मई,12,2024
spot_img

फिर Bihar आने वाली ट्रेन में भीषण आग, Delhi से Saharsa जा रही 12554 Vaishali Express में लगी भीषण आग, 12 घंटे के भीतर ट्रेन में आग लगने की दूसरी घटना

spot_img
spot_img
spot_img

बड़ी खबर है जहां बिहार जा रही वैशाली एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में भीषण आग लग गई है। वहीं, इसमें 19 यात्री घायल हो गए हैं। हादसा इटावा में हुआ है जहां बारह घंटे में दूसरी घटना से पूरा रेलवे प्रशासन के साथ सभी अलर्ट मोड (12554 Vaishali Express going from Delhi to Saharsa faces horrific accident) में आ गए हैं।

जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के इटावा में दूसरा बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। यहां दिल्ली से सहरसा जा रही 12554 नंबर की वैशाली एक्सप्रेस में आग लग गई। पैंट्री कार के पास वाली बोगी एस-6 कोच में घटना हुई। यह दूसरी घटना है जो बारह घंटे के भीतर इटावा में हुई है। इस घटना के पीछे की वजह अब तक पता नहीं चल सकी है। रेलवे अधिकारी मामले की जांच पड़ताल में जुड़ गए हैं।

जानकारी के अनुसार, बिहार जा रही वैशाली एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में आग लग गई। इस हादसे में 19 यात्री घायल हो गए जिनका इलाज जारी है। पिछले बारह घंटे में यूपी के इटावा में ट्रेन में आग लगने की ये दूसरी घटना है।
वैशाली एक्सप्रेस के एस-6 कोच में आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। यह घटना उसे समय हुई जब इटावा रेलवे स्टेशन फ्रेंड्स इलाके के मैनपुरी आउटर फाटक पर ट्रेन पहुंची थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान ने कहा, मातृ देवो भवः

बताया जा रहा है कि आग लगने के बाद प्रभावित 11 यात्रियों को सफाई मेडिकल कॉलेज में भेजा गया है। वहीं 8 यात्रियों को मुख्यालय के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। ट्रेन के एस-6 कोच में आग कैसे लगी फिलहाल इसके कारणों का पता नहीं चल सका है।

यह घटना उसे समय हुई जब इटावा रेलवे स्टेशन फ्रेंड्स इलाके के मैनपुरी आउटर फाटक पर ट्रेन पहुंची थी। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। ग्रामीण इलाके के एसपी सत्यपाल सिंह ने बताया कि आग एस-6 कोच में लगी थी। जैसे ही सूचना मिली रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। इस हादसे में किसी जनहानि की खबर नहीं है और न ही किसी को बड़ा नुकसान पहुंचा है। गाड़ी 30-35 मिनट के लिए रोकी गई थी।

जानकारी के अनुसार,दरभंगा एक्‍सप्रेस की बोगी में आग लगने के कुछ घंटे बाद ही दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर ट्रेन में आग लगने का दूसरा हादसा हो गया। दिल्ली से सहरसा जा रही 12554 वैशाली एक्सप्रेस के एस-6 कोच के बाथरूम में आग लग गई। इसके बाद अफरा तफरी मच गई। 19 यात्रियों को मामूली चोटें व धुआं भरने के कारण दम घुटने से परेशानी होने पर जिला अस्पताल भेजा गया।

बिहार आ रही ट्रेन की तीन बोगियों में भीषण आग लग गयी। घटना छठ पूजा स्पेशल ट्रेन में घटी, जो दिल्ली से दरभंगा आ रही थी। दिल्ली से दरभंगा ट्रेन (02570) की तीन बोगियां जलकर खाक हो गईं। इसमें एक स्वीपर कोच और दो जनरल बोगी शामिल है।

घटना में चार लोग घायल हुए हैं। आग पर काबू पाने के बाद जली हुई तीनों बोगियों को ट्रेन से अलग किया गया और बाकी के कोचों में सभी यात्रियों को एडजस्ट कराकर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि कानपुर पहुंचने के बाद ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे।

बिहार में छठ पर्व के चलते रेलवे विभाग ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 02570 क्लोन एक्सप्रेस चलाई गई है। बुधवार को जब ट्रेन इटावा से पहले सराय भूपत स्टेशन से ट्रेन गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने स्लीपर कोच मे धुंआ देखा।

तत्काल ही इसकी जानकारी वॉकी टॉकी के जरिए ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को दी। आनन-फानन में ट्रेन रोकी गई। तब तक आग और भड़क चुकी थी। स्वीपर कोट SI और दो जनरल बोगियां आग की चपेट में थी। कोच में सवार यात्रियों ने जान बचाने के लिए कूदना शुरू कर दिया था।

एक यात्री ने बताया ”कई लोग बैठे हुए और कई कोच में आजा रहे थे। किसी ने चार्जिंग पाइंट में चार्जर लगाया. वहीं से शॉर्ट सर्किट टाइप का हुआ। हल्की सी चिंगारी उठी। फिर अफरा तफरी मची. बोर्ड में आग लग गई. सारे लोग भागने लगे। ट्रेन पूरी स्पीड में थी। चैन खींची गई, ट्रेन को रोका गया। यात्री ने कहा ”इस आग में मेरे खुद के दो बैग जल चुके हैं. कई लोगों को चोट लगी, जिन्हें पुलिस साथ ले गई. प्रशासन करीब आधे घंटे बाद यहां आया। मैं छपरा जा रहा था।

बिहार में छठ पर्व के चलते रेलवे विभाग ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 02570 क्लोन एक्सप्रेस चलाई गई है। बुधवार को जब ट्रेन इटावा से पहले सराय भूपत स्टेशन से ट्रेन गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने स्लीपर कोच मे धुंआ देखा। तत्काल ही इसकी जानकारी वॉकी टॉकी के जरिए ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को दी। आनन-फानन में ट्रेन रोकी गई। तब तक आग और भड़क चुकी थी। स्वीपर कोट SI और दो जनरल बोगियां आग की चपेट में थी। कोच में सवार यात्रियों ने जान बचाने के लिए कूदना शुरू कर दिया था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें