मई,21,2024
spot_img

Bank Holidays in April: अप्रैल माह की शुरुआत 2 दिन की बैंक छुट्‌टी के साथ, 15 दिनों तक नहीं होंगे बैंकों में कोई काम-काज

spot_img
spot_img
spot_img

अप्रैल महीने से नया वित्त वर्ष 2023-24 शुरू हो जाएगा। नया वित्त वर्ष शुरू होने से बस 6 दिन बचे हैं। वित्तीय वर्ष के पहले महीने यानी अप्रैल में 15 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 9 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

आरबीआई की ओर से जारी लिस्ट में जो छुट्टियां होती हैं, वो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं। कुछ त्योहार और जयंती ऐसे होते हैं, जो हर राज्य में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं। कुछ अवसरों का क्षेत्रीय महत्व ज्यादा होता है। ऐसे में छुट्टियों की ये लिस्ट हर राज्य में एक जैसे लागू नहीं होती है। क्षेत्रीय त्योहारों के लिहाज से राज्य सरकारों भी बैंकों के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी करती हैं।

नया वित्त वर्ष 2023-24 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इसके पहले महीने यानी अप्रैल में बैंकों में 15 दिन कामकाज नहीं होगा। देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 9 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनके अलावा 5 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| ...बारिश के मुंतज़िर, लोकतंत्र की ज़मीं पे मधुबनी के पांव निकल पड़े...

बैंकों में भी मार्च से अप्रैल का ही वर्किंग साइकल चलता है, तो उनके लिए भी ये महीना काफी अहम रहेगा। काम-काज नए पेज से शुरू होगा। लेकिन बतौर ग्राहक आपके लिए ये जरूरी है कि बैंक आपके लिए कब-कब खुले रहेंगे। इस महीने में बैंकों में कितनी छुट्टियां रहेंगी। अगर आपको कोई काम कराना है तो आपके लिए कौन सा दिन ठीक रहेगा।

इसके अलावा 5 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगले महीने अगर आपको बैंकों से जुड़े काम है तो ब्रांच जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट देख लें। या फिर अभी ही अपने काम का शेड्यूल तय कर लें। ताकि आपको बैंक जाकर वापस लौटना ना पड़े या फिर थोड़ी सी लापरवाही के कारण आपका जरूरी काम अधूरा रह जाए।

अप्रैल महीने की शुरुआत दो दिनों की छुट्टी के साथ होगी। एक अप्रैल को बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग और दो अप्रैल को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इतना ही नहीं छुट्‌टियों के साथ महीना खत्म होगा। क्योंकि तीस अप्रैल को रविवार है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| कुल 1100, पड़े 123...DM Arvind Kumar और SP Sushil Kumar की Selfie...

इसके अलावा अप्रैल में अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती, ईद-उल-फित्र सहित कई और मौकों पर बैंक बंद रहेंगे। इस महीने अलग-अलग जगहों के हिसाब से 3 लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं। पहला 7 से 9 अप्रैल, दूसरा 14 से 16 अप्रैल और तीसरा 21 से 23 अप्रैल तक।

अप्रैल महीनें में छुट्टियों की लिस्ट देखें तो 1 अप्रैल को बैंक अकाउंट क्लोजिंग के चलते इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। दो अप्रैल को रविवार है। इस कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश होगा। चार अप्रैल को महावीर जयंती है। इसके चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

पांच अप्रैल को बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन है। इस दिन तेलंगाना जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी। सात अप्रैल को गुड फ्राइडे है। इससे आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, कोची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections News|Saran Seat News|...5th Phase Voting में हाई प्रोफाइल सीट पर बूथ Capturing की बड़ी Entry

आठ अप्रैल को दूसरे शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। नौ अप्रैल को फिर रविवार है। इसके चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। चौदह अप्रैल अंबेडकर जयंती है। इसके चलते अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, रांची, श्रीनगर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

पंद्रह अप्रैल को बोहाग बिहू के चलते अगरतला, गुवाहाटी, कोच्ची, कोलकाता, शिमला और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी। सोलह अप्रैल को रविवार साप्ताहिक अवकाश। अठारह अप्रैल को शब ए कद्र के चलते जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंक बंद रहेंगे।

21 अप्रैल  ईद के चलते अगरतला, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और केरल में बैंक बंद रहेंगे। 22 अप्रैल को चौथा शनिवार होने से बैंक बंद रहेंगे।23 अप्रैल को रविवार है। सप्ताहिक अवकाश होगा। 30 अप्रैल को इस दिन रविवार होने से बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

 

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें