक चलेगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें