मई,21,2024
spot_img

E auction : टोक्यो ओलंपिक विजेताओं में नीरज चोपड़ा और सुमित अंतिल के भाले की बोली एक करोड़ से शुरू

spot_img
spot_img
spot_img

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी का तीसरा संस्करण शुक्रवार से शुरू हो गया। इस दौरान करीब 1330 स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी की जा रही है।


प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की ई नीलामी में 1330 स्मृति चिह्न शामिल

इस ई नीलामी में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल एवं टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल किए गए भाले का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये रखा गया है जबकि छोटे आकार का सजावटी हाथी की 200 रुपये कीमत रखी गई है। यह ई-नीलामी 7 अक्टूबर, 2021 तक खुली रहेगी।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक ई-नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी। व्यक्ति एवं संगठन वेबसाइट https://pmmementos.gov.in के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  Iran President Raisi Dead| ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत, आग का गोला बना हेलिकॉप्टर, नौ लोग थे सवार, मिला मलबा

नीलामी की मुख्य विशेषताएं

इस ई नीलामी में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए स्पोर्ट्स गियर और उपकरण हैं।

अन्य दिलचस्प कलाकृतियों में अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 71 साल के हो गए हैं। उन्हें हर साल देश-विदेश से हजारों उपहार और स्मृति चिन्ह मिलते हैं। आखिर इन उपहारों और स्मृति चिन्हों का होता क्या है? दरअसल इन उपहारों की नीलामी की जाती है। इस बार भी यह नीलामी की जा रही है।

संस्कृति मंत्रालय आज से सितंबर से प्रधानमंत्री को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी आयोजित कर रहा है। नीलामी लाइव है। ई-नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी। इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक और पैराओलंपिक के खिलाड़ियों के ग्लब्स, रैकेट व अन्य चीजों को भी शामिल किया गया है।

10 करोड़ तक पहुंची बोली
अभी तक मिली जानकारी के अनुसार खिलाड़ियों के उपकरणों को हाथोंहाथ लिया जा रहा है। टोक्यो ओलंपिक में पहली बार क्वालिफाई करने वाली भवानी देवी की फेनसिंग, पैरा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर व सिल्वर मेडलिस्ट सुहास एलवाई के रैकेट की बोली 10-10 करोड़ तक पहुंच गई है। ऑटोग्राफ वाला यह बैडमिंटन रैकेट नागर ने प्रधानमंत्री को भेंट किया था।

वहीं भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़  50 लाख तक पहुंच चुकी है। मुक्केबाज लवलीना के बॉक्सिंग ग्लब्स की बोली भी 1 करोड़ 90 लाख के पार जा चुकी है। खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ के फ्रेम की बोली भी एक करोड़ तक पहुंच चुकी है।

पैरालिंपिक खेलों में भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले सुमित अंतिल के जेवलिन का बेस प्राइज भी करीब एक करोड़ रुपये रखा गया है।

सात अक्टूबर तक चलेगी नीलामी
17 सितंबर से शुरू हुई यह ई-नीलामी सात अक्टूबर तक चलेगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों, स्मृति चिह्नों, उनकी जैकटों व अन्य सामान को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि नीलामी में 2700 से ज्यादा चीजें शामिल हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें