मई,3,2024
spot_img

क्या आपको पता है, हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है आपकी कार-बाइक में इस्तेमाल होने वाला पेट्रोल, पढ़िए पड़ताल करती रिपोर्ट

spot_img
spot_img
spot_img

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में जारी जबरदस्त उछाल के बावजूद लगातार चार दिनों तक बढ़ोतरी के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर (petrol-used-in-your-car-bike-is-more-expensive-than-airplane-fuel) रहे।

 

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने दोनों ईंधनों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 105.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.57 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा। हालांकि, कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय बाजार में 85.30 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, देश के अन्य महानगरों मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल क्रमश: 111.71 रुपये, 103.01 रुपये और 106.43 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, डीजल भी क्रमश: 102.52 रुपये, 98. 92 रुपये और 97.68 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा।

यह भी पढ़ें:  Bihar Land News| बिहार में सबसे बड़ा फैसला, जमीन की दाखिल-खारिज में देरी करने वाले अधिकारी सीधे नपेंगे, Letter To All DM

वहीं, नोएडा में पेट्रोल 103 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.21 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। गौरतलब है कि बीते 16 दिनों में पेट्रोल 4.65 रुपये महंगा हो चुका है, जबकि 19 दिनों में डीजल छह रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है।

29 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दमन और दीव, छत्तीसगढ़, दिल्ली, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, गोआ, असम, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, मेघालय और राजस्थान में पेट्रोल 100 रुपए लीटर के ऊपर है।

यह भी पढ़ें:  Atul Kumar Anjan| CPI Leader अतुल कुमार अंजान का निधन | Left Politics Damage ....एक सलाम...अतुल अंजान के नाम...

ऐसे में, कार और बाइक में इस्तेमाल होने वाली पेट्रोल, हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा हो गया है। आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव के बावजूद भारत में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में  117.96 प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली में हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर ईंधन की कीमत केवल 79 रुपए है।

पेट्रोल अब एविएशन फ्यूल से 33 फीसद महंगा हो गया है। दिल्ली में एटीएफ की कीमत 79,020.16 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 79 रुपये प्रति लीटर है, जबकि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग बढ़ने से इसकी कीमत में तेजी जारी है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन को सुबह सिंगापुर के बाजार में ब्रेंट क्रूड पिछले हफ्ते के मुकाबले 0.44 डॉलर चढ़कर 85.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। वहीं, खबर लिखे जाने तक डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 0.73 डॉलर की तेजी के साथ 83.01 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड हो रहा है।

यह भी पढ़ें:  Pakistan News| सिंधु नदी के तट पर गिरी बस, 20 लोगों की मौत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें