मई,20,2024
spot_img

Violence LIVE: धार्मिक यात्रा…भारी हिंसा, मस्जिद में तोड़फोड़, लगाई आग, नायब इमाम की हत्या, दो जवानों समेत तीन की हत्या, 3 पुलिसकर्मी वेंटिलेटर पर, इंटरनेट 3 दिनों के लिए बंद

नूंह में कर्फ्यू, सारी रात फ्लैग मार्च, चार जिलों में आज शिक्षण संस्थान बंद, देशज टाइम्स की हरियाणावासियों से अपील, कृपया ऐसा कुछ ना करें जिससे हमारी भाईचारे की मिसाल में आंच आए...

spot_img
spot_img
spot_img

बसे पहले, हरियाणा के समस्त लोगों से देशज टाइम्स की अपील। ऐसा हरगिज ना करें। धार्मिक भावनाओं की रक्षा करना ही हमनें सीखा है। एक दूसरे की भावनाओं के बंधन ने हमें हमारा हिंदुस्तान दिया है। इसे हरगिज अपवित्र ना करें। संयम से काम लें। आपसी भाईचारे की स्नेहिल डोर में बंधकर रहें। सुरक्षित रहें। सतर्क रहें।

हरियाणा के नूंह में भड़की हिंसा की चिंगारी गुरुग्राम पहुंच गई। हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित मस्जिद में आग लगा दी गई। कुछ असामाजिक तत्वों ने मंगलवार तड़के गुरुग्राम के सैक्टर-57 स्थित अंजुमन मस्जिद पर तोड़फोड़ करने के बाद आग लगा दी। इस घटना के बाद गुरुग्राम में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।

इस हमले में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है। एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है।मस्जिद की प्रबंधन समिति के चेयरमैन असलम ख़ान ने कहा, इस हमले में मस्जिद के इमाम मोहम्मद साद की मौत हो गई है। गुरुग्राम के डीसीपी ईस्ट नीतीश अग्रवाल ने इस हमले की पुष्टि की है।

डीसीपी के मुताबिक़, जिस समय मस्जिद पर हमला हुआ, पुलिस बल वहां सुरक्षा में तैनात थे लेकिन हमलावरों की संख्या बहुत ज़्यादा थी और उन्होंने अचानक गोली चला दी थी। पुलिस घटना से जुड़े वीडियो जुटा रही है। हमलावरों की पहचान की जा रही है। कुछ संदिग्ध हमलावरों को हिरासत में भी लिया गया है।

इससे पहले हरियाणा के नूंह ज़िले के मेवात क्षेत्र में सोमवार को धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच टकराव हुआ है। इसमें तक़रीबन 20 लोग घायल हुए हैं। होम गार्ड के दो जवानों की मौत हुई है।

इसकी सूचना मिलते ही पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीमें पहुंची और आग बुझाई। पुलिस के अनुसार इस दौरान कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी और दूसरे अन्य व्यक्ति को घायल कर दिया। मृतक की पहचान नहीं हो सकी है।

पुलिस का कहना है कि हमलावरों की पहचान कर ली गई है। इसके बाद छापा मारकर कई हमलावरों को हिरासत में लिया गया है। नूंह व गुरुग्राम की घटना के बाद सरकार ने प्रदेश के सभी पूजास्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी है।

गुरुग्राम प्रशासन ने कहा है कि गुरुग्राम, सोहना,पटोदी, मानेसर क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई है। नूंह व गुरुग्राम में पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत पांच जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार,हरियाणा के मेवात जिला मुख्यालय नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के बाद स्थिति तनावपूर्ण है। हालात पर नियंत्रण के लिए नूंह में कर्फ्यू लगाना पड़ा है।

प्रदेश सरकार ने नूंह, गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद जिलों में मंगलवार को सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान बंद करने का आदेश जारी किया है। आज दोनोंं समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच दूसरे दौर की शांति वार्ता होगी। सोमवार रात करीब 12 बजे तक चली वार्ता में कोई समाधान नहीं निकल सका।

यह हिंसा ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान पुनहाना में पथराव के बाद हुई। उपद्रवियों ने पुलिस तथा नागरिकों के वाहनों को आग के हवाले कर दिया। हालात को देखते हुए गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा पलवल जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल व अर्द्ध सैनिक बलों को नूंह में तैनात किया गया।

रात करीब 11 बजे अर्द्ध सैनिक बलों ने फ्लैग मार्च किया। धार्मिक स्थल पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। रात 12 बजे के बाद समाप्त हुई शांति वार्ता में कोई सहमति नहीं बनने पर मंगलवार को दोबारा बैठक बुलाई गई है।

हरियाणा सरकार ने भिवानी के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह बिजारणिया को नूंह जिला का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। उन्होंने देर रात यहां पहुंचकर शांति वार्ता में हिस्सा लिया।

उपायुक्त ने कहा है कि कर्फ्यू लगाने के बाद फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। हिंसा करने वालों की पहचान की जा रही है। फिलहाल तीन दिन के लिए इंटरनेट सेवा बंद की गई है। जिला में धारा-144 लागू की गई है। श्रद्धालुओं को रेस्क्यू कर पुलिस लाइन पहुंचाया गया है। उन्हें सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बिजारणिया ने बताया है कि कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। शांति वार्ता में विधायक आफताब अहमद, वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, जिला प्रमुख जान मोहम्मद, रमजान चौधरी, नरेन्द्र शर्मा सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

नूंह हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने मंगलवार आधी रात के बाद अधिकारिक बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि मेवात जा रही गुरुग्राम की पुलिस टीम के काफिले पर पथराव किया गया। इसमें होडल के डीएसपी सज्जन सिंह, खेड़की दौला थाना प्रभारी निरीक्षक अजय, आईएमटी मानेसर थाना प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र, निरीक्षक अनिल,अरुण, एसआई दीपक, देवेन्द्र, एएसआई राजेश, हेड कांस्टेबल शेर सिंह, सिपाही पवन गंभीर रूप से घायल हो गए। होमगार्ड नीरज व गुरसेवक की मौत हो गई।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह हिंसा किसी मास्टरमाइंड का रचा हुआ प्लान है। राज्य सरकार के अधिकारियों को पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए गये हैं और जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

नूंह में हिंसक घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए 15 टीम बनाई गई। मामले में सीआईडी इनपुट जुटा रही है। उपद्रव को देखते हुए जिले में रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। हरियाणा से जुड़ी राजस्थान के भरतपुर की सीमा को भी सील किया गया है।

गृह मंत्री अनिल विज मंगलवार को चंडीगढ़ में नूंह हिंसा पर पत्रकारों को अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। विज ने साफ कहा कि जिस तरह पत्थर इकट्ठे करके, गोलियां चला के हिंसा हुई है ये एकदम नहीं हुई, ये किसी न किसी का मास्टर माइंड का प्लान था जो देश और प्रदेश की शांति भंग करना चाहता है। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि इस मामले में जांच बिठा दी गई है और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

विज ने बताया कि केंद्र से सुरक्षा बलों की 20 कंपनियां मंगवाई गई है और एयरफोर्स को भी स्टैंडबाई रखा गया है ताकि यदि एयरलिफ्ट की जरूरत हुई तो हम तैयार रहें। विज ने राजनीतिक पार्टियों को भी सलाह देते हुए कहा कि यह राजनीति करने का समय नहीं है, यह शांति बहाल करने का समय है और जो राजनीतिक पार्टियां बोल रही है वह अपने- अपने रिसोर्स से शांति बहाल करें।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में हालात नियंत्रण में हैं और नूंह में इंटरनेट सेवाएं बंद करने के साथ साथ कर्फ्यू लगा दिया गया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में फोर्स लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि गत दिन भी नूंह के साथ लगते जिलों से फोर्स भेजी गई थी और आज हरियाणा के बाकी हिस्सों से भी फोर्स भेजी जा रही है।

विज ने बताया कि घटना में दो होमगार्ड के जवानों ने बलिदान दिया हैं और एक अज्ञात व्यक्ति की मौत हुई है। घटना में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि तीन पुलिस कर्मियों को गोली लगी है, जो वेंटिलेटर पर हैं तथा इनका उपचार चल रहा है।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें