मई,20,2024
spot_img

Indian women’s Team ने रचा बड़ा इतिहास | Australia को पहली बार टेस्ट में हराया

spot_img
spot_img
spot_img

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज एक बड़ा इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हराकर कर जीत हासिल की है। मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने (Indian women’s team defeated Australia-first time in Test) ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से हराया है।

जानकारी के अनुसार, अभीतक भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम टेस्ट में 11 बार आमने-सामने हुए थे। जिसमें से ऑस्ट्रेलीयाई टीम ने 4 मैच जीतने में सफल रही थी, वहीं 6 मैच ड्रा हो गए थे। लेकिन आज भारतीय महिला टीम ने जीत का खाता खोलते हुए इतिहास रच दिया है।

कमात्र टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 406 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली 219 रन पर सिमट गई थी। इससे भारत को पहली पारी में 187 रन की बढ़त मिली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 261 रन ही बना सकी।

इससे भारत को 75 रन का लक्ष्य मिला, जिसे भारतीय महिला टीम ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस तरह भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास रच दिया। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में पहली जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 11 टेस्ट (मुंबई टेस्ट मिलाकर) हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चार जीते हैं, छह टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं। अब भारत को एक जीत मिली है।

दरअसल, टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बैटिंग करने उतरी और 219 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक रन ताहलिया मैकग्रा ने बनाया। मैकग्रा ने अर्धशतक जड़ा। वहीं भारत के लिए पूजा वस्त्राकर ने 4 तो स्नेह राणा ने 3 विकेट चटकाए। इस दौरान दिप्ती शर्मा को ही 2 विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया के 219 रनों के सामने भारत ने पहली पारी में स्मृति मंधाना (74), ऋचा घोष (52), जेमिमा रोड्रिग्स (73) और दिप्ती शर्मा (78) के अर्धशतकों के दम पर 406 रन बोर्ड पर लगाए। भारत ने पहली पारी के बाद मेहमानों पर 187 रनों की बढ़त हासिल की।

ऑस्ट्रेलियाई की दूसरी पारी 261 रन पर सिमटने के बाद उसे कुल 74 रन की बढ़त मिली। इससे भारत को जीत के लिए 75 रन का लक्ष्य मिला। जिसे भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट पर 75 रन बनाकर हासिल कर लिया।

दूसरी पारी में भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने नाबाद 38 रन बनाए। ऋचा घोष ने 13 रन बनाए और जेमिमा रोड्रिग्स 12 रन बनाकर नाबाद रहीं। शेफाली वर्मा चार रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए किम गर्थ और एश्ले गार्डनर ने एक-एक विकेट लिए।

भारतीय महिला टीम ने पहली पारी में 406 रन बनाए थे। टीम की ओर से स्मृति मंधाना (74), रिचा घोष (52), जेमिमाह रोड्रिगेज (73) और दीप्ती शर्मा (78) के बेहतरीन अर्धशतकों व शेफाली वर्मा (40) और पूजा वस्त्राकर (47) की महत्वपूर्ण पारियों की बदौलत पहली पारी में 406 रन बनाए और 187 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में एश्ले गार्डनर ने 4, किम गर्थ और अन्नाबेल सदरलैंड ने 2-2 व जेस जोनासेन ने 1 विकेट लिया।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 261 रन पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों की बढ़त मिली जो भारत के लिए जीत का लक्ष्य बना। 75 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 4 के स्कोर पर अपना पहला विकेट शेफाली वर्मा के रूप में खोया। वह किम गर्थ का शिकार बनीं।

इसके बाद ऋचा घोष 13 के निजी स्कोर पर आउट हुईं। स्मृति मंधाना ने नाबाद 38 रनों की शानदार पारी खेली वहीं रोड्रिग्स 12 रन बनाकर नाबाद रही। जिससे भारत ने 8 विकेट से ऐतिहासिक जीत हासिल की।

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 77.4 ओवर में 219 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए ताहिला मैकग्राथ ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 50 रन बनाए। ताहिला के अलावा बेथ मूनी ने 40 और एलिसा हीली ने 38 रन बनाए। इन तीनों के अलावा किम गर्थ ने नाबाद 28 रन बनाए। भारत की तरफ से पूजा वस्त्राकर ने 4, स्नेह राणा ने 3 और दीप्ती शर्मा ने 2 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| मधुबनी की सुबह लोकतंंत्र के नाम, 09 बजे तक...9% मतदान

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें