मई,20,2024
spot_img

बांग्लादेश के खिलाफ 1 विकेट भी लिया, लेकिन बुला लिए गए भारत, इस धाकड़ भारतीय ऑलराउंडर की Asia Cup से छुट्‌टी इस ऑलराउंडर की खुली किस्मत

spot_img
spot_img
spot_img

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। इस बड़े मुकाबले के लिए हर कोई उत्साहित है। हालांकि इस बड़े मैच से पहले भारत ने अपना आखिरी सुपर 4 स्टेज का मैच बांग्लादेश के साथ खेला था।

यह मैच भारत 6 रन से जरूर हारा। लेकिन इसके साथ ही टीम इंडिया का एक गजब ऑलराउंडर मैच के दौरान चोटिल हो गया। इसके चलते अब उनका रविवार को एशिया कप के फाइनल में टीम का हिस्सा बनना मुश्किल है।

एशिया कप के अंतिम सुपर फोर मुकाबले में भारत पर अपनी टीम की छह रनों की करीबी जीत के बाद, बांग्लादेश के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघा ने कहा कि आईसीसी विश्व कप से पहले भारतीय टीम को हराना उनके लिए बहुत बड़ी बात है। साथ ही उन्होंने अपनी टीम की गहराई पर खुशी जताई। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 5 अक्टूबर से भारत की मेजबानी में खेला जाएगा।

जानकारी के अनुसार,भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल हो गए। उन्हें निगल इंजरी हुई है। पटेल ने बांग्लादेश के खिलाफ 42 रन की शानदार पारी खेली थी। अब उनके चोटिल होने के बाद वॉशिंगटन सुंदर टीम को जॉइन करने वाले हैं।

युवा स्टार ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर चोटिल अक्षर पटेल को फाइनल में रिप्लेस करने के लिए तैयार हैं। उन्हें इस बड़े मुकाबले के लिए मौका दिया गया है। सुंदर ने अपना आखिरी वनडे इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर खेला था।

इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिला। 23 साल के वॉशिंगटन सुंदर ने अब तक भारत के लिए कुल 16 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 29 की औसत से 233 रन बनाए हैं और एक अर्धशतक भी जड़ा है। इसके अलावा वनडे में उनके नाम 16 विकेट हैं।

उन्होंने टीम इंडिया के लिए वनडे में 2017 में डेब्यू किया था। हालांकि सुंदर लगातार टीम का हिस्सा नहीं है। उनका भारतीय टीम से अंदर-बाहर लगा रहता है।

वहीं अक्षर पटेल का चोटिल होना भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत नहीं है। वह भारत की आगमी वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा होने वाले हैं। अगर वह समय के साथ ठीक नहीं हुए तो यह देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें वर्ल्ड कप टीम में फिर कौन रिप्लेस करता है।

इधर, पढ़िए क्या कहा श्रीलंका के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघा ने कहा, विश्व कप में जाने से पहले भारत को हराना हमारे लिए बहुत बड़ी बात है।

उन्होंने कहा, “हम बहुत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं, खासकर इस टूर्नामेंट में जो हुआ उससे। हमने एशिया कप से पहले तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इस टूर्नामेंट में हमें सामूहिक प्रयास करने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

मैं कोई बहाना नहीं बना रहा हूं, लेकिन हम कैंडी, लाहौर और कोलंबो जैसी विभिन्न परिस्थितियों में खेले। महत्वपूर्ण समय पर हमें कुछ चोटें आईं। मेरे लिए सुखद बात हमारे अन्य खिलाड़ियों की गहराई है। इस टूर्नामेंट से हमें 15 खिलाड़ियों का चयन करने के लिए वास्तव में अच्छी गहराई मिली है।”

कोच ने महेदी की प्रशंसा की, जिन्हें टूर्नामेंट में श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच के बाद बाहर कर दिया गया था और वह अंतिम एकादश में एक वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

हाथुरुसिंघा ने कहा, “कुल मिलाकर, एक क्रिकेटर के रूप में, मैं मैदान पर उनके रवैये और आचरण से बहुत प्रभावित था। मैंने उन्हें पहले ज्यादा नहीं देखा था, लेकिन जब वह गेंदबाजी करते हैं तो बहुत आश्वस्त होते हैं। उन्होंने इस खेल में कुछ बड़े ओवर फेंके। उन्होंने हमें शुभमन गिल के विकेट के साथ मैच में वापसी दिलाई।

इनके अलावा दो विकेट लेने वाले तंजीम ने सभी को चौंका दिया और संभावित विश्व कप चयन की संभावना बढ़ा दी।

हाथुरुसुसिंघे ने कहा, मुझे नहीं लगता कि उन्होंने अपनी संभावनाओं को कोई नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने वास्तव में विश्व कप चयन के लिए अपने हाथ आगे बढ़ा दिए हैं। अब तक, हम अपने चार तेज गेंदबाजों को बिना किसी चोट के आगे बढ़ने की कोशिश करने के बारे में सोच रहे थे।

जैसा कि आप जानते हैं कि इबादत हुसैन विश्व कप के लिए नहीं है। मुझे लगता है कि तंजीम ने हमें दिखाया कि वह क्या करने में सक्षम है। मुझे पूरा विश्वास है कि अगर मुझे उस पर भरोसा करना पड़ा, तो वह उस पर खरे उतरेंगे।”

हालांकि बांग्लादेश ने सुपर फोर में एक जीत और दो हार के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाने से टीम को अभी भी दुख होगा। कोच ने कहा कि टीम की बल्लेबाजी में दिक्कतें हैं और इन-फॉर्म हृदोय को अपनी पारी को गहराई तक ले जाना होगा।

उन्होंने कहा, हृदोय इस समय अपनी भूमिका के साथ-साथ अपने खेल को लेकर भी बहुत स्पष्ट हैं। वह अपने वनडे और टी-20 डेब्यू के बाद से ही रन बना रहे हैं। असल में, मैं उनसे थोड़ा निराश हूं। उन्होंने पचास रन बनाए और फिर अपना विकेट फेंक दिया। वह और अच्छा स्कोर बना सकते थे। कुल मिलाकर, वह अपनी भूमिका और अपने खेल को समझते हैं।”

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। एक समय बांग्लादेश की टीम केवल 59 रन पर 4 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, हालाँकि, कप्तान शाकिब (85 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 80 रन) और हृदयॉय (81 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की।

निचले क्रम में, नसुम अहमद (45 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के के साथ 44), महेदी हसन (23 गेंदों में तीन चौकों के साथ 29) और तंजीम (आठ गेंदों में 14*) ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर बांग्लादेश को 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रनों के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए। अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला।

266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को तंजीम ने शुरुआती झटके दिये, पहले उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (00) और इसके बाद वनडे डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा (5) को आउट किया दिया। शुभमन गिल (133 गेंदों में आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 121 रन) ने भारत की तरफ से अकेले से अकेले संघर्ष किया।

उन्होंने केएल राहुल (19) और सूर्यकुमार यादव (26) के साथ उपयोगी साझेदारी की। अंत में अक्षर पटेल (34 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन) ने भारत के लिए संघर्ष किया और अपनी टीम को जीत के करीब ले गए, लेकिन उनके आउट होते ही भारतीय पारी 259 रनों पर सिमट गई और लक्ष्य से 6 रन दूर रह गई।

बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 3, तंजीम और महेदी को दो-दो विकेट व मेहदी हसन मिराज और शाकिब को एक-एक विकेट मिला। शाकिब को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | बाबूबरही में 11 हजार वोल्ट का झटका, मवेशी चरा रहा बालक झुलसा, भैंस की मौत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें