अप्रैल,27,2024
spot_img

मालदीव की राजधानी माले में भीषण आग लगने से 9 भारतीयों समेत 10 की मौत

spot_img
spot_img
spot_img

मालदीव (Maldives) की राजधानी माले (Male) में विदेशी कामगारों के तंग आवासों में आग (Fire) लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि आग में 9 भारतीयों (Indians) की कथित तौर पर मौत हो गई।

बताया जाता है कि मालदीव (Maldives) की राजधानी माले (Male) में भीषण आग लगने से एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में भारतीयों सहित कम से कम दस लोगों की मौत हो गई। इसकी जानकारी स्थानीय समाचार आउटलेट ने गुरुवार को दी। यह घटना एक कार रिपेयरिंग गैरेज में हुई जिसके चलते लोगों को अस्थायी आश्रयों में निकालना पड़ा। आग में फंसे अतिरिक्त पीड़ितों की तलाश और बचाव अभियान जारी है।

 

यह बड़ी दुर्घटना राजधानी में इस्कंदर और कोरुकेंडी रोड के जंक्शन पर स्थित एक कार रिपेयरिंग गैरेज के अंदर हुई। आग लगने की सूचना अधिकारियों को दोपहर 12:30 बजे दी गई, और साढ़े चार बजे आग पर काबू पा लिया गया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Harlakhi News| एनएच 227 पर दो बाइक की सीधी टक्कर, एक की मौत, तीन नाजुक

 

जानकारी के मुताबिक आग ग्राउंड-फ्लोर में स्थित वाहन मरम्मत गैरेज से लगी। अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने दस शवों के बरामद होने की जानकारी दी। आग बुझाने में काफी परेशानी हुई। दमकल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आग में नष्ट हुई एक इमारत की ऊपरी मंजिल से 10 शव बरामद किए गए हैं। वहीं, मालदीव में भारतीय दूतावास ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है।PC: APमालदीव की राजधानी माले की एक इमारत में भीषण आग लग गयी है। इस हादसे में नौ भारतीयों समेत दस लोगों की मौत हो गयी है। दसवां मृतक बांग्लादेशी बताया गया है। हादसे में कई लोग बुरी तरह जख्मी हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक मालदीव की राजधानी माले की एक बहुमंजिला इमारत के भूतल स्थित कार गैराज में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गयी। आनन-फानन अग्निशमन विभाग ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियां वहां भेजीं, किन्तु तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। आग बुझाने में चार घंटे से अधिक समय लग गया।

यह भी पढ़ें:  Bihar News |Rohtas News| घर की चूल्हे की आग से 4 लोग जिंदा मरे, तीन बच्चियों समेत महिला की निकली आग से लाश

 

आग के कारण मची अफरातफरी में भगदड़ का माहौल बन गया। अग्निकांड का शिकार हुई इमारत की ऊपरी मंजिल पर दस शव मिले हैं। ये लोग आग लगने के बाद इमारत से बाहर निकल ही नहीं पाए और जल कर उनकी मौत हो गयी। मृत मिले दस लोगों में से नौ भारतीय हैं। एक अन्य मृत व्यक्ति बांग्लादेश का नागरिक है। भारी संख्या में घायलों को अस्पताल ले जाया गया। इनमें से कई गंभीर हैं। इस कारण मृतकों की संख्या अभी बढ़ने की उम्मीद जताई गयी है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News | बहन की बिदाग़री में भाई की कुचलकर मौत...बहन कार में, पीछे बाइक पर था भाई, वाहन ने कुचला...,आंसू कहां थमने वाली...

घटना में अधिसंख्य भारतीयों के मारे जाने की जानकारी के बाद मालदीव स्थित भारतीय उच्चायोग सक्रिय हो गया है। मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने माले में आग लगने की इस घटना पर शोक जताया है। उच्चायोग ने ट्वीट कर कहा है कि उसके अधिकारी इस घटना को लेकर मालदीव सरकार के संपर्क में बने हुए हैं।

 

उच्चायोग ने किसी भी प्रकार की मदद के लिए दो फोन नंबर भी जारी किये हैं। मालदीव सरकार के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि पुलिस मृतकों की पहचान करने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की मदद के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। मालदीव के नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने ट्ववीट कर बताया कि माले में लगी आग के प्रभावितों के लिए एक स्टेडियम में राहत एवं बचाव केंद्र बनाया गया है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें