back to top
1 जुलाई, 2024
spot_img

Jharkhand News| कैबिनेट में 38 प्रस्तावों पर लगी मुहर, 200 यूनिट बिजली फ्री, राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

spot_img
spot_img
spot_img

Jharkhand News| कैबिनेट में 38 प्रस्तावों लगी मुहर, 200 यूनिट बिजली फ्री, राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा। जहां, झारखंड सरकार पूरी तरह एक्शन मोड में है। हेमंत सोरन आज जेल से छूट गए। वहीं, चंपाई सोरेन सरकार (Champai Soren) ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई योजना की शुरुआत कर रही है। साथ ही, आज शुक्रवार को राज्य कैबिनेट में 38 प्रस्तावों पर मुहर लग गई है। 200 यूनिट बिजली फ्री कर दिया गया है। राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है।

Jharkhand News| चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा

जानकारी के अनुसार, प्रदेश के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान नई योजना की घोषणा की है। इस योजना का नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना होगा। राज्य सरकार ने झारखंड के 33 लाख परिवारों को 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देने का फैसला किया है। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग को योजना का प्रस्ताव तुरंत तैयार करने और कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजने का निर्देश दिया है।

Jharkhand News| कैबिनेट की बैठक में 38 प्रस्तावों को स्वीकृति

वहीं,मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में 38 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। झारखंड में छठा वेतनमान पा रहे पुनरीक्षित कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने की स्वीकृति दी गई। ड्यूटी के दौरान उग्रवादी हिंसा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सेवा के पुलिसकर्मियों को विशेष मुआवजा दिया जायेगा। मुठभेड़ के दौरान मौत होने पर 60 लाख रुपये और जख्मी होने पर इलाज का संपूर्ण खर्च दिया जाएगा।

Jharkhand News| शहीद के बच्चों को पढ़ाई के लिए पांच लाख

इसके अलावा शहीद के बच्चों को पढ़ाई के लिए पांच लाख रुपये और शव को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए 50 हजार दिये जायेंगे। रोड एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर 35 लाख और बच्चे की पढ़ाई का सारा खर्च दिया जायेगा। सांप काटने या मलेरिया से मौत पर 35 लाख रुपये तक दिये जायेंगे।

Jharkhand News| नक्सली या आतंकी घटना में नागरिकों की मौत पर मुआवजे की गाइडलाइन बनी

उग्रवादी या आतंकवादी हिंसा पर सामान्य नागरिकों की मौत होने पर उनके आश्रितों के अनुग्रह अनुदान और अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में प्रस्तुत गाइडलाइन बनाई गई है। पुराने मामलों में भी इसके तहत निष्पादन किया जायेगा। बीआरपी और सीआरपी के संविदा कर्मियों के मासिक मानदेय के 17,500 से बढ़कर 27,500 बीआरपी के लिए किया गया। बीआरपी एंड ट्रेंड को 26 हजार, सीआरपी प्रशिक्षित को 25,500 और सीआरपी एंड ट्रेंड को 23,900 मिलेगा। मानदेय वृद्धि हर साल तीन प्रतिशत होगी।

Jharkhand News| घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली के स्थान पर अब 200 यूनिट बिजली मुफ्त

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली के स्थान पर अब 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने की स्वीकृति दी गई। इसका लाभ 35 से 40 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा।अतिरिक्त प्रतिमाह वित्तीय बोझ 21.7 करोड रुपये आयेगा। मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना शुरू की जायेगी। राज्य में अभी 33 लाख 44 हजार से अधिक लोगों को पांच लाख का बीमा कवर दिया जा रहा है। अब इसे बढ़ाकर 15 लाख रुपये तक कर दिया गया है। इसके लिए राशन कार्डधारी होना अनिवार्य है। आयुष्मान योजना से अलग से पांच लाख रुपये का बीमा अलग से मिल रहा है। इसका लाभ 28 लाख लोगों को दिया जा रहा है।

Jharkhand News| मुख्यमंत्री चंपाई ने अधिकारियों को निर्देश दिया

मुख्यमंत्री चंपाई ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आयुष्मान और अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, दोनों के लागू होने पर किसी तरह की उलझन या विसंगति न पैदा हो। वे तकनीकी पक्षों को समझ लें। प्रस्ताव में स्पष्ट करें, ताकि लाभुक को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत जुलाई में करने के संकेत दिए हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Khutauna News| मजदूरी मांगनें गई महिला की हत्या, खेत मालिक ने कुट्टी काटने वाले औजार से कर डाला कत्ल
--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें