मई,19,2024
spot_img

बिहार में सरकार खोज रही आपके जमीन का खतियान, जल्द आपकी जमीन का सरकार कराएगी सर्वे, दरभंगा-मधुबनी समेत 18 जिलों में इसी महीनें से होगा सर्वे शुरू, पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार सरकार अब आपकी जमीनों का सर्वे कराने जा रही है। इसके तहत बिहार में जमीन का नया सर्वे होगा। इस सर्वे के बाद सरकार की ओर से (In Bihar, the government is searching for the Khatian of your land) सभी जमीन मालिकों को नया नक्शा देने के साथ नया खतियान सरकार जारी करेगी।

 

सर्वे का काम शिविर लगाकर किया जाएगा। वहीं, राजस्व कर्मियों के साथ सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानूनी सलाहकार और अमीन ही यह कार्य करेंगे।

जानकारी के अनुसार, इस शिविर और कार्यालय के लिए सामानों की खरीद का काम शुरू हो चुका है। विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यालय के लिए कुर्सी, टेबुल, अलमारी आदि की खरीद होगी। सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के लिए आठ हजार की कीमत की टेबुल और पांच हजार की कुर्सी खरीदी जाएगी। इसके अलावे,कार्यालय के लिए चार हजार टेबल समेत तीन हजार कुर्सी खरीदी जाएगी। इसके अलावे अन्य संसाधनों की भी खरीद होगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

राज्य में विशेष सर्वेकण एवं बंदोबस्त का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाना है़। पहले चरण में 20 जिलो में सर्वे का कार्य शुरू किया गया था। इन जिलो मे सर्वे का कार्य मंजिल के करीब पहुंचते ही सरकार ने बचे हुए 18 जिलाें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, भोजपुर, सारण, दरभंगा, औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, सीवान, गोपालगंज व नवादा मे भी विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त शुरू करने की घोषणा कर दी है़।

जनवरी से ही विशेष सर्वे एवं बंदोबस्त का दूसरा चरण शुरू करने के लिए 18 जिलों के डीएम को कहा गया है कि जिले मे बंदोबस्त कार्यालय स्वतंत्र रूप से चार कमरे और एक हॉल वाला बंदोबस्त कार्यालय बना लिया जाए।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

बंदोबस्त कार्यालय को राजस्व संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया गया है़। अंचल में कुल राजस्व ग्रामों की संख्या, कितने गांवों का खतियान उपलब्ध है़ कितने गांव का खतियान उपलब्ध नहीं है़ं।

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने कहा था, बिहार की आबादी अधिक है और क्षेत्रफल कम। इसलिए हम लोगों ने तय किया कि जमीन का स्पेशल सर्वे होगा। स्पेशल सर्वे का काम पूरा हो जाने के बाद भूमि विवाद को लेकर होने वाले झगड़े कम हो जाएंगे। लोगों का भला होगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें