मई,11,2024
spot_img

यौनवर्धक दवाओं से शुरू हुआ कारोबार STET तक पहुंची..

spot_img
spot_img
spot_img

नवादा से बड़ी खबर है, जहां ठगी और ऑनलाइन साइबर फ्रॉड का कारोबार पिछले बीस सालों से अधिक समय से फल फूल रहा है। सालों पहले यौन वर्धक दवाईयां, चर्म रोग को खत्म करने के नाम पर गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने का झूठा दिलासा दिलाते हुए लोगों को डाक से दवाई भेजने के ऑनलाइन ठगी अर्से से रही।

और ठगी के धंधे में लिप्त लोगों की ओर से विभिन्न भाषाओं के जानकारों को रखकर संबंधित डाकघर से सांठगांठ कर लाखों की ठगी कोई नई बात नहीं है। लेकिन, ताजा मामला साइबर फ्रॉड के एक ऐसे गिरोह से जुड़ा है जिसके चार शातिर को पुलिस ने दबोच लिया है।

जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार ठगों में कन्हैया प्रसाद, शिशुपाल, श्याम सुंदर और कृष्ण मुरारी शामिल है। सभी नवादा जिले के शाहपुर ओपी थाना क्षेत्र के बताए जाते है। इनके पास से मोबाइल फोन, पांच लाख 50 हजार रूपया नकद और एसटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की लिस्ट भी बरामद किया गया है। पढ़िए पूरी खबर

फिलहाल अन्य साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। शाहपुर ओपी थाना क्षेत्र में छापेमारी कर मौके से चार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के हत्थे चढ़े साइबर ठग एसटीइटी परीक्षा के अभ्यर्थियों से उनकी परीक्षा में कम नंबर आने की बात बोलकर एवं लोन दिलाने के नाम पर लोगों को कॉल करके ठगी करने का काम किया करते थे।

पुलिस ने गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से 11 एंड्रॉयड और कीपैड मोबाइल, नगद 5 लाख 50 हजार रुपये, एसटीइटी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की मोबाइल तथा रौल नम्बर के साथ सूची एवं लोन हेतु झांसा देने से संबंधित मोबाइल नंबर और डाटा को आर्थिक अपराध की टीम ने बरामद किया है।

संगठित गिरोह के सदस्यों की ओर से अन्य राज्यों में पूर्व में किये गये साइबर ठगी से संबंधित मामले भी एनसीआरपी साइबर पोर्टल पर पाया गया है, आर्थिक अपराध की टीम द्वारा इस संबंध में संबंधित राज्यों को सूचित किया जा रहा है।

इस मामले में ईओयू ने एफआईआर दर्ज की है। इसमें नौ लोगों को नामजद किया गया है। इसमें चार की गिरफ्तारी हो चुकी है। फरार चल रहें आरोपी में सुबोध राउत, चंदन कुमार, गौतम शाह, प्रियांशी कुमार और हिमांशु कुमार शामिल है, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस की छापेमारी जारी है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News : Khajauli News : तेज रफ्तार हाइवा ने दंपती को कुचला, पत्नी की मौत, पति नाजुक

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें