मई,20,2024
spot_img

Bihar News : झारखंड सीएम के बयान पर बिहार में सियासत गरमाई, राजग के नेताओं ने हेमंत सोरेन को दिखाया आईना

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्य बातें 
-बोले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष-झारखंड सीएम का बयान शर्मनाक
-विभाजन की राजनीति का करने का भी लगाया आरोप

पटना/रांची। हिंदी दिवस के दिन मंगलवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक बयान से बिहार की राजनीति गरमा गई। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं ने इसे उनकी ओछी मानसिकता का परिचायक बताया है। वहीं, राजद हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के बचाव में उतर आया है।

दरअसल, हेमंत सोरेन ने भोजपुरी और मगही बोलने वालों को वर्चस्व चाहने वाला (डोमिनेटिंग नेचर का) बताया है। इसको लेकर जदयू, भाजपा और हम ने झारखंड के सीएम के इस बयान की आलोचना की है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि हेमंत सोरेन ने जो बयान दिया है वह बहुत ही शर्मनाक है। यह बयान ओछी मानसिकता को दर्शाता है। पूरे देश में भोजपुरी का सम्मान है, इस तरह की राजनीति करके वे किसी का भला नहीं कर सकते। हेमंत सोरेन विभाजन की राजनीति कर रहे हैं।

जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने इसे बिहार का अपमान बताया है। उन्होंने कहा कि जदयू ने कभी जाति, धर्म, संप्रदाय और भाषा के आधार पर भेदभाव नहीं किया। बिहार और झारखंड में तो कोई फर्क ही नहीं है। हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने हेमंत के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें भोजपुरी और मगही के योगदान की जानकारी ही नहीं है। वहीं, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का बचाव राजद ने किया है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि झारखंड के मुख्यमंत्री ने किसी और परिप्रेक्ष्य में ये बातें कही होंगी। उन्होंने कहा कि भाषा का सम्मान किया जाना चाहिए और भोजपुरी एवं मगही का महत्व तो पूरे देश में है। मृत्युंजय तिवारी ने यह भी कहा कि हेमंत सोरेन ने भोजपुरी और मगही भाषाओं के प्रति कोई विद्वेष नहीं दिखाया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| CSP चलाने वाला निकला बड़े गैंग का अपराधी, SDPO Manish Chandra Choudhary का Action...दो अपराधी लोडेड पिस्टल,मैग्जीन, कारतूस के साथ गिरफ्तार

महिलाओं की इज्जत लूटकर भोजपुरी में दी जाती है गाली

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भोजपुरी और मगही बोलने वाले लोगों को डोमिनेटिंग नेचर यानी वर्चस्व चाहने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि अविभाजित बिहार में झारखंड की महिलाओं के साथ गलत काम करनेवाले ये भाषाएं बोलते थे। महिलाओं की इज्जत लूटकर भोजपुरी भाषा में गाली दी जाती है।

आदिवासी और क्षेत्रीय भाषाओं के दम पर जंग लड़ी गई थी, भोजपुरी और मगही भाषा की बदौलत नहीं। झारखंड आंदोलन क्षेत्रीय भाषा के दम पर लड़ी गई थी। झारखंड के आंदोलन के वक्त भोजपुरी में गालियां दी जाती थीं। उन्होंने कहा कि इन दोनों भाषाओं का झारखंड के आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है और ये बिहार की भाषाएं हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें