मई,20,2024
spot_img

एशिया हुआ अपना…5 सालों बाद एशिया का धुरंधर बना भारत, एशिया कप का सरताज बना भारत, वाह सिराज…हारा फाइनल में श्रीलंका

दस विकेट से भारत बना चैंपियन

spot_img
spot_img
spot_img

एशिया कप का सरताज भारत बन गया है। रविवार को कोलंबों में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को अजब तरीके से हरा दिया। शुरूआत बारिश से हुई लेकिन उसके बाद मो.सिराज ने जब दूसरे ओवर की गेंदबाजी शुरू की तो विकटों की बारिश कर दी। एक ओवर में चार विकेट झटककर सिराज ने भारत को जीत दिला दी। भारत दस विकेट से मैच जीत लिया।

पांच सालों बाद रोहित की कप्तानी में भारत को यह श्रेय मिला है। भारत की जीत में जहां आज मो. सिराज हीरो रहे। हार्दिक पांडया ने गेंदबाजी की बखूबी कमान संभाली।

वहीं, इससे पहले, ईशान किशन-पांडया की पाकिस्तान के खिलाफ साझेदारी, फिर पाकिस्तान के खिलाफ कोहली और केएल की सेंचुरी फिर कुलदीप,जडेजा की लगातार अच्छी गेंदबाजी की वजय से भारत अब शान से अपने देश भारत में वर्ल्ड कप का बड़ा दावेदार बनकर श्रीलंका से लौटेगा।

2023 का खिताब जीतने के लिए भारतीय टीम को 51 रन बनाने हैं। फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई है।

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बेहतरीन गेंदबाजी करके 6 विकेट झटके। उन्होंने एक ही ओवर में चार विकेट लिए। श्रीलंका की ओर से कोई भी बल्लेबाज भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे नहीं टिक सका। वहीं, ओपनर के तौर उतरे ईशान और गिल ने भारत को शानदार दस विकेट से जीत दिला दी।

फाइनल में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम की शुरुआत काफी खराब रही। पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को झटका दिया। बुमराह ने ओवर की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को चलता किया।

वह खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद दूसरे छोर से मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी का कहर बरपाया। उन्होंने एक ही ओवर में चार विकेट लेकर श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर ही तोड़ दी।

उन्होंने चौथे ओवर में पथुम निसांका (2), सदीरा समरविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0) और धनंजय डिसिल्वा (4) का विकेट लिया। सिराज यहीं नहीं रूके। उन्होंने अपने अगले ओवर में कप्तान दासुन शनाका (0) को क्लीन बोल्ड कर पहली बार एक वनडे में पांच विकेट झटके।

हालांकि, इसके बाद भी श्रीलंका के विकेट गिरते रहे। श्रीलंका का 12वें ओवर में 33 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा। सिराज ने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड किया। वह 17 रन बना सके।

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने दुनिथ वेलालगे (8), प्रमोद मदुशन (1) और मथीशा पथिराना (0) को आउट कर श्रीलंकाई टीम को 50 रन पर ही समेट दिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट, हार्दिक पांड्या 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | बाबूबरही में 11 हजार वोल्ट का झटका, मवेशी चरा रहा बालक झुलसा, भैंस की मौत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें