मई,17,2024
spot_img

पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरा PM मोदी का एयर इंडिया-वन, पढ़िए इससे पहले कब मिली थी पाक से पीएम मोदी को गुजरने की अनुमति और कब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी नहीं गुजरने दिया था, साथ में यह भी पढ़िए किसकी धरती पर हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे PM-Modi

spot_img
spot_img
spot_img

नई दिल्ली। क्वाड शिखर वार्ता और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए बुधवार को अपने चार दिवसीय अमेरिकी दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री का एयर इंडिया-वन विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर गुजरा है। भारत के अनुरोध पर पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

 

2019 में पाकिस्तान ने ये किया था

ऐसा अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से बचने के मकसद से किया गया। इसके पहले 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपने हवाई क्षेत्र से नहीं गुजरने दिया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में प्रतिभाग करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर रवाना हो चुके हैं। लेकिन खास बात यह है कि उनका विमान अमेरिका के लिए अफगानिस्तान होते हुए सीधे हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होते हुए अमेरिका पहुंचेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 22-25 सितंबर तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएसए दौरा पूर्व निर्धारित था।पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरा PM मोदी का एयर इंडिया-वन, पढ़िए इससे पहले कब मिली थी पाक से पीएम मोदी को गुजरने की अनुमति और कब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी नहीं गुजरने दिया था, साथ में यह भी पढ़िए किसकी धरती पर हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे PM-Modi

यह भी पढ़ें:  Swati Maliwal News| स्वाति, विभव...केजरीवाल..."कौन सी बात"

अफगानिस्तान में तालिबानी राज और तनाव के चलते भारत अफगान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करना चाहता था।इसीलिए भारत ने अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से बचने के लिए पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी।

बदले माहौल में पाकिस्तान ने भारत के अनुरोध पर अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दे दी। इसके बाद आज प्रधानमंत्री मोदी जब अमेरिकी यात्रा के लिए रवाना हुए तो उनका विशेष विमान एयर इंडिया-वन से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से गुजरा है।

इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी जब अक्टूबर, 2019 में अंतरराष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करने और खाड़ी देश के नेतृत्व से बातचीत करने के लिए सऊदी अरब गए थे, तो पाकिस्तान ने उनके विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने नहीं दिया था।

यह भी पढ़ें:  Swati Maliwal News| स्वाति, विभव...केजरीवाल..."कौन सी बात"

भारत के आग्रह को ठुकराते हुए पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग को इस फैसले के बारे में लिखित रूप से सूचित किया था। सितम्बर, 2019 में भी पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था। उस वक्त मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए जा रहे थे।

सितम्बर, 2019 में ही पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत न देकर भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया था।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत पर बड़ा बवाल, थाने को आग में झोंका, तोड़-फोड़, पुलिसकर्मियों पर पथराव

राष्ट्रपति कोविंद उस समय आइसलैंड, स्लोवेनिया और स्विट्ज़रलैंड के दौरे पर गए थे। उस वक्त पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति का हवाला देकर इसे प्रधानमंत्री इमरान खान का फैसला बताया था।

कश्मीर में पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था। उसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था। हालांकि मार्च में उसने अपने हवाई क्षेत्र को आंशिक रूप से खोल दिया था लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए इसे प्रतिबंधित रखा था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें