मई,18,2024
spot_img

बिहार समेत Darbhanga, Madhubani में फिर बजेगी नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी, मई में चढ़ेगा सियासी पारा

spot_img
spot_img
spot_img
बिहार में फिर नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी बजने वाली है। इसके तहत 31 नगर पालिकाओं में मई में चुनाव होगा। मतदाता व प्रत्याशियों के पास दावा-आपत्ति के लिए दस दिन बचे (elections can be held in may in 31 municipalities of bihar) हैं।
बिहार समेत Darbhanga, Madhubani में फिर बजेगी नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी, मई में चढ़ेगा सियासी पारा
जानकारी के अनुसार,बिहार के 31 नगर निकायों में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारी तेज दी है। आयोग की वर्तमान तैयारियों के अनुसार मई में चुनाव कराने की संभावना है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारी 31 नगरपालिकाओं में आम चुनाव की है।
 

 

 

इन सभी नगरपालिकाओं में मई में चुनाव कराने की संभावना है। ऐसे में राज्य की 31 नगरपालिकाओं में मतदाता के अलावे मेयर, डिप्टी मेयर या वार्ड सदस्य के प्रत्याशियों के लिए सिर्फ 10 दिन का समय है, जिससे उनके छूटे हुए नामों को मतदाता सूची में शामिल कराया जा सके। इन नगरपालिकाओं की मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जा चुका है और दावा-आपत्ति की अंतिम तिथि 18 अप्रैल निर्धारित कर दी गयी है।

आयोग के अनुसार पटना जिला में नगर परिषद मनेर, बक्सर जिला में नगर परिषद डुमरांव व नगर पंचायत ईटाढ़ी, रोहतास जिला में नगर परिषद बिक्रमगंज (कार्यकाल जून 2023) में चुनाव होने हैं।

इसी तरह से औरंगाबाद जिला में नगर परिषद दाउद नगर (कार्यकाल जून 2023), वैशाली जिला में नगर परिषद महनार (कार्यकाल जून 2023), नालंदा जिला में नगर परिषद राजगीर व नगर परिषद ईसलामपुर, नवादा जिला में नगर परिषद हिसुआ, गोपालगंज जिला में नगर पंचायत हथुआ में चुनाव कराए जाने हैं।

इनके अलावा मुजफ्फरपुर जिला में नगर परिषद कांटी व नगर परिषद मोतीपुर, पूर्वी चंपारण जिला में नगर परिषद केसरिया (कार्यकाल जून 2023) व नगर परिषद ढ़ाका (कार्यकाल जून 2023), पश्चिमी चंपारण जिला में नगरपंचायत मच्छरगांवा (योगापट्टी), शिवहर जिला में नगर परिषद शिवहर, सीतामढ़ी जिला में नगर पंचायत सुरसंड (कार्यकाल जून 2023) में निकाय चुनाव होना है।

दरभंगा जिला में नगर परिषद जाले, नगर पंचायत घनश्यामपुर, नगर पंचायत बिरौल और नगर पंचायत कमतौल अहियारी, मधुबनी जिला में नगर निगम मधुबनी व नगर परिषद झंझारपुर, नगर निगम सहरसा, किशनगंज जिला में नगर पंचायत पौआखाली, मुंगेर जिला में नगर परिषद हवेली खड़गपुर, नगर पंचायत संग्रामपुर और नगर पंचायत असरगंज, लखीसराय जिला में नगर परिषद बड़हिया, जमुई जिला में नगर परिषद झाझा और बांका जिला में नगर परिषद बांका (कार्यकाल जून 2023) को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Police Men's Association News| दरभंगा पुलिस मेंस एसोसिएशन के नई पदाधिकारी...Kanhaiya, Rajesh, Mukesh

जानकारी के अनुसार,बताया जा रहा है कि जल्द ही यहां पर चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है। ऐसे में मतदाता के साथ महापौर, उप महापौर और वार्ड सदस्य के प्रत्याशियों के लिए महज 10 दिन का समय शेष है।

पहली बार इन नगर निकायों की जनता सीधे महापौर और उप महापौर चुनेगी।  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिन 31 नगर निकायों में मतदान कराया जाना है, उसमें 24 नगर निकाय जिनके पदाधिकारियों का कार्यकाल काफी पहले समाप्त हो चुका है।

शेष सात नगर निकाय वैसे हैं जिनके जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। आयोग के अनुसार पटना जिला में नगर परिषद मनेर, बक्सर जिला में नगर परिषद डुमरांव व नगर पंचायत ईटाढ़ी, रोहतास जिला में नगर परिषद बिक्रमगंज (कार्यकाल जून 2023) में चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें:  Basopatti News| Madhubani News| नवविवाहिता की गले में बांधी रस्सी, कर दी हत्या, बोरे में किया लाश को पैक, घर से 5 किमी दूर जलकुंभी में छुपाया...@20 घंटे बाद

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें