मई,19,2024
spot_img

आठवीं-नौवीं के छात्रों को साइकिल देगी Jharkhand सरकार

spot_img
spot_img
spot_img

रांची। झारखंड सरकार जल्द ही राज्य के स्कूली छात्र छात्राओं को साइकिल देने वाली है। यह साइकिल कक्षा आठवीं और नौंवी के विद्यार्थियों को दी जायेगी।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की ओर से लगभग 30,493 छात्र छात्राओं को साइकिल दी जानी है। यह साइकिल कक्षा आठवीं और नौंवी के विद्यार्थियों को दी जायेगी। 16,736 छात्राओं और 13,757 छात्रों को साइकिल दी जाएगी।

यह योजना कल्याण विभाग के द्वारा संचालित की जा रही है। इसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जानी है। राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है जब नौवीं में पढ़ने वाले छात्रों को साइकिल दी जा रही है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election अंतिम ओवर में....| किले में "चौका"...या चौंकाएगा मधुबनी...अंतिम ओवर में

सत्र 2020-21 में कोरोना के कारण साइकिल खरीदने की राशि कल्याण विभाग की ओर से नहीं दी गई थी। अब उस सत्र के बच्चे ऐसे में आठवीं कक्षा से पास होकर 2021 में नौंवी कक्षा में आ गए हैं। इसलिए आठवीं से नौवीं में आने वाले छात्रों को भी सरकार साइकिल दे रही है।

नौवीं के करीब 10,410 छात्रों को साइकिल मिलनी है। इसमें 5,827 छात्राएं और 4,583 छात्र शामिल हैं। पहले साइकिल के लिए छात्रों को डीबीटी के माध्यम से 35,00 रुपये मिलते थे। लेकिन अब राज्य सरकार राशि के बजाय डायरेक्ट साइकिल ही खरीद कर देगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Darbhanga Inter School Quiz Competition Inquisitive News| Holy Cross सरताज, Cinderella बना Runner Up, Harrow का दबदबा, रहा Third

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें