मई,20,2024
spot_img

Announcement Of Lok Sabha Elections | देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव: सात चरणों में होगी वोटिंग, 4 जून को नतीजे

19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण में कुल 102 सीटों पर मतदान होंगे। 26 अप्रैल को 89 सीटों पर । सात मई को 94 सीट । 13 मई को 96 सीट । 20 मई को 49 सीट। 25 मई को 57 सीट। एक जून को 57 सीटों पर वोटिंग होगी। चार जून को देश में नई सरकार...तत्काल पूरे देश में आचार संहिता लागू....

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Announcement Of Lok Sabha Elections | देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव: सात चरणों में होगी वोटिंग, 4 जून को नतीजे जहां, देश में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर दी।

Announcement Of Lok Sabha Elections | मुख्य चुनाव आयुक्त की घोषणा

शनिवार को दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कार्यक्रम की घोषणा की। देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों के लिए विधानसभा की चुनाव की तारीखों के कार्यक्रम की भी घोषणा की गई। इस बार भी सात चरणों में मतदान कराये जाएंगे। वहीं रिजल्ट चार जून को घोषित किए जाएंगे।

Announcement Of Lok Sabha Elections | चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होंगे

जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है। इस बार चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होंगे और 4 जून को वोटों की गिनती होगी।

Announcement Of Lok Sabha Elections | देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

Announcement Of Lok Sabha Elections | लोकसभा चुनाव 2024 में 96.8 करोड़ मतदाता होंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में 96.8 करोड़ मतदाता होंगे जबकि 2019 में 90 करोड़ मतदाता थे। इनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिलाएं हैं। इस बार 1.8 करोड़ पहली बार के नए मतदाता हैं जोकि 18 से 19 वर्ष के हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| दरभंगा के केवटी बूथ 187, दो हिरासत में

Announcement Of Lok Sabha Elections | 10.5 लाख मतदान केंद्रों के साथ लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए तैयार

उन्होंने कहा कि हम 1.5 करोड़ मतदान अधिकारियों और 10.5 लाख मतदान केंद्रों के साथ लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं। चुनाव में 55 लाख से अधिक ईवीएम का उपयोग किया जाएगा।

Announcement Of Lok Sabha Elections | मर्यादा बनाए रखने और दुर्व्यवहार तथा व्यक्तिगत हमलों से बचने की सलाह

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को प्रचार के दौरान मर्यादा बनाए रखने और दुर्व्यवहार तथा व्यक्तिगत हमलों से बचने की सलाह दी है। चुनाव आयोग ने साथ ही चार राज्यों में भी विधानसभा चुनाव कराए जाने का ऐलान किया है। लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा।

Announcement Of Lok Sabha Elections | 4 जून को देश में नई सरकार

इसके साथ ही 4 जून को देश में नई सरकार के लिए वोटो की गिनती की जाएगी। वही इसके साथ ही 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। सिक्किम 2 जून, 32 सीट, ओडिशा 24 जून, 107 सीट, अरुणाचल 60 असेंबली सीट, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव एकसाथ कराए जाएंगे। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

Announcement Of Lok Sabha Elections | राजीव कुमार ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में बाहुबल

राजीव कुमार ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में बाहुबल के अलोकतांत्रिक प्रभाव को रोकने के लिए कई उपाय किये हैं। सभी उम्मीदवारों को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए डीएम और एसपी को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Announcement Of Lok Sabha Elections | सीएपीएफ को पर्याप्त रूप से तैनात किया जाएगा

सीएपीएफ को पर्याप्त रूप से तैनात किया जाएगा और प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्षों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। निगरानी सुनिश्चित करने के लिए चेक पोस्ट और ड्रोन का इस्तेमाल होगा।

Announcement Of Lok Sabha Elections | चुनाव के चार चुनौतियों से निबटना जरूरी

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव के चार चुनौतियों से अवगत कराया है जिसमें मसल्स (पावर), मनी, मिसइन्फर्मेशन, एमसीसी(आदर्श आचार संहिता का उल्लंधन। जो चुनाव के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इसके साथ ही वोटरों की संख्या भी चुनाव आयोग ने जारी की है। चुनाव आयोग के मुताबिक विश्व के सबसे बड़ा मतदाता वर्ग हमारे देश भारत में है देश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 96.88 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| मधुबनी की सुबह लोकतंंत्र के नाम, 09 बजे तक...9% मतदान

Announcement Of Lok Sabha Elections | देश में कुल 96.88 करोड़ वोटर्स

देश में कुल 96.88 करोड़ वोटर्स हैं। इसमें पुरुष मतदाता 49.72 करोड़ हैं। जबकि महिला मतदाता 47.15 करोड़ हैं। वहीं 47 हजार ट्रांसजेंडर्स वोटर हैं। कुल वोटर्स में 100 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग दो करोड़ वोटर्स हैं। 1.82 वोटर पहली बार वोट करेंगे। 18 से 29 साल के 21.5 करोड़ वोटर्स हैं।

Announcement Of Lok Sabha Elections | मतदाता सूची में लिंगानुपात सकारात्मक रूप से बढ़ा

जो पिछले चुनाव के मुकाबले ज्यादा है। देश में पुरुष मतदाताओं की संख्या 49.7 करोड़ है, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 46.5 करोड़ था। महिला मतदाता 47.1 करोड़ हैं जो पिछले चुनाव में 43.1 करोड़ थी। चुनाव आयोग ने बताया है कि मतदाता सूची में लिंगानुपात सकारात्मक रूप से बढ़ा है।

Announcement Of Lok Sabha Elections | मतदाता सूची में 2.63 करोड़ से अधिक नए मतदाता

मतदाता सूची में 2.63 करोड़ से अधिक नए मतदाताओं को शामिल किया गया है। इनमें से लगभग 1.41 करोड़ महिला मतदाता है, जबकि 1.22 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। इस तरह नए वोटर्स में महिला की संख्या पुरुष मतदाताओं के मुकाबले 15% अधिक है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें