मई,11,2024
spot_img

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश, 04 लोगों के शव बरामद, पत्नी के साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी थे सवार

spot_img
spot_img
spot_img

मिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें भारतीय सैन्य बलों के प्रमुख सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे।

 

फिर से सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। हादसा तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच कुन्नूर में हुआ है। दुर्घटनाग्रस्त वायुसेना के इस एमआई17-वी5 हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 13 लोग सवार थे। घटना स्थल से चार शवों को निकाला गया है। सामने आई तस्वीरों में हेलिकॉप्टर को धू-धू करके जलते देखा जा सकता है। ऐसे में बड़े नुकसान की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये नौ लोग थे हेलिकॉप्टर में सवार
हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एल एस लिडेर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह,एनके गुरसेवक सिंह, एनके जितेंद्र कुमार, L/NK विवेक कुमार, L/NK बी साय तेजा, हवलदार सतपाल सवार थे।

बताया जा रहा है कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर दिल्ली लौट रहे थे। तभी एयरफोर्स का एमआई17-वी5 हेलिकॉप्टर नीलगिरी के जंगली इलाके में क्रैश कर गया। बताया जा रहा है कि तीन लोगों को मलबे से निकाला जा चुका है।

अभी तक तीन लोगों को रेस्क्यू किया गया है और 4 शव बरामद होने की पुष्टि की गई है। एमआई हेलीकॉप्टर क्रैश होने बाद वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections| Hajipur News| चिराग पासवान की प्रचार गाड़ी पर हमला, पोस्टर फाड़े

चार लोगों के शव बरामद
वायु सेना के हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक चार लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। अब तक सीडीएस बिपिन रावत की ओर से ओर से कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

इधर, नई दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक बुला ली गई है। इस बैठक के बाद सरकार संसद में हादसे की जानकारी देगी।

वायुसेना के ट्वीट करके जानकारी दी है कि कुन्नूर में वायु सेना का एमआई-17वी 5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। हेलीकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सैन्य अधिकारी समेत 14 लोग भी सवार थे। इनमें सीडीएस के पीएसओ ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक बी साई तेजा मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:  Bihar 4th Phase Lok Sabha Elections| दरभंगा प्रमंडल का Darbhanga और Samastipur...13 मई को मतदान, घमासान, फायर ब्रांड Bihar की 5 सीटें

ऊंटी वेलिंगटन से दिल्ली लौटते वक्त हुआ हादसा
कार्यक्रम ऊंटी के वेलिंगटन में आयोजित किया गया था। वहां सीडीएस जनरल रावत लेक्चर देकर लौट रहे थे। ऊंटी वेंलिगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज है। हेलिकॉप्टर में सीडीएस और उनकी पत्नी के साथ ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारी भी थे जो सीडीएस के स्टाफ ऑफिसर थे। साथ ही, दो पायलट भी साथ में थे। बताया जा रहा है कि सीडीएस को ले जाने वाले विमान या हेलिकॉप्टर के उड़ाने का खास प्रॉटोकॉल होता है।

इसके अलावा दोनों पायलट और तकनीकी कर्मचारी भी हताहत हुए हैं। अब तक चार लोगों के शव बरामद कर लिये गए हैं जबकि तीन लोगों को गंभीर हालत में वेलिंग्टन बेस के अस्पताल में भेजा गया है।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ मंगलवार को वेलिंगटन स्थित आर्म्ड फोर्सेज कॉलेज में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। सीडीएस रावत वेलिंग्टन में लेक्चर देने के बाद आज कुन्नूर लौट रहे थे।

यहां से उन्हें दिल्ली के लिए रवाना होना था लेकिन सुलूर और कोयंबटूर के बीच खराब मौसम की वजह से घने जंगल में उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हालांकि, अभी तक इस हादसे के बारे में सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections| Hajipur News| चिराग पासवान की प्रचार गाड़ी पर हमला, पोस्टर फाड़े

सूत्रों के अनुसार अस्पताल ले जाए गंभीर लोगों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी हैं। वेलिंग्टन के सैन्य अस्पताल में गंभीर सैन्य अधिकारियों को दिल्ली लाये जाने की तैयारी है, इसलिए वायुसेना ने एयर एम्बुलेंस को तमिलनाडु भेजा है। उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संसद को जानकारी देंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “सीडीएस बिपिन रावत जी के साथ हेलीकॉप्टर के दुखद दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। मैं सभी की सुरक्षा, स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।”

रक्षा मंत्री संसद में देंगे हादसे की जानकारी
सीडीएस बिपिन रावत को ले जा रहे वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की पूरी जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में देंगे। वे लोकसभा व राज्यसभा में हादसे की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें