मई,19,2024
spot_img

New Parliament Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपए का विशेष सिक्का, Special 75 Rupee Coin में 1200 की चांदी

spot_img
spot_img
spot_img

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना जारी कर बताया कि नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा।

सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है। सिक्के के बाईं ओर देवनागरी में ‘भारत’ और दाईं ओर रोमन में ‘इंग्लिश’ लिखा है। सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर होगी। सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी जिंक रहेगा।

सिक्के के बीच में अशोक स्तंभ, उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। बाईं तरफ हिंदी में भारत, दाईं तरफ India लिखा होगा. नीचे ₹75 लिखा होगा। इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है। इसके ऊपर देवनागरी में ‘संसद संकुल’ और नीचे रोमन में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ लिखा है। नीचे की ओर अंतरराष्ट्रीय अंकों में 2023 भी लिखा है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

सिक्के के दूसरी तरफ बीच में संसद परिसर की तस्वीर, ऊपर हिंदी में संसद संकुल जबकि नीचे Parliament Complex लिखा होगा। संसद परिसर की तस्वीर के नीचे 2023 लिखा होगा।

ये सिक्का डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स जारी करेगा। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, यह यादगार के तौर पर जारी किया जाएगा। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्का की दर से बेचा जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| भूतही बलान पुल के नीचे महिला की लाश...Unknown, सवालों के साथ

सिक्के का वजन 35 ग्राम है जिसमें 17.5 ग्राम चांदी है। एक ग्राम चांदी की वर्तमान कीमत 70 रुपये है। इस तरह 17.5 ग्राम की कीमच 1225 रुपये है।

इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना है। अधिसूचना के मुताबिक गोल आकार के इस सिक्के का ब्यास 44 मिलीमीटर है और इसे चार धातुओं – चांदी, तांबा, निकल और जिंक को मिलाकर बनाया गया है। सिक्के में चांदी की मात्रा 50 प्रतिशत, तांबा 40 प्रतिशत, निकेल पांच प्रतिशत और जस्ता पांच प्रतिशत है।

मंत्रालय के अनुसार, इसे आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) जारी करेगा। यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी किया जाएगा। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| भूतही बलान पुल के नीचे महिला की लाश...Unknown, सवालों के साथ

नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें