मई,20,2024
spot_img

IND vs WI T20i: खराब बैटिंग-बॉलिंग…लचर कप्तानी…यही तो है टीम इंडिया की ऐतिहासिक रिकॉर्ड टूटने-डूबने की कहानी

spot_img
spot_img
spot_img

भारत की इस हार के साथ एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी टूट गया। इसके पहले भारतीय टीम अपने क्रिकेट इतिहास में पांच मैचों की द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं हारी थी। वहीं, यह पांड्या की अगुवाई में पहला अवसर है जबकि भारत ने टी20 फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज गंवाई है।

वेस्टइंडीज ने भारत को टी20 श्रृंखला में 3-2 से हरा दिया है। रविवार को खेले गए पांचवे और आखिरी टी20 मैच में मेजबान ने मेहमान भारतीय टीम को आठ विकेट से मात दी। भारत की ओर से मिले 166 रन के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने दो विकेट के नुकसान पर 12 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज ने रविवार को फ्लोरिडा में पांचवें और अंतिम टी20 मैच में भारत को आठ विकेट से हराकर छह साल के सूखे को तोड़ते हुए पांच मैचों की श्रृंखला अपने नाम कर ली। यह 2017 के बाद से कैरेबियाई टीम के खिलाफ भारत की पहली टी-20 श्रृंखला हार थी। इसके अलावा, इस हार ने भारत की लगातार 12 द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में अजेय रहने के क्रम को तोड़ दिया।

पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-3 से मिली हार के बाद हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम पर निशाना साधते हुए कहा है कि टीम इंडिया में जीत की भूख और आग की कमी है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय टीम भ्रम में जी रही है।

भारत की हार के बाद मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अपनी टीम का बचाव करते हुए कहा कि यह एक विकासशील टीम है और उन्हें पता है कि फॉर्म में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। द्रविड़ ने मैच के बाद कहा, हमने 0-2 से पिछड़ने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन हम जीत के साथ श्रृंखला समाप्त नहीं कर सके।

द्रविड़ ने कहा, यदि आप पांच मैचों को देखें तो हमने कुछ गलतियाँ कीं, लेकिन ऐसा हो सकता है। यह एक युवा और विकासशील टीम है इसलिए फॉर्म में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। निश्चित रूप से हम निराश हैं…वेस्टइंडीज को श्रेय जाता है क्योंकि वे एक अच्छी टी20 टीम हैं और अपनी घरेलू परिस्थितियों में वे विशेष रूप से अच्छा खेलते हैं।”

भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 मैच में हार के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराते हुए स्वीकार किया कि उनकी धीमी बल्लेबाजी टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके कारण टीम अंतिम दस ओवरों में लय खो बैठी।

हार्दिक पांड्या ने मैच के बाद कहा, हमने अंतिम 10 ओवरों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। जब मैं बल्लेबाजी के लिए उतरा तो मैंने क्रीज पर पांव जमाने में समय लिया और फिर अंत तक नहीं टिका रहा। मैं फायदा नहीं उठा पाया।

पांड्या ने धीमी पिच पर पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले का बचाव किया। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि एक टीम के तौर पर हमें खुद को चुनौती पेश करनी चाहिए। हम इन मैचों से सीख लेते हैं। आखिरकार यहां या वहां एक सीरीज मायने नहीं रखती लेकिन लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण होती है।

वेंकटेश ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया,भारत पिछले कुछ समय से सीमित ओवरों की बहुत ही सामान्य टीम रही है। उन्हें वेस्टइंडीज की उस टीम से हार का सामना करना पड़ा है जो कुछ महीने पहले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी। हम वनडे सीरीज में भी बांग्लादेश से हार गए थे, आशा है कि वे मूर्खतापूर्ण बयान देने के बजाय आत्मनिरीक्षण करेंगे।

श्रृंखला की जीत वेस्टइंडीज के लिए संजीवनी का काम करेगी, जो पिछले साल टी20 विश्व कप से चूकने के बाद इस साल भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई करने में असफल रही है।

प्रसाद ने कहा, सिर्फ 50 ओवर ही नहीं, वेस्टइंडीज पिछले अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई करने में असफल रहा था। यह देखकर दुख होता है कि भारत खराब प्रदर्शन कर रहा है और प्रक्रिया की आड़ में इसे दबा दिया जाता है। वह भूख, आग गायब है और हम भ्रम में जी रहे हैं।

जब एक प्रशंसक ने भारतीय टी20 कप्तान और प्रबंधन पर प्रसाद की राय पूछी, तो 54 वर्षीय ने तुरंत वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला की हार के लिए कप्तान और प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के कार्यकाल के दौरान एक संरचित दृष्टिकोण का पालन किया गया था, जिसे अब छोड़ दिया गया है। प्रसाद ने भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा चयन प्रक्रिया में निरंतरता की कमी की भी आलोचना की।

प्रसाद ने कहा, वे पराजय के लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें जवाबदेह होने की जरूरत है। चयन में कोई निरंतरता नहीं है, यादृच्छिक चीजें बहुत अधिक हो रही हैं।

उन्होंने कहा, भारत को अपने कौशल सेट में सुधार करने की आवश्यकता है। भूख और तीव्रता की कमी है और अक्सर कप्तान अनजान दिखते हैं। गेंदबाज बल्लेबाजी नहीं कर सकता, बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| मधुबनी की सुबह लोकतंंत्र के नाम, 09 बजे तक...9% मतदान

 

यह महत्वपूर्ण है कि आप हां में हां मिलाने वाले लोगों की तलाश में न रहें और इस वजह से अंधे न हो जाएं कि कोई आपका पसंदीदा खिलाड़ी है, बल्कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की ओर देखें।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें