मई,20,2024
spot_img

Railway News । अब General Tickets, रेलवे पार्किंग, खाने से लेकर शौचालय, जुर्माना तक सब कुछ UPI से

spot_img
spot_img
spot_img

Railway News । अब जनरल टिकट, रेलवे पार्किंग, खाने से लेकर जुर्माना तक सब कुछ UPI से कीजिए जहां Railway Rules General Ticket Digital Payment की शुरूआत एक अप्रैल से शुरू हो रही है। इतना ही नहीं, अगर पैसे नहीं हैं और जुर्माना लग गया है तो आप यूपीआई से पैमेंट कर जेल जाने से बच सकते हैं क्योंकि… भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखता है।

Railway News। 1 April 2024 से यात्रियों के डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में टिकट देने की तैयारी

इसके लिए वह कभी स्पेशल ट्रेनें चलाता है तो कभी स्टेशन पर अन्य सुविधा जहां भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखने वाला रेलवे अब 1 April 2024 से यात्रियों के डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में टिकट देने की तैयारी पूरी कर ली है।

Railway News। घंटों लाइन में अब लगना नहीं पड़ेगा

जनरल टिकट के लिए घंटों लाइन में अब उन्हें लगना नहीं होगा। इसके लिए रेलवे ने डिजिटलीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब जेनरल टिकट खरीदने वाले यात्री क्य्आर कोड इस्तेमाल कर ऑनलाइन किराया भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

Railway News। स्टेशन पर खानपान, वाहनों की पार्किंग से लेकर शौचालय तक में ऑनलाइन भुगतान

इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, वाहनों की पार्किंग से लेकर शौचालय तक में ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। बिना टिकट पकड़े जाने पर ऑनलाइन जुर्माना भर सकते हैं। इसके लिए वह कभी स्पेशल ट्रेनें चलाता है तो कभी स्टेशन पर सुविधाओं में इजाफा करता है। अभी इंडियन रेलवे डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा. कैश और छुट्टे पैसे की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

Railway News। 1 अप्रैल से ऑनलाइन जुर्माना भी भर सकेंगे

इंडियन रेलवे 1 अप्रैल 2024 से खानपान से लेकर टिकट लेने, जुर्माने और पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रहा है। वैसे तो रेल में सफल बिना टिकट के नहीं करनी चाहिए लेकिन यदि कोई जल्दी में काउंटर से टिकट नहीं ले पाता है और ट्रेन में या स्टेशन पर बिना टिकट के पकड़ा जाता है तो वह 1 अप्रैल से ऑनलाइन जुर्माना भर सकेगा। पास में कैश नहीं होने पर भी जेल नहीं जाना पड़ेगा। यात्री यूपीआई (UPI) के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें