मई,20,2024
spot_img

पद्मश्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण…सरोद की अनूठी लयकारी, बाजीगरी, तंत्रकारी, दिग्गज संगीतज्ञ अमजद अली खां…उस सरोद को आज फिर नमन है…

मात्र 12 वर्ष की छोटी उम्र में सरोद वादन का पहला प्रदर्शन कर अनूठी लय और तंत्रकारी आवाज से दिग्गज संगीतज्ञों को दंग करने वाले,,पद्मश्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण...सरोद की अनूठी लयकारी, बाजीगरी, तंत्रकारी, दिग्गज संगीतज्ञ अमजद अली खां...तेरे सरोद को आज फिर नमन है...भावभीनी नमनाजंलि....

spot_img
spot_img
spot_img

कुमार गौरव, मधुबनी, देशज टाइम्स। अमजद अली खां का जन्म आज ही के दिन 9 अक्टूबर 1945 को।दिल्ली में हुआ था। ग्वालियर में संगीत के सीनियर वंगश वंश घराने के छठी पीढ़ी में जन्म लेने वाले अमजद अली खान के पिता का नाम हाफिज अली खान, माता रहत जहां, भाई का नाम रहमत अली और इनका धर्म इस्लाम था।

ये पढ़ने और वाद्ययंत्र बजाने के शौकीन थें। संगीत की शिक्षा और कला इनको निरासत में पूर्वजों से मिली थी। बताया जाता है की मुगल सम्राट अकबर के दरबार में नव रत्नों में से एक तानसेन से इनके पूर्वजों ने सरोद वादन का प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

इस घराने के संगीतकारों ने ही ईरान के लोग बाद रबाब को भारतीय संगीत के अनुकूल परीवर्धित कर सरोद नामकरण किया। मात्र 12 वर्ष के युवावस्था में ही उस्ताद अमजद अली खान ने सरोद वादन में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर ली थी।

1971 में उन्होंने द्वितीय एशियाई अंतरराष्ट्रीय संगीत पेरिस में आयोजित सम्मेलन में भाग लेकर रोस्टम पुरस्कार प्राप्त किया था। पहली बार 1963 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शन किया और 2000 के दशक तक अपने बेटों के साथ प्रदर्शन जारी रखा।

उन्होंने अपने पूरे करियर में अपने उपकरण में संशोधनों का प्रयोग किया है। खान ने हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा के साथ खेला और न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में काम किया।

2011 में, उन्होंने कैरी न्यूकमर के एल्बम एवरीथिंग इज एवरीव्हेयर में प्रदर्शन किया । कला के क्षेत्र से भारत नाट्यम नृत्यांगना शुभलक्ष्मी से इनकी पत्नी है ,2014 में, अपने दो बेटों, अयान अली खान और अमान अली खान के साथ, उन्होंने 2014 नोबेल शांति पुरस्कार कॉन्सर्ट में रागा फॉर पीस’ का प्रदर्शन किया।

खान को 21वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। खान को 1975 में पद्म श्री, 1991 में पद्म भूषण और 2001 में पद्म विभूषण प्राप्त हुआ, और उन्हें 1989 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2011 के लिए संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

उन्हें, फुकुओका एशियाई संस्कृति से सम्मानित किया गया था। 2004 में पुरस्कार। अमेरिकी राज्य मैसाचुसेट्स ने 1984 में 20 अप्रैल को अमजद अली खान दिवस के रूप में घोषित किया।

खान को ह्यूस्टन, टेक्सास और नैशविले, टेनेसी का मानद नागरिक बनाया गया था। 1997 में, और 2007 में तुलसा, ओक्लाहोमा का । उन्हें 2011 में बंग-विभूषण प्राप्त हुआ।

उस्ताद अमजद अली खान (1990), अमजद अली खान पर गुलजार निर्देशित भारतीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म ने 1990 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें