मई,18,2024
spot_img

Ministry Of Information And Broadcasting | OTT Platforms Blocked | 18 OTT प्लेटफॉर्म, 57 सोशल मीडिया अकाउंट,19 वेबसाइट, 10 एप्स बैन

spot_img
spot_img
spot_img

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कई चेतावनियों के बाद अश्लील और अभद्र सामग्री दर्शाने वाले 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया है। सरकार का कहना है कि देशभर में ओटीटी प्लेटफॉर्म की 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल ब्लॉक किए गए हैं।

Ministry Of Information Broadcasting | OTT प्लेटफॉर्म और 57 सोशल मीडिया अकाउंट बैन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बार-बार ‘रचनात्मक अभिव्यक्ति’ की आड़ में अश्लीलता, अभद्रता और दुर्व्यवहार का प्रचार न करने के लिए प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी पर जोर देने की बात कहकर यह घोषणा की।

Ministry Of Information Broadcasting | सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत

उन्होंने बताया कि हालिया निर्णय भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों और विभागों और मीडिया और मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों में विशेषज्ञता वाले डोमेन विशेषज्ञों के परामर्श से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Bisfi News| घर के पास नशा करने से रोका तो...लाठी-डंडे से पीटा...खून-खराब हो गया Hi-Tech

Ministry Of Information Broadcasting | ये हैं शामिल

केंद्र ने जिन सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया है उनमें 12 फेसबुक के, 17 एक्स के, 16 इंस्टाग्राम और 12 यूट्यूब के अकाउंट शामिल हैं। इन प्लेटफॉर्म, अकाउंट, एप्स और वेबसाइट पर आईटी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और अशोभनीय प्रतिनिधित्व का उल्लंघन करने वाली सामग्री महिला (निषेध) अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। जिन एप्स पर कार्रवाई हुई है उनमें से 7 गूगल प्ले-स्टोर पर थे और 3 एपल के एप स्टोर पर थे। सभी 57 सोशल मीडिया अकाउंट को डिसेबल कर दिया गया है।

Ministry Of Information Broadcasting | न केवल अश्लील था बल्कि महिलाओं को अपमानित भी करता था

ब्लॉक किए गए ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ कई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन भी हैं। इसमें ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी और येस्मा जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इन प्लेटफार्मों ने ऐसा कंटेंट पेश किया, जो न केवल अश्लील था बल्कि महिलाओं को अपमानित भी करता था। इसमें, Dreams FilmsVooviYessmaUncut AddaTri FlicksX PrimeNeon XVIPBesharamsHuntersRabbitXtramoodNuefliksMoodXMojflixHotShots VIPFugiChikooflixPrime Play शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:  Purnia News| Bihar News| CSP संचालक को 4 अपराधियों ने घेरा, 5 लाख लूटे, सीने में उतार दी 15 गोलियां, मौत पर बवाल

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें