मई,19,2024
spot_img

बड़ी खबर Recruitment of Teachers : पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की होगी बहाली, पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार विधानसभा से इस वक्त की सबसे अहम खबर आ रही है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Choudhary) ने सदन में एलान किया है कि पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की बहाली शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा, सरकार भी मानती है कि बिहार में शिक्षकों की कमी है।

 

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Chowdhary) ने मंगलवार को कहा कि राज्य में पंचायत चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू होने के बावजूद तकरीबन सवा लाख प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जारी रहेगी।

उन्‍होंने कहा कि मूल रूप से छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया पूरी कर ली गई, इसकी सिर्फ औपचारिकताएं रह गई हैं। इसलिए बहाली की प्रक्रिया चलेगी। उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के जन-प्रतिनिधियों के कार्यकाल खत्म होते ही शिक्षा विभाग की ओर से तमाम नियोजन इकाइयों में परामर्शी समितियों का गठन कर दिया गया है। इसीलिए शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

कांग्रेस ने सरकार से मांग की है कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद भी शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया में बाधा नहीं आए सरकार ऐसी व्यवस्था करे। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष राजेश राठौड़ ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि उत्तर बिहार बाढ़ की समस्या से गुजर रहा है। कोरोना की तीसरी लहर सर पर मंडरा रही है, ऐसे में पंचायत चुनाव कराने का फैसला सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

सदन में एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल इमान ने शिक्षकों की कमी का सवाल उठाया था। इसपर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Choudhary) ने जवाब देते हुए कहा कि, पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की बहाली (Recruitment of Teachers After Panchayat Elections) शुरू की जाएगी।

विजय चौधरी ने कहा कि शिक्षकों की कमी है सरकार भी मानती है लेकिन पंचायत चुनाव के बाद बहाली होने के बाद शिक्षकों की कमी दूर होगी। छठे चरण में 94 हजार पदों पर प्रारंभिक शिक्षकों और 30020 पदों पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया चल रही है।

सातवें चरण की शिक्षक नियोजन को प्रकाशित होगा विज्ञापन
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को बताया कि छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया संबंधी काउंसिलिंग दिसंबर तक चलेगी और उसके तुरंत बाद सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति हेतु विज्ञापन जारी होगा।

बड़ी खबर Recruitment of Teachers : पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की होगी बहाली, पढ़िए पूरी खबर
बड़ी खबर Recruitment of Teachers : पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की होगी बहाली, पढ़िए पूरी खबर

इससे पहले छठे चरण की काउंसिलिंग और बहाली प्रक्रिया से यह स्पष्ट हो जाएगा कि प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के कितने पद खाली रह गए हैं। एक प्रश्न के जवाब में अपर मुख्य सचिव ने बताया कि छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पंचायत चुनाव आचार संहिता से प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि नियोजन प्रक्रिया का अब ज्यादा काम नहीं बचा है। सिर्फ काउंसिलिंग का कार्य बचा है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें