मई,17,2024
spot_img

Bihar Caste Census: जातिगत जनगणना पर रोक के खिलाफ Supreme Court पहुंची नीतीश सरकार

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार में जातिगत जनगणना पर पटना हाईकोर्ट की रोक लगाई है। जिसको लेकर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। जातिगत गणना मामले में बिहार सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर किया है।

बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिका दायर कर पटना हाईकोर्ट के फैसले को रद करने और जातिगत जनगणना जारी रखने की इजाजत देने की मांग की है।

बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पटना हाईकोर्ट के फैसले को याचिका दाखिल कर चुनौती दी है। बिहार सरकार ने याचिका में पटना हाईकोर्ट की ओर से जातिगत जनगणना पर रोक लगाए जाने के फैसले को रद करने की मांग की है।

जानकारी के अनुसार, पटना हाई कोर्ट ने जातीय जनगणना पर अंतरिम रोक लगा दी है। साथ ही अबतक इकठ्ठा किए गए डाटा को भी सार्वजानिक करने से माना किया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| दरभंगा पुलिसिंग में अर्से बाद...अक्स अपना देखिए....

हाल ही में पटना हाईकोर्ट ने बिहार में जाति आधारित जनगणना पर रोक लगा दी थी।बिहार की तमाम पार्टियां लंबे समय से जातिगत जनगणना की मांग कर रहे थे।

बिहार सरकार ने जातिगत जनगणना की तरफ कदम बढ़ दिए थे, लेकिन पटना हाईकोर्ट ने नीतीश सरकार को करारा झटका देते हुए इस पर रोक लगा दी थी। जाति के आधार पर जनगणना को चुनौती देने के लिए लगाई गई याचिकाओं पर मई के पहले हफ्ते में ही सुनवाई पूरी हुई थी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Saran Blast | मदरसा में ब्लॉस्ट, मौलवी की मौत!...20 मई को चुनाव?

वहीं, इस मामले में सुनवाई करने की तारीख को 3 जुलाई की गई। बिहार सरकार की ओर से जल्दी सुनवाई के लिए दायर याचिका भी दाखिल की गई थी। लेकिन पटना हाईकोर्ट ने जल्द सुनाई से इनकार करते हुए बिहार सरकार की याचिका को खारिज कर दिया।

 

मतलब अब ये तय हो गया है कि जातिगत जनगणना पर अगली सुनवाई तीन जुलाई को ही होगी। लेकिन अब बिहार सरकार ने पटना हाईकोर्ट की ओर से जातिगत जनगणना पर रोक लगाने केर निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

मामले पर सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता पीके शाही ने हाईकोर्ट के बताया था कि दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से जाति के आधार पर जनगणना कराने का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के सरकारी स्कूलों में मंगल ही मंगल...अब, Mid Day Meal में मिलेंगी बच्चों को गरमा गरम दूध

उन्होंने बताया था कि यह राज्य का नीतिगत निर्णय था और इसके लिए बजटीय प्रावधान भी किया गया। महाधिवक्ता पीके शाही ने संविधान के अनुच्छेद 37 का भी हवाला दिया था।

इस अनुच्छेद में कहा गया था कि राज्य सरकार का यह संवैधानिक दायित्व है कि वह अपने नागरिकों के संबंध में डाटा एकत्र करें। ताकि उनके लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाई जा सकें और उनका लाभ समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचाया जा सके।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें