मई,17,2024
spot_img

वंदे भारत एक्सप्रेस पर फिर पथराव, बिहार और हावड़ा के बीच शीशे फोड़े

spot_img
spot_img
spot_img

कोलकाता और कटिहार से बड़ी खबर आ रही है जहां पहली स्वदेश निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन ”वंदे भारत” पश्चिम बंगाल और कटिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार पथराव का शिकार हुई है। शनिवार की सुबह एक बार फिर पथराव हुआ है। इसकी वजह से ट्रेन की खिड़की के कांच टूट गए हैं।

पश्चिम बंगाल के दालकोला और कटिहार के तेलता स्टेशन के बीच पथराव बलरामपुर थाना क्षेत्र में हुआ है। पुलिस भी जांच में जुटी है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NEFR) भी अपने स्तर से सीसीटीवी की जांच करा रहा है। NEFR के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्साची डे ने शीशा टूटने की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत का शीशा तो टूटा है लेकिन यह पथराव से हुआ या किसी अन्य कारण से, इसकी पुष्टि ट्रेन के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज से की जा रही है। कटिहार रेलमंडल के दालकोला-तेलता रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन शुक्रवार शाम 16:51 बजे संख्या 22303 डाउन वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव करने की घटना सामने आई है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के सरकारी स्कूलों में मंगल ही मंगल...अब, Mid Day Meal में मिलेंगी बच्चों को गरमा गरम दूध

कटिहार रेलमंडल से मिली जानकारी के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच संख्या सी-6 की दाहिनी ओर की खिड़की का शीशा पथराव की वजह से टूट कर क्षतिग्रस्त हो गया। वंदे भारत एक्सप्रेस के बर्थ संख्या 70 में यात्रा कर रहे यात्रियों ने ट्रेन एस्कॉर्ट पार्टी उक्त घटना कीसूचना दी।

रेल प्रशासन इस मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आगे की कारवाई में जुट गई है। इससे पहले भी कटिहार रेलमंडल में वंदे भारत एक्सप्रेस पर नाबालिग बच्चों ने पथराव किया था।

रेलवे सूत्रों ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार को न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा के लिए रवाना हुई वंदे भारत ट्रेन पर पथराव हुआ है। कोच संख्या 6-सी की दाहिनी ओर की खिड़की का शीशा टूट गया है। हमले में ट्रेन के अंदर बैठे लोग बाल-बाल बच गए हैं। घटना की सूचना तुरंत एस्कॉर्ट टीम को दी गई थी जिसके बाद रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) की टीम ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें:  Ranchi News| आलमगीर की नोट फैक्ट्ररी में कितने IAS अधिकारी!

पता चला है कि ट्रेन जब कटिहार के दालखोला से गुजर रही थी, उसी समय पथराव हुआ है। घटना शुक्रवार शाम 5:51 बजे के करीब की है। कटिहार के तेतला और दालखोला स्टेशनों के बीच पथराव हुआ। घटनास्थल कटिहार जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र में पड़ता है।

जीआरपी की ओर से पूरी जानकारी स्थानीय थाने और कटिहार के एसपी जितेंद्र कुमार को दी गई है। सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर हमलावरों की तलाश तेज कर दी गई है। कटिहार रेल मंडल के आरपीएफ के बरिया सुरक्षा आयुक्त कमल सिंह ने बताया कि ट्रेन के हावड़ा पहुंचने के बाद उसके रेक पर लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए हमलावरों की शिनाख्त कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Saran Blast | मदरसा में ब्लॉस्ट, मौलवी की मौत!...20 मई को चुनाव?

कटिहार पुलिस KM.118-122 की बीच पथराव की घटना की जांच कर रही है। पथराव से बोगी संख्या C-6 (NO.P6227667) की खिड़की का शीशा टूटा है। कटिहार के बलरामपुर थाना क्षेत्र की इस घटना के बारे में अभी GRP-RPF या बिहार पुलिस की ओर से जुड़े कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा रही है। पुलिस जांच में जुटी है। इससे पहले भी बिहार के किशनगंज में और बंगाल के कुछ इलाके में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव हो चुका है।

जानकारी के अनुसार, यह चौथी बार है जब वंदे भारत को निशाना बनाया गया है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी भारत की पहली बहुप्रतीक्षित वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इसके बाद एक जनवरी से ट्रेन का सफर शुरू हुआ था और दूसरे ही दिन दो जनवरी को बिहार से सटी सीमा के पास से जब ट्रेन गुजर रही थी तब पहली बार पथराव हुए थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें