मई,19,2024
spot_img

Muzaffarpur Bochaha Election : बेबी को बोचहा पसंद है…तो वीआईपी के अमर पासवान का क्या होगा…क्या एनडीए के साथ होली मनाएंगें मुकेश सहनी अब पता चलेगा 17 के बाद…

spot_img
spot_img
spot_img

मुज़फ़्फ़रपुर जिले के बोचहा विधानसभा (bihar Muzaffarpur Bochaha Election) में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।

 

इसके साथ ही, इस विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए एनडीए के घटक दल वीआईपी पार्टी के विधायक मुसाफिर पासवान का निधन और अब  खाली पड़ी सीट की नुराकुश्ती शुरू हो गई है।

यूपी चुनाव के बाद बीजेपी और वीआईपी पार्टी के बीच
तल्ख टिप्पणियों का दौर जारी है। इसको लेकर यह संशय बढ़ गया है कि एनडीए में वीआईपी पार्टी रहेगी या नहीं। लेकिन, अगर एनडीए अपने घटक दल बीआईपी को सीट देती है, तो विधायक के पुत्र अमर पासवान इस सीट पर अपनी दावेदारी पेश कर देंगे।

दूसरी ओर इस क्षेत्र से निर्दलीय निर्वाचित हुई थी बेबी कुमारी जो अभी बीजेपी के महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष हैं वह भी अपनी दावेदारी को लेकर लगातार क्षेत्र में घूम रही हैं। जब बेबी कुमारी का टिकट एनडीए से कटा था उस समय लोक जनशक्ति पार्टी से तो बेबी कुमारी ने फूट-फूट कर रोया था। क्षेत्र में घूम कर आंचल फैला कर या वोट मांगी थी।

और कही थी कि एक बार मौका दे दीजिए,
पूरा भरोसा के साथ चौमुखी विकास होगा। उस समय बेबी कुमारी की जगह रामविलास पासवान के दामाद अनिल साधु को टिकट दिया गया था। इसको लेकर बेबी कुमारी खासे नाराज हुई थी और क्षेत्र में घूम-घूम कर आंचल फैला कर रोई थी। लोगों को यह बताई थी कि रामविलास पासवान के भाई पशुपति पारस की ओर से मोटी रकम ले लिया गया और टिकट अपने दामाद को दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

ऐसे में, यह भी एक बड़ा सवाल है
कि जो आरोप लगाई थी बेबी कुमारी पशुपति पारस पर वे अभी एनडीए के घटक दल में शामिल है। बीते विधानसभा चुनाव में गठबंधन धर्म का पालन करते हुए एनडीए के तरफ से मुकेश साहनी की वीआईपी पार्टी के उम्मीदवार मैदान में आए थे और जीते थे चीन का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | डरहार नहर किनारे बांध पर गरीब रहते हैं, डूब गई बच्ची, मौत पर बवाल, शव के साथ सड़क जाम

ऐसे में क्या बेबी कुमारी पर
अब एनडीए गठबंधन भरोसा करेगा या नहीं यह भी संशय है। तो दूसरी ओर राजद के तरफ से इलाके में कई लोगों की दावेदारी दिखाई दे रही है। ऐसे में सीटों का ऐलान मुजफ्फरपुर के इस बोचहा विधानसभा उपचुनाव में बड़ा दिलचस्प होगा कि आखिर किस उम्मीदवार पर कौन सी पार्टी भरोसा करती है फिलहाल उप चुनाव की घोषणा होते हीं अब सरगर्मियां भी बढ़ गई है।

चुनाव का नोटिफिकेशन
17 मार्च से जारी होगा। वहीं, नामांकन करने की अंतिम तिथि 24 मार्च होगी। नामांकन के स्कूटनी 25 मार्च को निर्धारित की गई है। साथ ही साथ बताया कि उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च निर्धारित की गई है। इसके बाद 22 अप्रैल को मतदान होना है। मतगणना 16 अप्रैल को निर्धारित की गई है कुल मिलाकर उपचुनाव की सारी प्रक्रिया 18 अप्रैल को पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Police Men's Association News| दरभंगा पुलिस मेंस एसोसिएशन के नई पदाधिकारी...Kanhaiya, Rajesh, Mukesh

इस विधानसभा क्षेत्र में कुल
मिलाकर 290764 मतदाता है जिसमें 153078 पुरुष मतदाता हैं वही 137682 महिला वोटर से है जबकि 4 मतदाता अन्य है तथा सेवा निर्वाचक ओं की कुल संख्या 411 है। इस विधानसभा क्षेत्र में मुसहरी प्रखंड के 179 तथा वोचहा प्रखंड के 106 मतदान केंद्र पर मतदान होना है। कुल मिलाकर इस विधानसभा क्षेत्र में 285 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें