मई,11,2024
spot_img

Panama Paper Leaks : कर चोरी मामले में ED ने बढ़ाई अमिताभ बच्चन परिवार की मुश्किलें? ऐश्वर्या राय को पनामा पेपर्स लीक में ED का समन, दफ्तर में पेश हुईं ऐश्वर्या राय, पूछताछ

spot_img
spot_img
spot_img

Panama Paper Leaks : कर चोरी मामले में ED के दफ्तर में पेश हुईं ऐश्वर्या राय, पूछताछ जारी है। पढ़िए खबर विस्तार से

 

मुख्य बातें
  • पनामा पेपर लीक केस में प्रवर्तन निदेशालय ने ऐश्वर्या राय बच्चन को भेजा है समन
    दिल्ली के जाम नगर स्थित ईडी के कार्यलय में पेश हुई हैं अभिनेत्री ऐश्वर्या
    आरोप है कि बच्चन परिवार ने ब्रिटिश आइलैंड में सेल कंपनियां बनाकर कर की चोरी की

    नई दिल्ली : पनामा पेपर्स लीक मामले में बच्चन परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। कर चोरी मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए अभिनेत्रीऐश्वर्या राय बच्चन जामनगर स्थित कार्यालय पहुंच गई हैं और उनसे पूछताछ हो रही है। पूछताछ के बाद सेल कंपनियों के असली राज के बारे में पता चल सकता है।

    पनामा पेपर्स लीक (Panama Paper Leak) मामले में ऐश्वर्या राय बच्चन को प्रवर्तन निदेशलय (ED) के सामने पेश होने के लिए समन भेजा गया है। उन्होंने इससे पहले दो मौकों पर पेशी के लिए समय मांग की थी। पनामा पेपर्स मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल के समक्ष स्थगन की याचिका दायर की गई थी।

    इससे पहले ईडी ने ऐश्वर्या के पति और फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन से भी पूछताछ की थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों ने कहा है कि इस मामले में जल्द ही अमिताभ बच्चन से भी पूछताछ हो सकती है।

    टैक्स चोरी मामले में ईडी इसके पहले अमिताभ  बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन से पूछताछ कर चुका है। ऐश्वर्या को पहले भी पेश होने के लिए ईडी कई बार समन भेज चुका था लेकिन वह पेश नहीं हुई थीं।

    बच्चन परिवार पर 4 सेल कंपनियां बनाने का आरोप है। ईडी इसके पहले ऐश्वर्या के पति अभिषेक बच्चन का बयान दर्ज कर चुका है। एक मामला पीएमएलए के तहत भी दर्ज हुआ है। बच्चन परिवार पर विदेश में चार सेल कंपनी बनाकर कर बचाने का आरोप है। ज्यादातर ये सेल कंपनियां कागजोंं पर होती हैं धरातल पर उनका कोई अस्तित्व नहीं होता है।

    पनामा पेपर्स मामले में ईडी की पूछताछ से अमिताभ बच्चन परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। फिल्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से दिल्ली में पूछताछ की जा सकती है। आपपको बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में भारत के करीब 500 लोगों के शामिल होने का दावा किया गया था। इनमें देश के कई नेता, अभिनेता, बिजनेसमैन सहित कई चर्चित लोग शामिल हैं।

    पनामा पेपर्स  कांड तीन अप्रैल, 2016  को शुरू हुआ जब कंपनी की डिजिटल आर्काईव्स से करीब 1.15 करोड़ फाइलें लीक हो गयीं। इस पेपर्स लीक कांड ने दो देशों के शासनाध्यक्षों को पद से हटने पर मजूबर कर दिया जबकि अन्य कई बड़ी हस्तियों की साख खराब कर दी। लीक हुई फाइलें जर्मनी के अखबार’ एसजेड  को मिली थीं, जिसने बाद में उन्हें इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट को सौंप दिया था।

    पाकिस्तान की अदलात ने नवाज शरीफ को घोषित किया था अयोग्य
    इस लीक कांड के कारण आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिग्मुंदुर डेविड गुनलॉगसन को इस्तीफा देना पड़ा था जबकि पाकिस्तान की अदालत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शीर्ष राजनीतिक पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। इस लीक कांड में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन,  फुटबॉल स्टर लिओनल मेस्सी, अर्जेनटिना के राष्ट्रपति मौरिसिओ मासरी आदि का नाम भी आया है। अमेरिकी की सेन्टर फॉर पब्लिक इंटेग्रिटि के अनुसार, इसे लेकर79  देशों में कम से कम150  जांचें चल रही हैं।

    एक कंपनी की शेयर होल्डर भी थीं ऐश्वर्या
    अभिषेक बच्चन को एक कंपनी का डाइरेक्टर बनाया गया था। ऐश्वर्या राय उनकी मां, पिता और भाई को भी ब्रिटिश आइलैंड में एक शिपिंग कंपनी का डारेक्टर बनाया गया। ऐश्वर्या एक कंपनी की शेयर होल्डर भी थीं और इस कंपनी को साल 2008 में बंद कर दिया गया। आरोप है कि टैक्स से बचाने के लिए इन कंपनियों को बनाया गया। ईडी इस मामले की जांच काफी दिनों से कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि ऐश्वर्या को दिल्ली के जाम नगर स्थित ईडी कार्यालय में सोमवार सुबह 11 बजे पेश होने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें:  Bihar Politics: Bihar News: Bihar Congress News: देश में खोटे सिक्के, धन कुबेरों को आगे नहीं ले जा पाऊंगा...सॉरी...Bihar Congress की रीढ़ Vinod Sharma और Arvind Thakur का पार्टी से इस्तीफा, छोड़ा हाथ

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें