मई,12,2024
spot_img

Big Action Of Bihar Board | बिहार बोर्ड ने इंटर छात्रों के प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड किया रद, जानिए कब से होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग, तारीख तय, कब से होगा स्कूल आवंटन

आखिर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के छात्रों का एडमिट कार्ड क्यों कर दिया है रद। क्यों मच गई है छात्रों और अभिभावकों में खलबली। दरभंगा और मधुबनी के शिक्षकों के बारे में क्या है अपडेट, क्या है बीपीएससी से नियुक्त शिक्षकों के लिए शेड्यूल। पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार बोर्ड ने बड़ा एक्शन लिया है। इसबार इंटर छात्रों के प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड को बोर्ड ने रद कर दिया है। इसके साथ ही, जानिए कब से होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग क्योंकि तारीख (Bihar Board canceled practical admit card of intermediate students) हो गई है तय।

दरभंगा, मधुबनी के शिक्षकों के लिए क्या है शेड्यूल

यह भी जानिए, कब से होगा इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन। सबसे पहले यह जानिए आखिर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के छात्रों का एडमिट कार्ड क्यों कर दिया है रद। क्यों मच गई है छात्रों और अभिभावकों में खलबली। पढ़िए पूरी खबर

छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़ी चिंता

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कड़ा और सख्त फैसला सामने आया है। यह निर्णय छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़ी चिंता बन गई है। कारण, इंटर में नामांकन रद होने से ऐसे छात्रों का भविष्य एकबारगी डगमंगा गया है। क्योंकि, ऐसे परीक्षार्थियों को इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। इसपर बोर्ड ने रोक लगा दी है।

किसी भी सूरत में परीक्षा नहीं बैठ सकेंगे छात्र

प्रायोगिक परीक्षा के केंद्राधीक्षक एवं सभी प्लस टू स्तरीय शिक्षण संस्थान के प्रधान एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को समिति ने निर्देश जारी कर कहा है कि किसी भी परिस्थिति में ऐसे छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं कराया जाएगा। जिनका नामांकन पंजी से नाम काट दिया गया है।

क्यों लिया गया ऐसा कठोर फैसला, यह जानिए

लगातार अनुपस्थित रहने के कारण शिक्षा विभाग की ओर से काफी संख्या में इंटर के परीक्षार्थियों का नामांकन रद कर दिया गया है। समिति ने कहा कि वैसे सभी विद्यार्थी जिनका नामांकन पंजी से नाम काट दिया गया है। उनका समिति के स्तर से निर्गत इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र कैंसल कर दिया गया है।

सभी स्कूलों को भेजा गया है आदेश पत्र

इसको लेकर सभी स्कूल में आदेश पत्र भेज दिया गया है। वहीं, सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने संस्थान के नामांकन रद किये गये विद्यार्थियों की सूची सभी परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक को उपलब्ध कराएंगे। इस संबंध में समिति ने सभी विद्यालयों के प्राचार्य को पत्र जारी कर दिया है।

कब से होने हैं प्रैक्टिल, क्या कह रहा समिति

समिति ने कहा है कि इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक सभी जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए 26 दिसंबर को ही एडमिट कार्ड जारी किया गया था। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए छात्रों को 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दिया गया है।

कब बांटा जाएगा शिक्षकों में नियुक्ति पत्र

बीपीएससी ने नियुक्त दूसरे चरण के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलने के एक दिन बाद ही पोस्टिंग की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। पटना के गांधी मैदान समेत विभिन्न जिलों में नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा। वहीं पंद्रह जनवरी से पोस्टिंग की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

दरभंगा, मधुबनी के शिक्षकों के लिए क्या है शेड्यूल

वहीं, विभागीय शेड्यूल के अनुसार शिक्षकों की पोस्टिंग 15 जनवरी से शुरू होगी। 15 जनवरी को भोजपुर, नालंदा, शिवहर, शेखपुरा, लखीसराय एवं अरवल जिले के लिए विद्यालय अध्यापकों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे। वहीं,16 जनवरी को जहानाबाद, बक्सर, मुंगेर, खगड़िया, जमुई एवं सहरसा तथा 17 जनवरी को बांका, अररिया, औरंगाबाद, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल एवं सिवान जिले के अभ्यर्थियों के लिए स्कूल आवंटित किए जायेंगे।

18 जनवरी को बेगूसराय, भागलपुर, गया, मधेपुरा, नवादा, रोहतास एवं पूर्णिया तथा 19 जनवरी को पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर एवं पश्चिमी चंपारण के विद्यालय अध्यापकों को स्कूल आवंटन होगा। अंतिम दिन 20 जनवरी को पूर्वी चंपारण, किशनगंज, कैमूर, कटिहार, मधुबनी एवं सारण जिले के अभ्यर्थियों के लिए विद्यालय का आवंटन होगा।

किस माध्यम से और कैसे होगा शिक्षकों को स्कूल आवंटन

नए शिक्षकों को स्कूल आवंटन रैंडम तरीके से होगा। ऐसा, सॉफ्टवेयर से किया जा रहा है। यह पोस्टिंग दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा और पहले चरण के पूरक के परिणाम के आधार पर अनुशंसित शिक्षकों की होगी। इसको लेकर जिस दिन शिक्षक योगदान करेंगे, उसी दिन से उनका वेतन बनना भी शुरू हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News |13 मई के चुनाव से पहले मिला हथियारों का जखीरा@मोडीफाई

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें