मई,17,2024
spot_img

CWC की बैठक में सोनिया गांधी की कांग्रेसियों को दो टूक, मैं ही हूं पार्टी की स्थाई अध्यक्ष, मुझसे डायरेक्ट बात करें

spot_img
spot_img
spot_img

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार सुहब 10 बजे से कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक पार्टी मुख्यालय में जारी है।

 

वहीं, कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक से जो सोनिया गांधी का एक बड़ा बयान निकल कर सामने आया है वह बेदह चौंकाने वाला और कांग्रेसियों के लिए लक्ष्मण रेखा के बराबर है कि गांधी परिवार आज भी सर्वोपरि है।

सोनिया ने खुद को फुलटाइम अध्यक्ष बताया है। बैठक में बागी नेताओं को दो टूक जवाब देते हुए सोनिया ने कहा है कि मैं पूर्णकालिक अध्यक्ष हूं। मैं चाहूंगी कि आप लोग सीधे मुझसे बात करें।

बैठक में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित असंतुष्ट समझे जा रहे जी-23 के सदस्य भी शामिल हैं।

CWC बैठक में सोनिया का केंद्र पर हमला

वहीं, बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के अध्यक्ष को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दिया है। दरअसल, सोनिया गांधी ने अपनी शुरुआती टिप्पणियों में कहा, ‘मैं फुल टाइम कांग्रेस अध्यक्ष हूं.’ वहीं, सोनिया ने कहा, ‘लखीमपुर-खीरी की चौंकाने वाली घटनाएं हाल ही में बीजेपी की मानसिकता को दिखाती है कि वह किस तरह किसान आंदोलन को देखती है. ये दिखाती है कि भाजपा किसानों द्वारा अपने जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए इस दृढ़ संघर्ष से कैसे निपट रही है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Radiance Classes News| 10th और 12th Board Exam में दिखा 90% का दम, Director Captain AK Jha ने कहा All the Best

सोनिया गांधी के इस बड़े बयान के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में स्थाई अध्यक्ष पद को लेकर चल रही बहस पर फिलहाल विराम लग गया है। सोनिया ने स्पष्ट और कड़े शब्दों में यह क्लियर कर दिया है कि कांग्रेस पार्टी की बागडोर उनके हाथों में है।

बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि अगर आप अनुमति दे तो मैं स्पष्ट करना चाहती हूं कि मैं कांग्रेस पार्टी की पूर्णकालिक अध्यक्ष हूं। मैं चाहूंगी कि आप लोग सीधे मुझसे बात करें। मैंने हर मामले को गंभीरता से सुना और सुलझाया है, इसलिए मीडिया के जरिए उनसे बात करने की जरूरत नहीं है।

बैठक शुरू होने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि बैठक में पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा होगी। लेकिन सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान से नाराज जी-23 के सदस्यों को संतुष्ट करने और सबको एकजुट करने के लिए खुद सोनिया गांधी मैदान में उतरी हैं।

इस बैठक में कांग्रेस के नये अध्यक्ष और पार्टी की मजबूती सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों, किसान आंदोलन, लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा आदि विषयों पर चर्चा हो सकती है।CWC बैठक में सोनिया का केंद्र पर हमला, कहा- किसान आंदोलन को लेकर BJP की सोच को दिखाती है लखीमपुर खीरी की घटना

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस आलाकमान से नाराज चल रहे पार्टी के ही वरिष्ठ नेताओं के समूह जी-23 के सदस्य सोनिया गांधी को पत्र लिखकर सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की लंबे समय से मांग कर रहे थे। बीते दिनों इसी मुद्दे को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने एक प्रेसवार्ता भी की थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News| हीरे की परख सिर्फ जोहरी को....Rural SP Kamya Mishra की प्रशस्ति पत्र...Ghanshyampur की बेहतर पुलिसिंग को Salute...ये इनाम...बड़ा सम्मान

उसमें उन्होंने साफ कहा था कि जिस तरह से कांग्रेस नेता पार्टी छोड़ कर दूसरे दलों में जा रहे हैं, वह चिंता का विषय है। जल्द से जल्द सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाकर इन मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए। सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाए जाने की मांग करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नवी आजाद भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिख चुके हैं।

अपने संबोधन में यूं दिखीं सोनियाकांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी और पार्टी के अन्य बड़े नेता।

सोनिया गांधी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि पूरा संगठन कांग्रेस का पुनरुद्धार चाहता है। लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी के हितों को सर्वोपरि रखने की जरूरत है।

सबसे बढ़कर, इसके लिए आत्म-नियंत्रण और अनुशासन की आवश्यकता है। पार्टी के अंदर विशेषतौर पर युवाओं की भागीदारी बढ़ी है. चाहें वह किसानों का मुद्दा हो, महामारी के दौरान राहत पहुंचाना हो या फिर युवाओं व महिलाओं का मुद्दा हो।

52 नेता हैं मौजूद
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक जारी है। इस बैठक में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, अशोक गहलोत, आनंद शर्मा समेत पार्टी के 52 वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। बैठक में वर्तमान राजनीतिक स्थिति, आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत पर बड़ा बवाल, थाने को आग में झोंका, तोड़-फोड़, पुलिसकर्मियों पर पथराव

मनमोहन सिंह व दिग्विजय सिंह समेत पांच नेता अनुपस्थित 
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बीमारी के चलते हिस्सा नहीं ले रहे हैं। बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना भी की। इसके अलावा वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह समेत पांच नेता बैठक में अनुपस्थित हैं।

वरिष्ठ नेताओं ने उठाई थी मांग
पिछले दिनों कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की मांग की थी। यहां तक कि कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई जाए और पार्टी के संगठनात्मक चुनाव और आतंरिक मामलों पर चर्चा की जाए।

पार्टी अध्यक्ष को लेकर उठ रहे थे सवाल 
कांग्रेस में स्थाई पार्टी अध्यक्ष का न होना उसके लिए परेशानी की वजह बन रहा है। पार्टी के अंदर ही इसको लेकर विरोध के शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने तो यहां तक कह दिया था कि पार्टी का कोई अध्यक्ष नहीं हैं। फैसले कौन ले रहा है, मालूम नहीं है।

सोनिया गांधी हैं अंतरिम अध्यक्ष 
हालफिलहाल सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद उन्होंने अध्यक्ष का पदभार संभाला था, लेकिन स्थाई अध्यक्ष की मांग पार्टी ही नहीं पार्टी के बाहर भी होने लगी है। पिछले दिनों शिवसेना ने भी स्थाई अध्यक्ष को लेकर सवाल खड़े किए थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें