मई,20,2024
spot_img

आज से BCCI को मिला नया बॉस, टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर बनें पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अजीत अगरकर

spot_img
spot_img
spot_img

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अजीत अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर बने हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी आधिकारिक घोषणा की। अगरकर, अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल साक्षात्कार में शामिल हुए, जिसके बाद उन्हें सीनियर पुरुष चयनसमिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

वह चेतन शर्मा की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। भारतीय क्रिकेट चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा ने एक स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से यह पद खाली था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चीफ सेलेक्टर पद के ल‍िए 22 जून को एक विज्ञापन के जरिए आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून थी अजीत अगरकर का कार्यकाल 5 जुलाई 2023 से शुरू होगा। ये पद पिछले 5 महीनों से खाली था।

यह भी पढ़ें:  Iran President Raisi Dead| ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत, आग का गोला बना हेलिकॉप्टर, नौ लोग थे सवार, मिला मलबा

बल्लेबाजी में अजीत ने टेस्ट में 571 रन, वनडे में 1269 रन और टी-20 में 15 रन बनाए है। अजीत के नाम 23 साल बाद भी रिकॉर्ड कायम है। उन्होंने तेज रफ्तार गेंदबाजी के साथ ही निचले क्रम में छोटी, लेकिन ताबड़तोड़ पारियां खेली। भारतीय गेंदबाज ने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और 25 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए थे।

आईपीएल में अगरकर दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले चुके हैं। उन्होंने 8.83 की इकोनॉमी से 28 विकेट लिए हैं। अगरकर ने बल्लेबाजी में भी अच्छा खेल दिखाया है। उनके नाम टेस्ट में 1 शतक है. उन्होंने वनडे में 1269 रन बनाए हैं। साथ ही 3 अर्धशतक जड़े हैं। अजीत अगरकर 1999, 2003 और 2007 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह 2007 वर्ल्ड टी-20 विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| कुल 1100, पड़े 123...DM Arvind Kumar और SP Sushil Kumar की Selfie...

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल इंटरव्यू में शामिल हुए थे। इसके बाद उन्हें चीफ सेलेक्टर चुने जाने का ऐलान किया गया।

अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 टीम का चयन करने के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अगरकर पर अब भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के साथ ही अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के लिए टीम सेलेक्शन का दारोमदार रहेगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें