मई,17,2024
spot_img

सिंगापुर जाने से पहले लालू एंड फैमिली को बड़ा झटका, लालू-राबड़ी-मीसा-हेमा समेत 14 लोगों पर CBI की फिर चार्जशीट

spot_img
spot_img
spot_img

राजद सुप्रीम और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तथा देश के पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। दरअसल, सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। पूरा का पूरा मामला उस वक्त का है जब लालू यादव रेल मंत्री थे।

इससे अब लालू प्रसाद को सिंगापुर इलाज कराने के लिए जाने में अड़चन आ सकती है। किडनी के इलाज के लिए सिंगापुर जाने की तैयारी कर रहे लालू प्रसाद यादव समेत उनकी पत्नी राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य लोगों के भी नाम हैं। हाल में ही इस मामले को लेकर लालू के कई करीबियों के यहां छापेमारी भी की गई थी। कुल 14 लोगों के खिलाफ सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल किया है। सीबीआई ने लालू यादव पर रेल मंत्री रहते नौकरी देने के नाम पर लोगों से जमीन लिखवाने का आऱोप लगाया है।

सीबीआई ने अपने चार्जशीट में कहा है कि लालू यादव रेल मंत्री रहते हुए नौकरी बांटने के लिए पूरा रैकेट चला रहे थे. इस घोटाले में जमीन के साथ साथ कैश की भी डीलिंग की गयी. अगर कोई नौकरी के लिए जमीन नहीं दे सकता था तो उससे 7 लाख रूपये कैश लिये गये. अगर कोई परिवार से दो लोगों को नौकरी चाहिये होती थी तो उसे या तो जमीन के दो प्लॉट या फिर 14 लाख रूपये कैश देने होते थे।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News| अच्छी बारिश के संकेत...La-Nina Coming Via Purnia...चंद दिन शेष...Monsoon की Bihar में समय से पहले Grand Entry

जानकारी के अनुसार,लालू यादव मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार-1 के दौरान रेल मंत्री थे। इस मामले में सीबीआई ने 18 मई 2022 को एफआईआर दर्ज की थी। लालू यादव के अलावा इसमें उनकी पत्नी राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य लोगों के भी नाम है। हाल में ही इस मामले को लेकर लालू के कई करीबियों के यहां छापेमारी भी की गई थी।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि लालू प्रसाद यादव ने रेल मंत्री रहते रेबड़ी की तरह सरकारी नौकरी बांटी. बदले में कई लोगों से अपने परिजनों के नाम संपत्ति लिखवा ली. सीबीआई के मुताबिक रेलवे भर्ती घोटाला साल 2004 से 2009 के बीच के समय का है। लालू यादव पर आरोप है कि जब वह रेल मंत्री थे तो उन्होंने नौकरी लगवाने के बदले जमीन और प्लॉट लिए थे।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के सरकारी स्कूलों में मंगल ही मंगल...अब, Mid Day Meal में मिलेंगी बच्चों को गरमा गरम दूध

इस मामले में लालू यादव के बेहद करीबी रहे भोला यादव को सीबीआई ने पहले ही गिरफ्तार किया था। लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान भोला यादव उनके ओएसडी थे। कुल मिलाकर देखें तो हाल के दिनों में लालू यादव भाजपा पर जबरदस्त तरीके से आक्रामक हैं। ऐसे में इस चार्जशीट के बाद से उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| अहले सुबह देवघर मुंडन कराने जा रहा था परिवार...कार टकराई पेड़ से, दो जुड़वा बच्चों समेत तीन की मौत...

सीबीआई के मुताबिक नौकरी बांटने के लिए तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के घर पर पूरा एक ऑफिस काम करता था. इसे ट्रेंड लोग चलाते थे. जो नौकरी के लिए जमीन या पैसे देते थे उन्हें सर्टिफिकेट से लेकर दूसरे कागजात तैयार करने में पूरी मदद की जाती थी. फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर भी कई लोगों को नौकरी दी गयी. सीबीआई को ऐसे कई फर्जी कागजात मिले हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें