मई,20,2024
spot_img

एयरफोर्स का MiG-21 विमान क्रैश होकर गिरा रिहायशी इलाके के घर पर, 4 लोगों की मौत

spot_img
spot_img
spot_img
राजस्थान के हनुमानगढ़ में सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां एयरफोर्स का MiG-21 विमान क्रैश होकर रिहायशी इलाके में एक घर पर जाकर गिरा। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। हालांकि, दोनों पायलट खुद को इजेक्ट करने में सफल रहे।

गनीमत यह रही कि इस जेट से भारतीय वायुसेना के पायलट राहुल अरोड़ा सही समय पर पैराशूट से बाहर आ गए। हालांकि इस दुर्घटना में हनुमानगढ़ जिले के बहलोल नगर चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल है।
मृतकों की पहचान बशोकौर पत्नी रतन सिंह उर्फ रतीराम राय सिख, बंतो पत्नी लाल सिंह राय सिख, लीला देवी पत्नी राम प्रताप के रूप में हुई है।

एयरफोर्स ने कहा, मिग-21 ट्रेनिंग उड़ान पर था। उड़ान के दौरान पायलट को इमरजेंसी सिचुएशन का पता चला, उसने एयरक्राफ्ट को संभालने की कोशिश की। जब वह ऐसा नहीं कर पाया, तो उसने विमान से इजेक्ट करने का फैसला किया। सूरतगढ़ एयरबेस से करीब 25 किलोमीटर हमें पायलट मिला। उसे मामूली चोटें आई हैं। हादसे की जांच शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:  Iran President Raisi Dead| ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत, आग का गोला बना हेलिकॉप्टर, नौ लोग थे सवार, मिला मलबा
हनुमानगढ़ SP सुधीर चौधरी ने बताया कि विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। यह बहलोलनगर में क्रैश हो गया। विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर एक घर पर गिरा। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई। जिस घर पर यह मिग 21 विमान गिरा है। उमसें बच्चे बाहर खेल रहे थे। ऐसे में उनमें से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। पशु भी घटना के स्थल से दूर थे।

विमान दुर्घटना के बाद सभी लोग तत्काल दुर्घटना स्थल की तरफ दौड़ पड़े। पैराशूट से कूदे पायलट को छांव देकर उसके हाथों पैरों की मालिश शुरू कर दी गई। वहीं कुछ लोग जिस घर पर विमान गिरा उसमें लगी आग को बुझाने में लग गए। इस बात की जानकारी मिलते ही प्रशासन भी दमकल, एंबुलेंस और पुलिस अधिकारी के साथ मौके पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| कुल 1100, पड़े 123...DM Arvind Kumar और SP Sushil Kumar की Selfie...

एयरफोर्स ने बयान जारी कर बताया, वायुसेना के MiG-21 ने आज सुबह नियमित प्रशिक्षण उड़ान भरी थी। तभी यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों पायलट खुद को सुरक्षित निकालने में सफल रहे।

हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। इससे पहले जुलाई 2022 में राजस्थान के बाड़मेर के पास एक ट्रेनिंग उड़ान के साथ भी ऐसा ही हुआ था।

राजस्थान में मिग-21 एयरक्राफ्ट क्रैश होने की पहली दुर्घटना 5 जनवरी 2021 को हुई थी। ये हादसा राजस्थान के सूरतगढ़ में हुआ था जब मिग-21 बाइसन विमान गिर गया था। इसके बाद साल 2022 में 28 जुलाई 2022 को मिग-21 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया।

इस हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट विंग कमांडर शहीद हो गए थे। साल 2023 में भरतपुर में 28 जनवरी को फिर से एक विमान हादसे का शिकार हुआ है, बता दें इस विमान ने आगरा से उड़ान भरी थी।

यह भी पढ़ें:  KK Pathak News|Bihar Education Department|सरकारी स्कूलों में 'Mission Daksh Exam', केके का आदेश...कल से

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें