मई,20,2024
spot_img

Darbhanga Zilla Parishad का बदल गया निजाम | दरभंगा जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी और उपाध्यक्ष ललिता झा की कुर्सी गईं

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग के बाद जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी और उपाध्यक्ष ललिता झा की कुर्सी छीन गई है। दोनों की कुर्सी फिलहाल चली गई है। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को 26 पार्षदों ने नकार दिया है। इनपर भरोसा नहीं जताते हुए सदस्यों ने इनकी कुर्सी (Darbhanga Zilla Parishad chairperson Renu Devi and vice-chairperson Lalita Jha went to) छीन ली है।

Darbhanga District Council | अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर 14 जिप सदस्यों ने जताया था अविश्वास

इससे पहले जिप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर 14 जिप सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाकर आरोप लगाया था। आज शुक्रवार 12 जनवरी को इसको लेकर अविश्वास प्रस्ताव की बैठक हुई थी। अब पढ़िए पूरी खबर

Darbhanga Zilla Parishad का बदल गया निजाम | दरभंगा जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी और उपाध्यक्ष ललिता झा की कुर्सी गईं

14 जिला पार्षदों ने जिप अध्यक्ष को पत्र लिखकर उनपर और उपाध्यक्ष पर अविश्वास प्रस्ताव पर विशेष बैठक बुलाने का आग्रह किया था। 14 जिप सदस्यों ने अध्यक्ष को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि आप और उपाध्यक्ष दोनों जिला परिषद सदस्यों का विश्वास खो चुकी हैं।

Darbhanga District Council | पूरे जिला परिषद में अराजकता की स्थिति बनी हुई है

क्योंकि पंचायत राज अधिनियम के अंतर्गत पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर आप दोनों पदेन सदस्य नियंत्रण नहीं कर पा रही है। इसके कारण हम जिला परिषद के सदस्य आहत वह मर्माहत है। जब से अध्यक्ष पद व उपाध्यक्ष पद आपलोगों ने संभाला है पूरे जिला परिषद में अराजकता की स्थिति बनी हुई है।

Darbhanga District Council | जिला परिषद में भ्रष्टाचार व्याप्त है, जिसे रोकने में आप नाकाम रही

कोई भी पदाधिकारी और कर्मी जिला परिषद सदस्य का सम्मान नहीं करते हैं। आपलोगों के कार्यकाल में जिला परिषद में भ्रष्टाचार व्याप्त है, जिसे रोकने में आप नाकाम रही है। साथ ही आपके कार्यकाल में जिला परिषद की बैठक में पारित प्रस्तावों का ससमय अनुपालन नहीं करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| मधुबनी की सुबह लोकतंंत्र के नाम, 09 बजे तक...9% मतदान

Darbhanga Zilla Parishad का बदल गया निजाम | दरभंगा जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी और उपाध्यक्ष ललिता झा की कुर्सी गईं

Darbhanga District Council | परिषद की परिसंपत्तियों पर अतिक्रमण हो रहा है

अधिकांश विभागीय अधिकारी जिला परिषद की बैठक में ना आते हैं ना बैठक का अनुपालन प्रतिवेदन भेजते हैं। इसके अलावा जिला परिषद के आंतरिक स्रोत के आय में भी ना तो कोई वृद्धि हुई ना ही उसको बढ़ाने के लिए कोई प्रयास किया गया। जिला परिषद की परिसंपत्तियों पर अतिक्रमण हो रहा है लेकिन उसे रोकने के लिए आपके स्तर से कोई प्रयास नहीं किया गया।

Darbhanga District Council | जिला पंचायत संसाधन केंद्र का निर्माण नहीं कराया जा सका

जिला परिषद की भूमियों का सीमांकन भी नहीं किया गया। आपके कार्यकाल में जर्जर डाक बंगला के जीर्णोद्वार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। न ही नए डाक बंगला को बनाने का कोई कारवाई किया गया। आपके कार्यकाल में सरकार से राशि प्राप्त होने के बावजूद जिला पंचायत संसाधन केंद्र का निर्माण नहीं कराया जा सका है।

Darbhanga District Council | मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी प्रतिभा रानी ने बुलाई थी विशेष बैठक

DDC Pratibha Rani
DDC Pratibha Rani

जिप सदस्यों की ओर से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पर लगाये गए अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी प्रतिभा रानी ने इसको लेकर आज 12 जनवरी को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए विशेष बैठक बुलाई थी।

Darbhanga District Council | इन जिप सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव में दिए थे आवेदन

तारडीह के जिप सदस्य लाल कुमार सिंह, सिंहवाड़ा से दिलीप कुमार यादव, अलीनगर से सुनीता यादव, सदर से रुही प्रवीण और जाले के नवीन कुमार दुबे गौड़ाबौराम से अजय कुमार यादव, जाले की समता कुमारी, सदर की विभा देवी, बिरौल से आशा देवी, कुशेश्वर पूर्वी से पूनम मणि शर्मा, गौड़ाबौराम से छेदी साहु, अलीनगर से नंद किशोर झा, कुशेश्वरस्थान से गुणेश्वर ठाकुर, जाले से फरहत हैदर ने अविश्वास प्रस्ताव के आवेदन पर अपना हस्ताक्षर किया है। अब पढ़िए आज क्या हुआ…

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| CSP चलाने वाला निकला बड़े गैंग का अपराधी, SDPO Manish Chandra Choudhary का Action...दो अपराधी लोडेड पिस्टल,मैग्जीन, कारतूस के साथ गिरफ्तार

Darbhanga District Council | …और छीन गईं अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी

जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर लगाये गए अविश्वास प्रस्ताव शुक्रवार को 26 – 0 से पारित हो गया। इसके साथ ही जिप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की कुर्सी छीन ली गई है।  पिछले दिनों 14 जिप सदस्यों के एक गुट ने जिप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर पद के अनुरूप कार्य नहीं करने सहित कई आरोप लगाते हुए अविश्वास प्रस्ताव लगाया था।

Darbhanga District Council | दूसरे गुट के 17 जिप सदस्यों ने भी यह रखी थी मांग

इसके अगले ही दिन पुनः दूसरे गुट के 17 जिप सदस्यों ने भी अविश्वास प्रस्ताव लगाते हुए विश्वास मत साबित करने की गुहार मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी से लगाई थी। इसके बाद मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 12 जनवरी का दिन निर्धारित किया था।

Darbhanga District Council | 11 बजे शुरू हुई बैठक, गरमाई चर्चा और फिर

निर्धारित तिथि को समय से जिप सभागार में डीएम की अध्यक्षता में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा 11 बजे शुरु हुआ। जिसमें अध्यक्ष सहित 27 सदस्यों ने भाग लिया। कुछ देर चर्चा के बाद डीएम ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग करवाई जिसमें पहले अध्यक्ष पद और बाद में उपाध्यक्ष पद पर वोटिंग हुई।

Darbhanga District Council | 26-0 से अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में पड़े वोट

इसमें दोनों पद के लिए 26 – 0 से अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में वोट डाले गए। जबकि अध्यक्ष ने खुद को वोट से अलग रखा। हालांकि इस दौरान वे जिप सभागार में मौजूद रही लेकिन वोटिंग होने के बाद बैलेट पेपर की गिनती होते ही वो अपनी कक्ष से बाहर निकल गयी।

Darbhanga District Council | राज्य निर्वाचन आयोग को आज हुई वोटिंग की भेजी जाएगी जानकारी

वहीं अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर अविश्वास प्रस्ताव पास होने की जानकारी देते हुए डीएम राजीव रौशन ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग को आज हुई वोटिंग की जानकारी भेजी जाएगी। जिसके बाद वहां से समय और तिथि निर्धारित होने के बाद पुनः अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| भूतही बलान पुल के नीचे महिला की लाश...Unknown, सवालों के साथ

Darbhanga District Council | अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में इन्होंने किया मतदान

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर लगाये गए अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में जिप सदस्य हरि मोहन यादव, ओम प्रकाश ठाकुर, नवीन दुबे, मोसरत फातमा, रंजना कुमारी, अंजू देवी, दिनेश राम, आशा देवी, काजल देवी, सुमित्रा देवी, सुजाता कुमारी, रिंकी कुमारी, ललित नारायण पासवान, सीता देवी, अरुणा देवी, धीरेंद्र कुमार मिश्र, धर्मेंद्र झा, स्वतंत्र कुमार झा, अमित ठाकुर, अमर नाथ शर्मा, धीरज झा, डॉ.एम सुभान,  मो.हकीकुल, राजेन्द्र चौपाल, सुलेखा देवी व अवधेश कुमार ने वोट डाले।

Darbhanga District Council | जिप अध्यक्ष रेणु देवी को काम ना आया, ऑल इज वेल

इससे पहले जब प्रस्ताव रखा गया था तो जिप अध्यक्ष रेणु देवी ने अपने ऊपर लगाये गए अविश्वास प्रस्ताव के बारे में कहा था कि उन्हें अपने कार्य और पार्षदों पर भरोसा है। सबकुछ ऑल इज वेल है। वे पुनः विश्वासमत जीतकर विकास कार्य करेगी। लेकिन, ऐसा हो ना सका। दिल के अरमा आंसूओं में बह गए।

Darbhanga District Council | बड़ी ताकत हो गईं धाराशाई काम ना आया उपाध्यक्ष ललिता झा को बहुमत से अधिक पार्षद

वहीं, अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जिप उपाध्यक्ष ललिता झा का कहना था कि उनके पास विश्वासमत हासिल करने की जो संख्या है उससे अधिक पार्षदों का समर्थन है। आत्मविश्वास से भरे उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्हें अपने साथी पार्षदों का प्यार और स्नेह जिस तरह पहले मिला था उसी तरह इसबार भी मिलेगा। मगर, दिल के अरमां आंसुओं में बह गए।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें