मई,20,2024
spot_img

Astrazeneca Corona Vaccine: मार्केट से वापस मंगाई कोविशील्ड वैक्सीन, गंभीर साइड इफेक्ट्स के बाद Astrazeneca का बड़ा फैसला

एस्ट्राजेनेका की ओर से बनाई कोरोना वैक्सीन भारत में कोविशील्ड के नाम से लगाई गई थी। अब कंपनी ने खुद से बनाई कोविड-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस ले लिया है।

spot_img
spot_img
spot_img

Astrazeneca Corona Vaccine: मार्केट से वापस हो गई कोविशील्ड वैक्सीन। गंभीर साइड इफेक्ट्स के बाद Astrazeneca ने बड़ा फैसला किया है। जहां, बड़ी खबर यही हेै, कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट्स के आरोप झेल रही दिग्गज फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनेका ने सभी कोरोना वैक्सीन को मार्केट से वापस ले लिया है। इसमें भारत में बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन भी शामिल है।


Astrazeneca Corona Vaccine| दुनिया भर में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का एस्ट्राजेनेका का फैसला

ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि अब वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई नहीं की जा रही है।फरवरी में कोर्ट की कार्यवाही के दौरान कंपनी ने यह स्वीकार किया था कि वैक्सीन लगाने के बाद इसकी संभावना बहुत कम है कि वैक्सीन के कारण टीटीएस हो। टीटीएस के कारण यूके में कम से कम 81 लोगों की मौत हो चुकी है। कंपनी मरने वालों के 50 से अधिक रिश्तेदारों द्वारा दायर मुकदमे का सामना कर रही है।

Astrazeneca Corona Vaccine| पहले कंपनी वैक्सीन के दुष्प्रभावों को भी स्वीकारा था,

कंपनी ने कहा कि वह वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस ले रही है। पहले कंपनी वैक्सीन के दुष्प्रभावों को भी स्वीकारा था, हालांकि फार्मा दिग्गज का कहना है कि वैक्सीन को बाजार से किसी और कारण से हटाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Darbhanga Inter School Quiz Competition Inquisitive News| Holy Cross सरताज, Cinderella बना Runner Up, Harrow का दबदबा, रहा Third

Astrazeneca Corona Vaccine|  यह निर्णय ऐसे वक्त में लिया है, जब वैक्सीन लगाने से साइड इफेक्ट्स सामने आए हैं।

इससे पहले कंपनी ने अदालती दस्तावेजों में स्वीकार किया था कि खून के थक्के जमना और खतरनाक दुष्प्रभाव का कारण उसकी ओर से बनाई कोरोना वैक्सीन हो सकती है। हालांकि, फार्मा दिग्गज ने कहा कि वैक्सीन को व्यावसायिक कारणों से बाजारों से हटाया जा रहा है। कंपनी की तरफ से तर्क दिया गया है कि हमने यह निर्णय ऐसे वक्त में लिया है, जब वैक्सीन लगाने से साइड इफेक्ट्स सामने आए हैं। यह पूरी तरह से संयोग है। वैक्सीन को बाजार से हटाने का कारण कुछ और है। हालांकि कंपनी ने इस पर ज्यादा कुछ कहने से इनकार कर दिया। जानकारी के अनुसार, कंपनी ने वैक्सीन को बाजार से वापसी के लिए आवेदन बीते 5 मार्च को किया था जो 7 मई को प्रभावी हुआ।

Astrazeneca Corona Vaccine| वैक्सीन में पाए गए दुर्लभ दुष्प्रभाव इस वक्त जांच के दायरे में हैं

जानकारी के अनुसार, एस्ट्राजेनेका की ओर से बनाई गई कोरोना वैक्सीन से टीटीएस – थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के कारण सामने आए थे। एस्ट्राजेनेका की ओर से बनाई गई वैक्सजेवरिया नामक वैक्सीन यूके समेत कई देशों में सप्लाई की गई थी। इसी वैक्सीन में पाए गए दुर्लभ दुष्प्रभाव इस वक्त जांच के दायरे में हैं। इससे बीमार व्यक्ति को खून में थक्के जमना और कम प्लेट लेट्स की शिकायत होती है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें