मई,18,2024
spot_img

Big News : बालू जो ना कराए…SDPO के 3 ठिकानों पर रेड, पटना, गया और रांची में EOU खोज रही काली कमाई, छापा,

spot_img
spot_img
spot_img

टना मुख्यालय के डीएसपी अनूप कुमार लाल के यहां आर्थिक अपराध इकाई (ईओडब्ल्यू) छापेमारी कर रही है। उनपर बालू माफियाओं के साथ सांठ गांठ करके अकूत संपत्ति अर्जित करने का आरोप है।

 

डीएसपी का घर सिविल लाइन थाना के नूतन नगर में है। अधिकारियों ने छापेमारी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी देने से इनकार किया है। जानकारी के अनुसार, डीएसपी के गया रांची और पटना स्थित ठिकानों पर छापेमारी जारी है।

घर में कई प्रकार के कागजातों की जांच चल रही है। इससे पहले अनूप कुमार औरंगाबाद में सदर एसडीपीओ के रूप में 3 साल तक कार्यरत थे। उनका बालू के अवैध खनन में नाम आया था। उनपर माफियाओं संग सांट गांठ करके संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगा है।

आर्थिक अपराध इकाई की टीम बुधवार को गया शहर के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र अंतर्गत नूतन नगर मुहल्ले में स्थित अनूप कुमार लाल के पैतृक घर में छापामारी कर रही है। अनूप कुमार लाल औरंगाबाद में एसडीपीओ थे। अवैध बालू सिंडिकेट को संरक्षण देने के आरोप में एसडीपीओ अनूप कुमार लाल को निलंबित कर पुलिस मुख्यालय में अटैच कर दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव,खनन हरजोत कौर ने औरंगाबाद में बालू के अवैध खनन और भंडारण को लेकर कही थी कि पुलिस संरक्षण में अवैध बालू खनन कारोबार संचालित है। जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आर्थिक अपराध इकाई के अपर महानिदेशक नैय्यर हसनैन खां को जांघ कर कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें:  Jale News|Darbhanga News| शंकर चौक पर पोल बना आग का शोला, फैली भीषण आग, ऊंची लपटें देखकर बिजलीकर्मियों का दिमाग फ्यूज, जाले नगर परिषद के घरों में रौशनी खाक

औरंगाबाद सदर के पूर्व SDPO अनूप कुमार पर बालू माफियाओं का साथ देने का आरोप है। अवैध बालू खनन और उसके सप्लाई के खेल में उनकी भागीदारी की बात सामने आई है। सरकारी पद पर बैठकर माफियाओं के साथ देने के एवज में उन्होंने जमकर माल कमाया और बड़े स्तर पर खुद की चल-अचल संपत्ति बनाई। इस बात के सबूत आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की जांच में मिले। जिसके बाद EOU ने अनूप कुमार के खिलाफ न सिर्फ पटना में FIR दर्ज किया, बल्कि बुधवार को भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व SDPO के ठिकानों पर छापेमारी भी शुरू कर दी है।

EOU की तीन अलग-अलग टीम कर रही रेड
बुधवार सुबह से शुरू हुई ठिकानों को खंगालने की कार्रवाई शहरों में चल रही है। अनूप कुमार का पहला ठिकाना पटना के भूतनाथ रोड में स्थित उनका घर है। इनका दूसरा ठिकाना गया का नूतन नगर है, यहां अनूप कुमार का पुश्तैनी घर है। जबकि, जिस तीसरे ठिकाने पर छापेमारी चल रही है, वो झारखंड की राजधानी रांची में स्थित लवकुश अपार्टमेंट का फ्लैट है। EOU की अलग-अलग टीमें इन तीनों ठिकानों को एक साथ सर्च कर रही है। इनके तरफ से की गई काली कमाई का पुख्ता आंकड़ा निकालने में जुटी है।

अपर महानिदेशक, आर्थिक अपराध इकाई नैय्यर हसनैन खां ने बताया कि ईओयू की टीम एसडीपीओ अनूप कुमार लाल के गया के नूतन नगर स्थित आवास,पटना स्थित भूतनाथ कोलोनी, कंकड़बाग स्थित आवास और झारखंड की राजधानी रांची के लव-कुश अपार्टमेंट में स्थित फ्लैट में छापामारी कर रही है।एडीजी, ईओयू नैय्यर हसनैन खां ने आगे कहा कि बुधवार की शाम तक ईओयू टीम द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर अधिकृत जानकारी मीडिया को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

ADG नैयर हसनैन खान के अनुसार औरंगाबाद में नौकरी करते वक्त संदिग्धों से इनकी दोस्ती हो गई थी। बिचौलियों का अक्सर इनके साथ मिलना-जुलना था। अवैध बालू उत्खनन करने वाले माफियाओं के साथ साठगांठ थी। यह बातें तब सामने आई, जब बालू माफियाओं के साथ देने वाले राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका की जांच चल रही थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | डरहार नहर किनारे बांध पर गरीब रहते हैं, डूब गई बच्ची, मौत पर बवाल, शव के साथ सड़क जाम

इसके बाद अनूप कुमार के खिलाफ जांच हुई, उनके खिलाफ मिले सबूतों के आधार पर 13 दिसंबर को FIR नंबर 29/2021 दर्ज दर्ज की गई। कल ही कोर्ट से सर्च ऑपरेशन के लिए आदेश लिया गया और आज कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

पटना के डीएसपी भास्कर रंजन के अनुसार बालू के अवैध उत्खनन के मामले में औरंगाबाद के तत्कालीन SDPO अनूप कुमार लाल को सस्पेंड किया गया था। इसके बाद केस दर्ज कर इनके खिलाफ छापेमारी की जा रही है।

इस दौरान गया के नूतन नगर स्थित इनके आवास सहित पटना के भूतनाथ रोड स्थित आवास एवं झारखंड रांची के फ़्लैट में छापेमारी की गई। घंटों चली छापेमारी में आर्थिक अपराध इकाई पटना की टीम को सफ़लता मिली है। नूतन नगर में अनूप कुमार लाल का घर है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें