मई,19,2024
spot_img

PM Modi मंगलवार को आएंगें Patna, मगर देवघर से Bihar की भर देंगे झोली, बाबा की नगरी को मिलेगी हवाई अड्डे और एम्स की सौगात, तो बिहार को इतना बड़ा तोहफा

spot_img
spot_img
spot_img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पटना समेत देवघर आ रहे हैं। देवघर दौरा के दौरान 5000 जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही देवघर से झारखंड के साथ बिहार और बंगाल को भी फायदा देने की घोषणा पीएम करेंगे। पढ़िए पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जुलाई को देवघर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष विमान से देवघर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के देवघर दौरे को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर पांच हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। एसपीजी की टीम भी पिछले तीन दिनों से देवघर में कैंप कर रही है।

प्रधानमंत्री मंगलवार को देवघर से कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, जिसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 16,835 करोड़ है। इसमें देवघर के आसपास और राजधानी रांची से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला प्रधानमंत्री के मंगलवार की दोपहर देवघर पहुंचते ही शुरू होगा।

प्रधानमंत्री देंगे 16,835 करोड़ की योजनाओं की सौगात काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग बैद्यनाथधाम के विकास की लंबी लकीर खींचेंगे। नरेन्द्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो बाबा बैजनाथ की पूजा करेंगे। देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ-साथ एम्स की सौगात देकर ना सिर्फ झारखंड के विकास का खाका खींचेंगे, बल्कि इन दोनों ही योजनाओं से बिहार और बंगाल के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

झारखंड समेत बिहार और बंगाल को होगा फायदा

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Darbhanga Inter School Quiz Competition Inquisitive News| Holy Cross सरताज, Cinderella बना Runner Up, Harrow का दबदबा, रहा Third

प्रधानमंत्री के तोहफे से बिहार और झारखंड समेत अन्य राज्य भी प्रभावित होंगे। प्रधानमंत्री 6,565 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट, रेलवे के तीन, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का एक प्रोजेक्ट शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री 10,270 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

इनमें पर्यटन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक योजना, रेलवे की दो, 401.03 करोड़ का देवघर एयरपोर्ट, 39 करोड़ का बाबा बैजनाथ धाम का विकास, 1790.3 करोड़ की गोरहर से खैरा टुंडा सिक्स लेन, 1332.8 करोड़ की खैरा टुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क, 519 करोड़ की रांची महोलिया फोरलेन सड़क, 284.7 करोड़ का चौका से साहेरबेरा फोरलेन सड़क, 1144 करोड़ की गोविंदपुर चास वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क, 2500 करोड़ की बोकारो अंगुल जगदीशपुर हल्दिया पाइपलाइन, 161.5 करोड़ का बरही में नया एलपीजी प्लांट, 93.4 करोड़ का बोकारो में एलपीजी प्लांट, 886 करोड़ का गढ़वा महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, 35 करोड़ का हंसडीहा गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन, 1103 करोड़ का देवघर में एम्स शामिल है।

प्रधानमंत्री जिन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें चार फोर लेन सड़क समेत एनएच 75 और एनएच 133 पर पेव्ड शोल्डर के साथ टू लेन सड़क, झरिया ब्लॉक सरफेस फैसिलिटी और पाइपलाइन, जसीडीह बाईपास न्यू लेन, गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो के अलावा रांची के इटकी इलाके में रेलवे ओवर ब्रिज कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर रांची रेलवे स्टेशन का हरी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट शामिल है। इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत लगभग 835 करोड़ है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| सीखने की ललक, जमींन पर आधी आबादी, ले रही कानूनी ज्ञान

प्रधानमंत्री मोदी का पटना दौरा मंगलवार को, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
प्रधानमंत्री शाम पांच बजकर 20 मिनट पर पहुंचेंगे पटना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पटना में विधानसभा भवन के शताब्दी स्मृति स्तंभ का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर पटना में कड़े सुरक्षा के इंतजाम किये गए हैं। इसे लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को शाम पांच बजे पटना आ रहे हैं। जिला प्रशासन ने पूरे एयरपोर्ट क्षेत्र को सेक्टरों में बांटा हैPM Modi मंगलवार को आएंगें Patna, मगर देवघर से Bihar की भर देंगे झोली, बाबा की नगरी को मिलेगी हवाई अड्डे और एम्स की सौगात, तो बिहार को इतना बड़ा तोहफा और दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारियों और पुलिस बल की तैनाती कर दी है। मंगलवार को नये एयरपोर्ट भवन का निर्माण कार्य भी बंद रहेगा। निर्माण क्षेत्र सुरक्षा बलों के हवाले रहेगा। प्रधानमंत्री के आगमन और प्रस्थान के समय थोड़ी देर के लिए सभी यात्री विमानों की उड़ान पर रोक रहेगी। प्रधानमंत्री का आगमन शाम 5 बजकर 20 मिनट पर पटना हवाई अड्डा पर होगा। शाम 7 बजकर 5 मिनट पर प्रधानमंत्री पटना हवाई अड्डा से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर विधानमंडल परिसर तक 25 मजिस्ट्रेट, 250 पुलिस पदाधिकारियों व एक हजार जवानों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इस दौरान पटना पुलिस ने होटल और लॉज वगैरह की तलाशी भी कड़ी कर दी है। एयरपोर्ट, सचिवालय समेत कई इलाकों के होटल और लॉज में तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

वाहनों को भी चेक किया जा रहा है। अग्निशमन विभाग भी अलर्ट पर है। विधानसभा परिसर में आग से बचाव के लिए तैयारी में विभाग जुट गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान कोई अनहोनी न हो इसके लिए परिसर स्थित समारोह स्थल के ठीक पास 10 दमकल और अग्निशमन अधिकारियों की तैनाती रहेगी।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एसपीजी के अलावा पैरामिलिट्री, आईआरबी, जैप, रैफ, जिला बल, बम निरोधक दस्ता, खोजी कुत्ता दस्ता रहेंगे। सादे लिबास में केंद्रीय व राज्य खुफिया विभाग की टीम की भी पूरे क्षेत्र पर नजर रहेगी। प्रधानमंत्री के काफिले के रूट पर सभी ऊंचे भवन पर विशेष स्नाइपर दस्ता तैनात रहेगा। रास्ते में पड़ने वाले हर घर, दुकान सहित अन्य प्रतिष्ठान में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। सड़क किनारे भी पुलिस वाले मुस्तैद रहेंगे। ड्रोन कैमरे से भी पूरे इलाके पर लगातार नजर रखी जा रही है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें