मई,14,2024
spot_img

Nepal News | नेपाल के 2 बैंकों के CEO समेत 10 गिरफ्तार, पड़ी सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार, बिजली की कमाई @15अरब के पार, ई-सिगरेट का इंटरनेशनल रैकेट, और हवाला के पैसों की लूट…मुठभेड़

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Nepal News | नेपाल के 2 बैंकों के CEO समेत 10 गिरफ्तार, पड़ी सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार, बिजली की कमाई @15अरब के पार, ई-सिगरेट का इंटरनेशनल रैकेट, और हवाला के पैसों की लूट…मुठभेड़। यही है आज की ताजा खबर में नेपाल। जहां,ई-सिगरेट की इंटरनेशनल रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। हवालों के पैसों को लेकर जमकर लूट और मुठभेड़ की वारदात हुईं हैं। वहीं, सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार की खबर सुर्खियों में है। पढ़िए पूरी खबर…विस्तार से…


Nepal News | 45 लाख की ई-सिगरेट, चीन और नेपाल के रास्ते ये इंटरनेशनल तस्करी

खबर की शुरूआत वहां से करते हैं जहां, चीन और नेपाल के रास्ते तस्करी का इंटरनेश नल रैकेट चल रहा है। पुलिस ने 45 लाख की ई-सिगरेट के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि प्रतिबंधित ई-सिगरेट को दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचाने के लिए पीलीभीत और खटीमा के रास्ते लाते हैं।


Nepal News | गांजा, कार, दिल्ली एनसीआर कनेक्शन

इस आरोरियों की पहचान खटीमा (उत्तराखंड) निवासी अहमद रफी और तस्लीम के रूप में हुई। इनके कब्जे से 45 लाख रुपये से अधिक की ई-सिगरेट और तीन किलो से अधिक गांजे के अलावा एक कार भी बरामद हुई है। आरोपी नेपाल के रास्ते ई-सिगरेट एनसीआर लाते थे। इसके बाद बार, क्लब और युवाओं तक पहुंचाया जाता था।


Nepal News | नेपाल सीमा पर हवाला के पैसों की लूट

वहीं, नेपाल सीमा पर हवाला के पैसे का लूट करने वाले बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हुई है। इसमें दो बदमाश गिरफ्तार हुआ हैं। महराजगंज के नेपाल सीमा सुंडी घाट के पास मंगलवार की रात एसओजी और पुलिस के साथ लग्जरी कार में सवार दो बदमाशों के साथ मुठभेड़ हो गई।


Nepal News | हवाला कारोबारी से लूट के हैं अपराधी

इस दौरान एक बदमाश के पैर में गोली लगी, जबकि दूसरा बदमाश भागते समय घायल हो गया है। ये दोनों हवाला कारोबारी से हुई लूट के आरोपी हैं। लेकिन बात करते हैं सीधे नेपाल की जहां, भारत को बिजली बेचकर नेपाल ने कमाया 15 अरब, तो नेपाल में आर्थिक अनियमितता के मामले में दो बैंक के सीईओ समेत 10 लोगों को  गिरफ्तार किया गया है। वहीं, नेपाल सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार पड़ गई है। राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष चुनाव से लेकर उपचुनाव तक में विवाद हो गया है। एक-एक पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| दरभंगा मेरा सबसे अगाड़ी...बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग जारी…Darbhanga सबसे आगे, Begusarai में पड़े वोट सबसे कम


Nepal News | नेपाल की ये तीन खबर चौंकाती भी हैं, संभालती भी हैं

नेपाल में कुछ भी सही नहीं चला सिवाय इसके की नेपाल की कमाई पंद्रह अरब रूपए का लाभ जुड़ा है वह भी भारत को बिजली बेचकर। मगर, सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार पड़ गई है। वहीं, राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष चुनाव से लेकर उपचुनाव तक में विवाद गहरा गया है। इधर, नेपाल पुलिस की सीआईबी ने करोड़ों आर्थिक अनियमितता के आरोप में दो बैंकों के सीईओ समेत दस कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।


Nepal News | नेपाल में भ्रष्टाचार की खुली पोल, बैंक का हर कर्मचारी लिप्त

जानकारी के अनुसार,सहकारी बैंक घोटाले की जांच में जुटी सीआईबी को एक सहकारी कंपनी के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले की जांच के दौरान पता चला कि दोनों बैंक ने आय स्रोत और डिपॉजिट से अधिक लोन मुहैया कराया है। उसकी जांच होने पर उसमे बैंक के क्रेडिट विभाग के कर्मचारी, बैंक मैनेजर से लेकर बैंक के सीईओ तक की संलिप्तता पाई गई।


Nepal News | सहकारी घोटाले की जांच में कई और आएंगें जद में

बैंक से लोन लेने के बाद फरार चल रहे चौलागई को सीआईबी ने कड़ी मशक्कत के बाद विदेश से गिरफ्तार किया था और नेपाल लेकर आई थी। सीआईबी प्रमुख का कहना है कि इस तरह के कई अन्य सहकारी घोटाले की जांच चल रही है। इसमे कुछ और बैंकों के अधिकारियों की गिरफ्तारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें:  Darabhanga Mahatma Gandhi Shikshan Sansthaan News|12th में संस्कृति, अच्युतम, सादिया, मनु नंदन का जलवा, चेयरमैन हीरा कुमार झा ने कहा Excellence Result


Nepal News | बयान और बरामद दस्तावेजों के आधार पर हो रही कार्रवाई

सीआईबी की प्रमुख एवं नेपाल पुलिस की एआईजी किरण बज्राचार्य ने मीडियाकर्मियों को बताया कि प्रभु बैंक के सीईओ मनोज न्यौपाने, सेंचुरी बैंक के सीईओ तुलसीराम गौतम सहित 10 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है। देउराली सहकारी घोटाला मामले की जांच के बाद पिछले महीने गिरफ्तार इस बैंक के संचालक रवीन्द्र चौलागाइ के बयान और उनके पास से बरामद दस्तावेजों के आधार पर कर्मचारी और सीईओ को गिरफ्तार किया गया है।


Nepal News | छह महीनें में इतनी कमाई

इधर, नेपाल विद्युत प्राधिकरण ने भारत में बिजली बेचकर पिछले छह महीने में 15 अरब रुपये से अधिक का मुनाफ़ा कमाया है। यह मुनाफा पिछले साल इसी अवधि के मुकाबले 5 अरब रुपये अधिक है।


Nepal News | मिलेंगी नई परियोजनाओं को मदद

प्राधिकरण द्वारा सार्वजनिक किए गए आंकड़ों के मुताबिक़ पहली छमाही में कुल 45 अरब 49 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। इसमें भारत में ही सिर्फ 30 अरब 48 करोड़ रुपये की बिजली बेची गई है। प्राधिकरण को इस मुनाफे से नई परियोजनाओं को शुरू करने में मदद मिलेगी।


Nepal News | आज सार्वजनिक किए गए आंकड़ों में

नेपाल विद्युत प्राधिकरण की तरफ से आज सार्वजनिक किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि पिछले वित्त वर्ष में प्राधिकरण का कुल मुनाफ़ा 12 अरब रुपये था जबकि इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में ही मुनाफा 15 अरब रुपये का आंकड़ा पार कर गया है। पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में करीब 10 अरब रुपये का मुनाफ़ा हुआ था। इस तरह इस बार प्राधिकरण को पहली छमाही में ही 5 अरब रुपये अधिक का मुनाफ़ा हुआ है।


Nepal News | सत्तारूढ़ दल नेपाली कांग्रेस और माओवादी के बीच विवाद

सत्तारूढ़ दल नेपाली कांग्रेस और माओवादी के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष के चुनाव में दोनों दलों ने अपना अपना अलग उम्मीदवार खड़ा करने के निर्णय के बाद अगले महीने होने वाले संसदीय उपचुनाव में भी अकेले ही चुनाव लड़ने का निर्णय किया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| बहादुरपुर का कुशोथर...EVM


Nepal News | 12 मार्च को होने वाले राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष के निर्वाचन में

माओवादी पार्टी के उपाध्यक्ष तथा प्रवक्ता अग्नि सापकोटा ने कहा है कि 12 मार्च को होने वाले राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष के निर्वाचन में माओवादी ने अपना उम्मीदवार खड़ा करने का निर्णय करने की जानकारी दी है।


Nepal News | इलाम संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में

सापकोटा ने बताया कि आने वाले इलाम संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में भी पार्टी अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। उन्होंने कहा कि नेपाली कांग्रेस ने गठबंधन में रहते हुए जब अलग ही चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है तब माओवादी के पास कोई विकल्प ही नहीं बचा है।


Nepal News | आपसी विवाद के सतह पर आने के बाद

गठबंधन के भीतर आपसी विवाद के सतह पर आने के बाद प्रमुख विपक्षी दल ने इस पर व्यंग्य किया है। विपक्षी दल के नेता केपी शर्मा ओली ने कहा है कि वर्तमान सत्ता गठबंधन पानी के बुलबुले की तरह है, जो अपने आप ही फूट जाएगा। ओली ने कहा कि राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष चुनाव को लेकर पार्टी कोई भी फैसला उम्मीदवारी होने के बाद ही करेगी।


Nepal News | उम्मीदवारी देने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण

माओवादी के इस फैसले पर कांग्रेस के महामंत्री विश्वप्रकाश शर्मा ने कहा है कि गठबंधन की बैठक में जब पहले इस बात का फैसला कर लिया गया है कि राष्ट्रीय सभा का अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी को दिया जाएगा तो अब आकर माओवादी पार्टी के तरफ से अपना उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें