मई,19,2024
spot_img

अब घर में पकाइए फ्री में खाना, Indian Oil के Surya Nutan से बिना गैस और लकड़ी के पकेगा ‘फ्री’ में पूरे परिवार का खाना

spot_img
spot_img
spot_img

ब खाना पकाने के लिए घरेलू गैस या किसी और तरह के ईंधन की जरूरत नहीं होगी। इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने एक ऐसा इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Solar Cooking Stove) लॉन्च किया, जो सौर ऊर्जा से खाना पकाने में मददगार होगा और जिसे चार्ज भी किया जा सकता है।

इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रखरखाव पर कोई खर्च नहीं है। इस सौर चूल्हे के लिए न तो ईंधन की जरूरत है और ना ही लकड़ी की। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी (Petroleum Minister Hardeep Puri) ने इस चूल्हे को लॉन्च किया। इसका नाम सूर्य नूतन (Surya Nutan) रखा गया है।अब घर में पकाइए फ्री में खाना, Indian Oil के Surya Nutan से बिना गैस और लकड़ी के पकेगा 'फ्री' में पूरे परिवार का खाना

सूर्य नूतन (SuryaNutan) सौर ऊर्जा से चलता है। पहले थर्मल बैटरी में ऊर्जा स्टोर होती है फिर इस ऊर्जा से सुबह से लेकर रात तक खाना बनाया जा सकता है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इस इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम को लॉन्च (Solar Cooking Stove) किया।अब घर में पकाइए फ्री में खाना, Indian Oil के Surya Nutan से बिना गैस और लकड़ी के पकेगा 'फ्री' में पूरे परिवार का खाना

सौर ऊर्जा से चलने वाले इस इंडोर कुकिंग सिस्टम (Indoor Cooking System) को इंडियन ऑयल के रिसर्च एवं डेवलेपमेंट टीम ने बनाया है। इस कुकिंग सिस्टम की मदद से बिना किसी खर्च के चार लोगों के परिवार के लिए नाश्ता, दोपहर और रात का खाना आसानी से पकाया जा सकता है।

सूर्य नूतन की कीमत क्या होगी?

इस कुकिंग सिस्टम की कीमत भी बेहद कम है। वर्तमान में ये सूर्य नूतन चूल्हा 15 हजार में उपलब्ध होगा। आगे मांग बढ़ने पर इसका प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा, जिससे इसकी कीमतों में और कमी आएगी और ये आम लोगों की पहुंच में होगा। केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि प्रोडक्शन में निजी क्षेत्र के भी रुचि दिखाने की उम्मीद है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल है। यानी आपको एक बार खर्च करना है और फिर 10 सालों तक फ्री में खाना बनाना है।अब घर में पकाइए फ्री में खाना, Indian Oil के Surya Nutan से बिना गैस और लकड़ी के पकेगा 'फ्री' में पूरे परिवार का खाना

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

अब स्वदेशी इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम तैयार हो गया है। यह सूर्य नूतन एक स्थान पर स्थापित रिचार्जेबल और रसोई से हमेशा जुड़ी हुई एक इनडोर सोलर कुकिंग प्रणाली है। यह सूर्य के माध्यम से चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करता है जो सिस्टम दक्षता को अधिकतम करता है तथा सूर्य से ऊर्जा का सर्वाधिक उपयोग सुनिश्चित करता है। यह हाइब्रिड मोड (सौर और सहायक ऊर्जा स्रोत-दोनों पर) एक साथ काम कर सकता है, जो सूर्य नूतन को सभी मौसमों के लिए खाना पकाने का समाधान बनाता है।

प्रारंभिक दौर में तीन अलग-अलग मॉडल उपलब्ध हैं। बेस मॉडल उत्पाद की लागत करीब 12 हजार रुपये एवं शीर्ष मॉडल के लिए 23 हजार रुपए है। लेकिन, आर्थिक लागत में काफी कमी आने की उम्मीद है। यदि टॉप मॉडल के लिए 12 से 14 हजार रूपये की लागत आती है तथा किसी परिवार में एक वर्ष में छह से आठ एलपीजी सिलेंडरों की खपत हो तो सूर्य नूतन के उपभोक्ता को एक-दो वर्षों में ही इसकी लागत वसूल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election| Jaley से Singhwara....Silent Mode में

सूर्य नूतन में ऊर्जा सुरक्षा के परिदृश्य को बदलने की क्षमता है, क्योंकि भारत वर्तमान में अपनी एलपीजी आवश्यकता काअब घर में पकाइए फ्री में खाना, Indian Oil के Surya Nutan से बिना गैस और लकड़ी के पकेगा 'फ्री' में पूरे परिवार का खाना 50 प्रतिशत आयात करता है। यह देश में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को काफी कम करने के साथ जीवाश्म ईंधन की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अत्यधिक उतार-चढ़ाव की चिंता से भी आमजनों को मुक्त रखेगा। पर्यावरण हितैषी विशेष सुविधाओं के कारण इसके लिए पंच लाइन दिया गया है ”आत्मनिर्भर होते भारत की नई उड़ान, सूर्य नूतन बनेगा किचन की नई पहचान।

सूर्य नूतन का इन्सुलेशन डिजाइन विकिरण और प्रवाहकीय गर्मी के नुकसान को कम करता है। इसका उपयोग सभी मौसमों और ऋतुओं में किया जा सकता है, सूर्य लंबे समय तक या लगातार उपलब्ध नहीं रहने वाले मानसून और अत्यधिक सर्दी में भी काम करेगा तथा किसी भी इनडोर उपकरण के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा पहलू इसमें है। सूर्य नूतन निम्न रखरखाव वाली काफी टिकाऊ मॉड्यूलर प्रणाली है तथा इसे आवश्यकता के अनुसार विभिन्न आकारों में डिजाइन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितंबर 2017 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के कार्यक्रम में रसोई को बिजली देने के लिए व्यवहार्य सौर समाधान विकसित करने पर बल दिया था। प्रधानमंत्री की ओर से दी गई चुनौती एवं प्रेरणा का अनुसरण करते हुए इंडियन ऑयल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र फरीदाबाद में डिजाइन कर स्वदेशी सोलर कुक टॉप ”सूर्य नूतन” विकसित किया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election अंतिम ओवर में....| किले में "चौका"...या चौंकाएगा मधुबनी...अंतिम ओवर में

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा वर्तमान वैश्विक ऊर्जा संकट के मद्देनजर कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। जिसमें इथेनॉल सम्मिश्रण को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने, सतत (एसएटीएटी) योजना के तहत कंप्रेस्ड बायो-गैस की खरीद मूल्य को 45 रुपये प्रति किलोग्राम से 54 रुपये प्रति किलोग्राम तक करने, अन्वेषण एवं उत्पादन के तहत क्षेत्र को वर्तमान सात-आठ प्रतिशत से 15 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र में बढ़ाने तथा रिफाइनरियों में ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को जोरदार तरीके से आगे बढ़ाने आदि के साथ-साथ ”सूर्य नूतन” शामिल हैं।

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के प्रयास से इंडियन ऑयल ने घर के भीतर सौर ऊर्जा से खाना पकाने की प्रणाली इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम सूर्य नूतन विकसित किया है। यह यंत्र प्रणाली सूरज से ऊर्जा प्राप्त करती है तथा विशेष रूप से तैयार किए गए हीट एलीमेंट के माध्यम से उसे गर्मी में बदल देती है। सूर्य नूतन एक ऊर्जा कुशल, हरित और प्रदूषण मुक्त इनडोर सोलर प्रणाली है। ग्लोबल वार्मिंग के दौर में ग्रीन एनर्जी उपयोग के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को यह सिस्टम गति देगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें