मई,20,2024
spot_img

बड़ी पहल: Madhubani Painting और उसके कलाकारों को Global World में स्थापित करने की तैयारी में मधुबनी जिला प्रशासन

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्य बातें: मधुबनी जिला प्रशासन की एक खास पहल: मधुबनी चित्रकला से जुड़े कलाकारों के हित को लेकर कलाकारों को उनके उत्पादों के विक्रय के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं ऑनलाइन मार्केटिंग का प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की शुरू की कवायद, अहर्ता प्राप्त कलाकारों को 20 अगस्त 2023 से पहले अपना निबंधन कराना अनिवार्य, विशेष जानकारी के लिए 94712 84001 पर करें संपर्क

मीर कुमार मिश्रा, मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। मधुबनी चित्रकला से जुड़े प्रखर एवं उन्नतशील कलाकारों के हित में जिला प्रशासन द्वारा एक विशेष पहल की जा रही है।

सहायक समाहर्ता पार्थ गुप्ता ने बताया कि मिथिला चित्रकला संस्थान सौराठ के निदेशक सह जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा जिले के उत्पादों को वैश्विक मंच तक पहुंचाने को लेकर गंभीर हैं।

इसी कड़ी में मिथिला लोक चित्रकला के क्षेत्र में उल्लेखनीय रूप से कार्य कर रहे कलाकारों को उनके उत्पादों के विक्रय के लिए प्रचार-प्रसार एवं ऑनलाइन मार्केटिंग का प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है।

सहायक समाहर्ता ने कहा कि प्रारंभिक चरण में उन कलाकारों को प्रश्रय देने की योजना है, जिन्हें पद्मश्री, राष्ट्रीय अथवा राज्य पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त जिन कलाकारों के पास जीएसटीएन नंबर या जिआई रजिस्ट्रेशन होगा उन्हें भी मौका दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस मुहिम से जुड़ने के लिए अहर्ता प्राप्त कलाकारों को 20 अगस्त 2023 से पहले अपना निबंधन कराना अनिवार्य होगा। जिसके लिए वह 94712 84001
नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अथवा मिथिला चित्रकला संस्थान, सौराठ में जाकर विजिट कर सकते हैं। कलाकारों के लिए madhubani.painting.platform@gmail.com ईमेल और https://shorturl.at/uDGN8 लिंक भी जारी किया गया है।

कलाकारों के साथ हस्तशिल्प विभाग की ओर से निर्गत आर्टिजन कार्ड का होना अनिवार्य होगा। सहायक समाहर्ता ने कहा कि जिले की पहचान में मिथिला चित्रकला ने अत्यंत प्रभावशाली भूमिका निभाई है।

ऐसे में जिला प्रशासन की कोशिश है कि स्थानीय उद्यमियों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए प्रशासन के सहयोग से मंच प्रदान कर प्रोत्साहित किया जाए। इसमें मिथिला चित्रकला के अहर्ता प्राप्त जिले के कोई भी कलाकार जुड़ सकते हैं।

निर्धारित अवधि के बाद आवेदनों को देखते हुए सभी निबंधित कलाकारों को लेकर कार्य योजना पर विस्तृत गतिविधि की जाएगी। जिसकी सूचना कलाकारों के मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News|Nawada News| उल्टी और दस्त...Diarrhea का कहर, महिला की मौत, 40 से अधिक आक्रांत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें